हेल्दी और फिट रहने के लिए वर्कआउट ज़रूरी है। इससे आपका फिगर मेंटेन रहता है। हालांकि, हमारी स्किन पर इससे कई तरह की परेशानी हो सकती है। पसीने से एक्ने, रेडनेस और इर्रिटेशन हो सकती है। इसलिए थोड़ा-सा खयाल रखें, तो आपकी बॉडी के साथ स्किन भी रहेगी सेहतमंद।

हम आपको बता रहे हैं कि वर्कआउट के बाद आप स्किन को कैसे क्लीन रख सकते हैं।

 

जेंटल क्लीनर यूज़ करें

जेंटल क्लीनर यूज़ करें

वर्कआउट के बाद आप चाहेंगे कि स्क्रब करके फ़ेस से सारा पसीना और धूल निकाल दें। हम कहेंगे कि बजाय स्क्रब के आप यूज़ करें एक जेंटल यानी सौम्य क्लीनर, जो स्किन की सतह से ऑयल और पसीना हटाये और उसे रखे फ्रेश। इसके लिए आप The Lakme Blush And Glow Lemon Face Wash यूज़ करें, इसकी खुशबू आपको रिफ्रेश कर देगी और स्किन पर ग्लो भी लाएगी।

 

क्विक शावर लें

क्विक शावर लें

कई लोग जिम में वर्कआउट करने के बाद फ़ेस वॉश तो कर लेते हैं लेकिन नहाते घर जाने के बाद ही हैं। इससे स्किन पर जमे पसीना, ऑयल और गंदगी के कारण पोर्स क्लोग हो जाते हैं और बैक्टीरिया स्किन पर जमा हो जाते हैं, जिससे कई तरह की स्किन प्रोब्लम्स हो सकती है। इसके लिए आप जिम जाते समय Dove Go Fresh Nourishing Body Wash साथ में रखें। यह कुकुम्बर यानी ककड़ी और ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट युक्त है, जो स्किन से धूल-मिट्टी हटाता है और स्किन को तुरंत क्लीन इफेक्ट देता है।

 

ठंडे पानी के छीटें दें

ठंडे पानी के छीटें दें

यह उतना ही रिलैक्सिंग है, जितना हॉट वॉटर बाथ। जी हां, ठंडे पानी के छीटें भी उतने ही रिफ्रेशिंग हो सकते हैं, जितना की गरम पानी का स्नान। यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ठंडे पानी के छींटें देने से स्किन कूल होगी और वर्कआउट करने और पसीना आने से जो पोर्स खुल जाते हैं, वो ठंडे पानी से बंद हो जाते हैं।

 

तौलिये से स्किन को थपथपाकर पोंछे

तौलिये से स्किन को थपथपाकर पोंछे

तौलिये से स्किन पर रगड़कर पोंछने से स्किन इर्रिटेट हो सकती है, ड्रायनेस बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि आप तौलिये से स्किन को थपथपाकर पोंछे, इससे पानी जल्दी से एब्ज़ोर्ब हो जाएगा और स्किन भी हेल्दी रहेगी।