हम लोगों में से ज्यादातर लोगों का वर्क पैटर्न ऐसा हो गया है कि समय का कोई ठिकाना ही नहीं रहता है। न खाने का निश्चित समय न सोने का। रात देर तक काम करना या फिर फिल्में देखना। ऐसे में 8 घंटे की नींद पूरी नहीं होती और असर पड़ता है स्किन पर। रात का ही समय ऐसा होता है, जब आपकी स्किन खुद को डैमेज से रिपेयर करती है, ताकि अगले दिन आप फ्रेश लगें। लेकिन यदि आप पूरी नींद नहीं लेते हैं, तो स्किन डल लगने लगती है। ऐसा न हो, इसके लिए हमारे पास है एक उपाय और वो है- फेक ग्लो यानी बनावटी चमक, जो आप मेकअप से ला सकते हैं।

 

स्टेप #1: फेस पर लगाएं बर्फ का पानी

स्टेप #1: फेस पर लगाएं बर्फ का पानी

चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने का यह उपाय हमें बताया कटरिना कैफ ने। इस खूबसूरत एक्ट्रेस ने एक बार इंस्टाग्राम पर यह बताया था कि वो सुबह-सुबह एक बाउल में बर्फ का ठंड पानी लेती हैं और उसमें कुछ सेकंड के लिए अपना चेहरा डुबोती हैं। ऐसा वो 2-3 बार करती हैं। यह ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाने और स्किन से पफीनेस कम करने का एक बेहतरीन तरीका है।

 

स्टेप #2: सौम्य स्क्रब से एक्सफोलिएट करें

स्टेप #2: सौम्य स्क्रब से एक्सफोलिएट करें

एक बार जब आप अपना चेहरा क्लींज़ कर लें (चेहरे को बर्फ के पानी में डुबो लें) फिर आपको ज़रूरत है स्किन पर जमी डलनेस की लेयर को हटाने की। इसके लिए एक जेन्टल फॉर्मूला, जैसे- Dermalogica Daily Microfoliant Exfoliant लें और इससे अपने चेहरे पर कुछ देर तक मसाज करें और फिर चेहरा धो लें। इसमें ऐसी चीज़ें हैं, जो चेहरे पर ग्लो लाती हैं, जैसे- पपैन, सैलिसिलिक एसिड, लिकोराइस और राइस एन्ज़ाइम, जो स्किन से स्क्रब करके धूल-मिट्टी और गंदगी निकाल देता है और आपकी स्किन पर आती है चमक।

 

स्टेप #3: लाइटवेट सीरम यूज़ करें

स्टेप #3: लाइटवेट सीरम यूज़ करें

यदि आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर दिनभर ग्लो बना रहे तो यह स्टेप बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपको सलाह देंगे एक हल्का सीरम लगाने की, जैसे- Lakmé 9 to 5 Vitamin C+ Facial Serum . इसे आप अपने स्किन केयररूटीन में शामिल करें। यह विटामिन सी के सबसे बड़े स्रोत काकडू प्लम से बना है, जो आपकी स्किन को ग्लो और एक समान स्किन देगा। यह सीरम आपकी स्किन में अंदर तक जाए, इसके लिए आप 5 मिनट का फेशियल योगा करें। इससे आपकी स्किन को राहत मिलेगी, ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ेगा और आपके फीचर्स ज्यादा निखरकर आएंगे।

 

स्टेप #4: मॉइश्चराइज़र लगाएं

स्टेप #4: मॉइश्चराइज़र लगाएं

रातभर की थकान को दूर करने और चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का हमारे पास एक और सीक्रेट है और वो है- Lakmé Lumi Cream. कोरियन पिंक पर्ल एक्सट्रैक्ट के गुणों से भरपूर यह प्रोडक्ट आपकी स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है, कॉलेजन का निर्माण करता है और एक बेहतरीन चमक लाता है।

 

स्टेप #5: कंसीलर से करें एक्स्ट्रा कवरेज

स्टेप #5: कंसीलर से करें एक्स्ट्रा कवरेज

चेहरे पर ग्लो तो आ जाए, लेकिन डार्क सर्कल्स व स्पॉट्स नज़र आए, तो क्या आपको अच्छा लगेगा? नहीं ना? तो एक कंसीलर लें और दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा कंसीलर न लगाएं, वरना स्किन पैची लगेगी।

 

स्टेप #6: ब्लश लगाएं

स्टेप #6: ब्लश लगाएं

अब अंत में लें मल्टीपर्पस मेकअप प्रोडक्ट यानी कि ब्लश। इसे अपने गालों व आईलिड़स पर लगाएं ताकि आपके गाल पर नज़र आए नेचरल ग्लो। मेन इमेज कर्ट्सी @jacquelinef143