खूबसूरत और बेदाग त्वचा भला कौन नहीं चाहता, लेकिन जब चेहरे पर ड्राय पैचेज़ हो जाएं, तब इससे बुरा कुछ नहीं हो सकता। ऐसे में मेकअप लगाने से ड्राय पैचेज़ और ज्यादा उभरकर आते हैं, जो दिखने में और ज्यादा खराब लगते हैं।

यदि आप इसके लिए सब कुछ ट्राय कर चुके हैं और कुछ असर नहीं हो रहा है, तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है। हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से टिप्स, जिससे आप ड्राय और फ्लेकी (पपड़ीदार) स्किन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

01. हायड्रेटिंग क्लीन्ज़र यूज करें

01. हायड्रेटिंग क्लीन्ज़र यूज करें

क्लींज़िंग, एक अच्छे स्किन केयर रूटीन के लिए बहुत मायने रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गलत क्लीन्ज़र का इस्तेमाल आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है? यदि आप जो क्लीन्ज़र यूज़ कर रहे हैं, उससे आपकी स्किन ड्राय और टाइट हो रही है, तो इसका मतलब है कि आपका क्लीन्ज़र आपकी त्वचा से नमी खींच रहा है। एक अच्छा क्लीन्ज़र चेहरे की इस तरह सफाई करता है कि अंदर जमी गंदगी भी निकल जाती है और स्किन ड्राय भी नहीं लगती। इसके लिए आप एक हायड्रेटिंग क्लीन्ज़र यूज करें, जिसमें हार्श केमिकल्स, जैसे- एल्कोहल ना हों, खासतौर पर अगर आपकी ड्राय या कॉंबिनेशन स्किन है तो ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

बीबी सलाह: Pond’s Vitamin Micellar Water Hydrating Aloe Vera

 

02. टोनर लगाएं

02. टोनर लगाएं

अक्सर लोग टोनर लगाने पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। लेकिन हमारी मानें, तो इसे लगाने के बहुत सारे फायदे हैं। क्लीन्ज़र आपकी स्किन से मॉइश्चर छीन लेता है और उसे ड्राय बना देता है। लेकिन यदि आप क्लीन्ज़र के तुरंत बाद टोनर लगाते हैं, तो इससे स्किन का पीएच बैलेंस होता है। यह पोर्स को टाइट करता है, जिससे धूल अंदर नहीं जाती और पोर्स क्लॉग नहीं होते। तो यदि आपने अब तक टोनर नहीं खरीदा है, तो अब खरीद लें।

BB picks: Lakme 9 to 5 Matte Moist Mattifying Toner

 

03. माइल्ड स्क्रब से करें एक्सफोलिएट

03. माइल्ड स्क्रब से करें एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएशन, स्किन केयर रूटीन का खास हिस्सा है, लेकिन लोग इसी को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। यह डेड स्किन सेल्स, धूल, गंदगी आदि को निकालता है, जो एक्ने के सबसे बड़े कारण हैं’। आप हार्श एक्सफोलिएटर की बजाय एक जेन्टल स्क्रब यूज करें और इसे हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल करें। इससे ड्राय पैचेज़ हट जाएंगे और आपको मिलेगी नर्म, मुलायम और दमकती त्वचा।

बीबी सलाह: St. Ives Oatmeal Soothing Face Scrub

 

04. स्किन को दें सुरक्षा

04. स्किन को दें सुरक्षा

यदि आपके चेहरे पर ड्राय पैचेज़ हैं, तो आपको मॉइश्चराइजर लगाना नहीं छोड़ना चाहिए। ड्राय पैचेज़ का मतलब है कि आपके स्किन में नमी की कमी है और मॉइश्चराइजर आपके प्यासी त्वचा के लिए एक गिलास पानी का काम करता है और फिर वापस ड्राय पैचेज़ नहीं बनने देता। इसके लिए आप एक क्रीमी, चिपचिपाहट रहित फार्मूला यूज़ करें, जो स्किन को नरिश करे और उसे नर्म व मुलायम बनाए।

बीबी सलाह : Simple Kind To Skin Replenishing Rich Moisturiser