आप अपनी त्वचा को साफ़ और सुंदर बनाए रखने के लिए बहुत कुछ करती हैं, लेकिन क्या डार्क सर्कल्स आपके इस काम में किसी बाधा की तरह आ खड़े होते हैं? क्या आठ घंटे की नींद लेने के बाद भी ये आपकी आंखों के निचले हिस्से को काला दिखाने से बाज़ नहीं आते? क्या आपको लगता है कि कोई आपको ‘‘हेई पांडा’’ कह कर न बुलाने लगे? यदि आपने इनमें से एक भी या सभी सवालों का जवाब ‘हां’ में दिया है तो यह आलेख आपके काम का साबित होगा. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे रोज़मर्रा की लाइफ़स्टाइल संबंधी छोटी-छोटी आदतों में सुधार ला कर और मेकअप की सहायता से आप इन डार्क सर्कल्स को मैनेज कर सकती हैं. कुल मिला कर बात यह कि आपको यहां मिलेंगे डार्क सर्कल हटाने के तरीके.

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#1 ख़ूब पानी पिएं
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#1 ख़ूब पानी पिएं

तो आप डार्क सर्कल हटाने के तरीके जानना चाहती हैं? जैसा कि आपकी दादी मां, मां और  न्यूट्रिशनिस्ट हमेशा ही कहती रही हैं-दिन में आठ से दस ग्लास पानी पिओ. आपको बस उसका पालन करना है. डार्क सर्कल्स को हटाने का सबसे आसान तरीका है हाइड्रेटेड रहना. अपनी लाइफ़स्टाइल में रोज़ाना 8-10 ग्लास पानी पीने की आदत को शामिल कर लें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए. जब आपके शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त होती है तो रक्त प्रवाह बढ़ जाता है और शरीर के ज़हरीले पदार्थ यानी टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं. आपको बता दें कि डार्क सर्कल्स भी टॉक्सिन्स का ही प्रतीक हैं. यदि आप समय-समय पर पानी पीना भूल जाती हैं तो तकनीकी सहायता लें. अपने फ़ोन में-वॉटर योर बॉडी नामक ऐप डाउनलोड कर लें. ये आपको समय-समय पर पानी पीने के लिए रिमाइंडर देता रहेगा.

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#2:  नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#2:  नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें

यह डार्क सर्कल हटाने के तरीके में से ऐसा तरीका है, जिसके आपको सेहत से जुड़े कई फ़ायदे होंगे. नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने से शरीर में रक्त का प्रवाह सुधरता है, जिससे आंखों के नीचे का पिग्मेंटेशन यानी डार्क सर्कल भी कम होता है. आप योग के कुछ ऐसे आसन भी करें, जिन्हें करने से त्वचा में रक्त का संचार बढ़ता है. इससे आपको सेहतमंद चमक से भरी त्वचा मिलेगी. 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#3: पर्याप्त मात्रा में नींद लें
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#3: पर्याप्त मात्रा में नींद लें

पर्याप्त मात्रा में नींद न होने का असर आपके चेहरे पर साफ़ नज़र आता है. और कई बार डार्क सर्कल्स इसी बात का साइड इफ़ेक्ट होते हैं. तो डार्क सर्कल हटाने के तरीके में एक और कारगर तरीका यह है कि आप रोज़ाना आठ घंटों की नींद लें. सोने से एक घंटे पहले अपने गैजेट्स को बंद करते दें और एक अच्छी सी किताब लेकर बिस्तर पर पहुंच जाएं. सोने से पहले एक ग्लास गुनगुना या गर्म दूध पीने से भी अच्छी नींद आती है. यदि आज के भागादौड़ी वाले समय में आपने अपने सोने के नियम का सही तरीके से पालन किया तो आप डार्क सर्कल्स में प्रभावी रूप से कमी महसूस करेंगी.           

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#4:  सोने जाने से पहले आइ क्रीम लगाएं
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#4:  सोने जाने से पहले आइ क्रीम लगाएं

आंखों के नीचे की त्वचा बहुत नाज़ुक होती  है और यही वजह है कि हमें इसकी थोड़ी अतिरिक्त देखभाल करनी होती है. यदि आप ऐसा नहीं करेंगी तो डार्क सर्कल्स के अलावा यहां बहुत तेज़ी से झुर्रियां और बारीक़ रेखाएं भी नज़र आने लगेंगी. अपनी त्वचा की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए आप एक अच्छी आइ क्रीम ख़रीदें और सोने जाने से पहले इसे सौम्यता से डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाएं. जब आप सो रही होंगी यह क्रीम डार्क सर्कल को कम करने का अपना काम कर रही होगी. डार्क सर्कल हटाने के तरीके में से यह वह तरीका है, जिसका असर आपको जल्द ही नज़र आने लगेगा.

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#5 आलू का रस
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#5 आलू का रस

हमारे अपने किचन में भी डार्क सर्कल हटाने के तरीके मौजूद हैं. आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है. आलू को कद्दूकस कीजिए और उसे दबाकर आलू का जूस निकाल लीजिए. एक रुइ का फाहा लीजिए और इसे आलू के रस में डुबो कर डार्क सर्कल्स वाले हिस्से पर लगाइए. कुछ देर लगा रहने दीजिए और फिर चेहरा धो लीजिए. इसके इस्तेमाल से आपको जल्द ही डार्क सर्कल्स में कमी दिखने लगेगी.  

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#6  इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#6  इस्तेमाल किए हुए टी बैग्स

ग्रीन टी के हों या नॉर्मल टी के, इस्तेमाल किए जा चुके टी बैग्स (जिनसे बिना दूध मिलाए चाय बनाई गई हो ) को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें. जब ये हल्के ठंडे हो जाएं तो इन्हें अपनी आंखों पर रखें. आंखों को ठंडक पहुंचेगी, आंखों के निचले हिस्से की सूजन कम होगी और डार्क सर्कल्स में भी कमी आएगी. डार्क सर्कल हटाने के तरीके में यह तरीका ऐसा है, जैसे-आम के आम और गुठलियों के दाम.  

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#7 बादाम का तेल
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#7 बादाम का तेल

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और इसका तेल त्वचा को कोमल बनाता है. इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. बस आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है और हल्के हाथों से सौम्यता से इसकी मालिश करनी है. रात को सोते समय बादाम के तेल की इस तरह मालश करें और इस तेल को रातभर अपना काम करने दें. सुबह उठकर सौम्यता से इस हिस्से को धो लें. कुछ ही दिनों में आपको इस डार्क सर्कल हटाने के तरीके का असर दिखाई देने लगेगा.

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#8 इन्हें तुरंत छुपाने में मदद करेगा कंसीलर
 

डार्क सर्कल हटाने के तरीके#8 इन्हें तुरंत छुपाने में मदद करेगा कंसीलर

कंसीलर के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स को छुपाना बहुत आसान है.बस, इसके लिए आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए. अंडर आइ एरिया पर रोज़ रात को आइ क्रीम लगा कर आइ कॉन्टूर को कंसीलर के लिए तैयार रखें. कंसीलर को केवल आंखों के नीचे के ‘C’ आकार वाले उसी हिस्से पर लगाना होता है, जहां की त्वचा काली नज़र आ रही हो. कंसीलर ब्रश की सहायता से इस हिस्से पर डॉट्स बनाएं और इसे नीचे गालों की ओर लाते हुए अच्छी तरह ब्लेंड करें. कंसीलर को फ़ाउंडेशन के साथ ब्लेंड करना भी बहुत ज़रूरी है ताकि यह हिस्सा चेहरे के बाक़ी हिस्से से अलग न नज़र आने लगे. इसके लिए जहां कंसीलर और फ़ाउंडेशन मिल रहे हों उस जगह ब्रश की सहायता से बहुत सौम्यता से गालों (नीचे की ओर) की ओर लाते हुए ब्लेंड करें. इससे बेहतरीन फ़िनिश मिलेगी. कंसीलर को तब तक ब्लेंड करती रहें, जब तक कि वह फ़ाउंडेशन की तरह ही नज़र न आने लगे. कंसीलर के इस्तेमाल की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा बिल्कुल न लगाएं. इसकी थोड़ी-सी मात्रा ही डार्क सर्कल्स को छुपाने में कारगर होती है.

हमें उम्मीद है कि आप हमारे बताए डार्क सर्कल हटाने के तरीके इस्तेमाल में लाएंगी और डार्क सर्कल्स को अच्छी तरह मैनेज कर सकेंगी.