रफ, रूखी और फटी हुई एड़ियां देखने में तो खराब लगती ही हैं, साथ ही यह उतनी ही तकलीफदायक भी होती है। और जब एड़ियाँ फटी हुई हों, तो आप सैंडल्स पहनकर पैरों की नुमाइश भी नहीं कर सकते। खैर, हमारे पैर हर जगह हमारा साथ देते हैं, चलने में, दौड़ने में और ये हर मौसम की मार भी सहते हैं, तो क्यों न इनकी देखभाल पर भी थोड़ा ध्यान दिया जाये। कितना अच्छा होगा कि हमें रूखी और फटी एड़ियों के लिए कोई ऐसा चमत्कारिक उपाय मिल जाये, जिससे ये नर्म और मुलायम हो जाएं... आइस अखयाल आपको भी आता ही होगा। ख़ैर, हम ऐसे चमत्कार का दावा तो नहीं करते हैं, लेकिन कुछ उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप तुरंत राहत ज़रूर पा सकती हैं। यानि कुछ ऐसे उपाय, जो आपके पैरों को रातों-रात इस कदर पोषण दे कि सुबह जब आप उठें तो अपने पैरों को देखकर चेहरे पर मुस्कान आ जाये। आइये, जानते हैं।

how to get softer feet overnight

रात को सोने से पहले बनाएं ये नियम

यह एड़ियों को ठीक करने का सबसे पुराना और प्रभावकारी तरीका है। रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से बॉडी वॉश से धो लें, ताकि दिन भर की धूल-मिट्टी, गंदगी और बैक्टीरिया जो पैरों में जमा थे, वो ठीक तरह से निकल जाएं। इसके बाद एक अच्छी मात्रा में Vaseline Original Petroleum Jelly उँगलियों पर लें और अपने पैरों व एड़ियों पर लगाएं। अब सॉक्स पहनकर सो जाएं। सुबह उठने के बाद प्युमिक स्टोन या फुट फाइल से एड़ियों की डेड स्किन निकाल दें, ऐसा तब तक करें, जब तक आपको सॉफ्ट स्किन नहीं मिलती।

क्यों है यह फ़ायदेमंद

पेट्रोलियम जेली स्किन में अंदर जाकर एड़ियों को सॉफ्ट नहीं बनाती, बल्कि यह सॉक्स के अंदर नैचुरल लिक्विड प्युमिक स्टोन का काम करती है और डेड स्किन निकालकर ड्रायनेस को कम करती है, जिससे आपकी एड़ियां नर्म और मुलायम हो जाती हैं।