किसी ने कहा है कि आपकी आईब्रोज़ सबसे पहले आपके व्यक्तित्व के बारे में बता देती हैं। और ये जो दौर चल रहा है, उसमें यह बात पूरी तरह लागू होती है। मास्क ने हमारे आधे से ज्यादा चेहरे को ढंक रखा है, ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी आई ब्रोज़ को संवारकर रखें, क्योंकि यही एक फीचर है, जो नज़र आता है। वैसे भी हम फेस मास्क लगाएं या नहीं, भला कौन चाहेगा कि उनकी आईब्रोज़ एक जंगल की तरह नज़र आए, खासतौर पर तब, जब वर्चुअल डेट्स और ज़ूम मीटिंग का दौर चल रहा है। लेकिन हम यह भी समझते हैं कि सलोन जाने को लेकर आप कंफ्यूज़ होंगी। इसीलिए, हम आपको बता रहे हैं कि आप अपनी आईब्रोज़ को 3 आसान स्टेप्स में कैसे संवार सकती हैं।

 

स्टेप 01: अपनी आई ब्रोज़ को मैप करें

स्टेप 01: अपनी आई ब्रोज़ को मैप करें


 
सबसे पहले तो आपको यह देखना है कि आपकी आईब्रोज़ इतनी बढ़ी होनी चाहिए कि आप उसे बना सकें। आई ब्रोज़ को ज्यादा ट्वीज़िंग या वैक्सिंग करने से वो पतली नजर आएंगी और आप यह कतई नहीं  चाहेंगी। अब आपको सबसे पहला काम जो करना है, वो है,  अपनी आईब्रोज़ के मैप (Map) और शेप को जानना। मैपिंग का मतलब है कि आई ब्रोज़ के मुख्य और आवश्यक एरिया, जैसे- हेड, आर्च और टिप को पहचानना। आइए, आईब्रोज़ को मापने का तरीका जानते हैं।  
पेंसिल को अपनी नाक की सीध यानी वर्टिकली इस तरह पकड़ें कि पेंसिल का टिप वहां हो, जहां से आपकी आईब्रोज़ शुरू होती है। अब पेंसिल को आपकी ब्रोज़ की दिशा में घुमाएं और जब इसे घुमाते हुए आप आंखों की पुतलियों के बाहरी किनारों तक पहुंचें, तब रुक जाएं, यही वह पॉइंट है, जहां से आपकी आर्च शुरू होनी चाहिए।  

  • इस जगह को मार्क करें और आगे बढ़ें।
  • फिर से पेंसिल को आगे की ओर घुमाएं, जब तक कि आप आंखों के बाहरी कोनों तक नहीं पहुंच जाते। अब रुकें और इस जगह को मार्क करें। यह आपकी ब्रोज़ की टेल यानी पिछला सिरा है।
  • इसी तरह दूसरी आई ब्रो को भी नापें और तीनों मार्क किए गए पॉइंट्स को एक स्ट्रेट लाइन से जोड़ दें।
  • इस प्रक्रिया से से आप अपनी ब्रोज़ का नेचुरल शेप जान पाएंगे, जिससे इसे बनाने में आपको आसानी होगी।

 

 

स्टेप 2: सही टूल्स का करें इस्तेमाल

स्टेप 2: सही टूल्स का करें इस्तेमाल

किसी भी काम को करने के लिए सही उपकरण यानी टूल्स होने ज़रूरी है। यदि आप अपनी आईब्रोज़ को घर पर बना रहे हैं तो आपको चाहिए, एक ब्रो पेंसिल, एक आढ़ा (slanted) स्टेनलेस स्टील का ट्वीज़र्स, एक स्पूलि ब्रश और एक छोटी व शार्प कैंची की। मैग्नीफ़ाइंग ग्लास का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, वरना आप ब्रोज़ से ज्यादा बाल निकाल देंगे।

 

स्टेप 3: आईब्रोज़ को करें ट्वीज़ और ट्रिम

स्टेप 3: आईब्रोज़ को करें ट्वीज़ और ट्रिम

आपको जरूरत है एक आईने की, तो ऐसा आईना लें, दीवार पर लगा हो, यानी ऐसा आईना, जिसे आपको हाथों से ना पकड़ना पड़े, ताकि आपके दोनों हाथ पूरी तरह से फ्री रहें। अब स्पूलि से ब्रो को अपवर्ड यानी ऊपर की ओर ब्रश करें। इसके बाद एक हाथ से अपनी स्किन को कसकर पकड़ें और अब दूसरे हाथ ब्रोज़ के उस बाल को निकालें, जिसे निकालने के आपको जरूरत लग रही हो। लंबे बाल को ट्रिम करने के लिए आप कैंची की मदद लें। बालों को निकालने के बाद स्किन रेड और इर्रिटेट हो सकती है, तो इसके बाद आप आईस क्यूब को स्किन पर लगाएं, ताकि स्किन को राहत मिले,