यदि आप अपनी त्वचा को दमकता हुआ रखना चाहती हैं तो आपको इसके लिए कुछ प्रयास करने होंगे. हमारे आसपास के वातवरण में मौजूद धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कण त्वचा पर जम जाते हैं, जिससे त्वचा बेजान नज़र आने लगती है. यही नहीं ख़ुद त्वचा की मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स भी त्वचा पर जमा होती रहती हैं, जिससे त्वचा की रंगत बदल जाती है. यही वजह है कि त्वचा को नियमित अंतराल पर एक्सफ़ॉलिएट करते रहना ज़रूरी है. और त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आपको फेस स्क्रब करने का सही तरीका पता हो. यही नहीं, अपने लिए सही फेस स्क्रब का चुनाव करना भी ज़रूरी है. यदि आप बाज़ार में मौजूद फेस स्क्रब पर निवेश नहीं करना चाहती हैं तो हम आपको यहां घर पर फेस स्क्रब बनाने के तरीके बता रहे हैं. और यह भी बता रहे हैं कि फेस स्क्रब करने का सही तरीका क्या है.

घर पर फेस स्क्रब बनाने के लिए आप अपने किचन में मौजूद कई चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं, जैसे- शक्कर, बादाम, ओटमील, बेसन, दालें, खीरा और नमक. अपने दानेदार टेक्स्चर के कारण शक्कर बहुत ही अच्छा एक्स्फ़ॉलिएंट है. शक्कर की ही तरह नमक को भी एक्स्फ़ॉलिएशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन नमक की बजाय पिसी हुई शक्कर के दाने छोटे होते हैं, जो त्वचा पर किसी तरह की चोट भी नहीं पहुंचाते. इसके अलावा शक्कर प्राकृतिक रूप से नमी प्रदान करती है, जबकि नमक का प्रभाव त्वचा को रूखा बना देता है. शक्कर हवा में मौजूद नमी को खींचकर त्वचा तक पहुंचा देती है. यही वजह है कि हम आपको शक्कर से फेस स्क्रब बनाने के कई तरीके भी बताएंगे.

 

1. फेस स्क्रब के इस्तेमाल का सही तरीका

फेस स्क्रब के इस्तेमाल का सही तरीका

आप चाहे घर पर बना फेस स्क्रब इस्तेमाल करें या फिर घर पर बनाया हुआ. फेस स्क्रब के इस्तेमाल का सही तरीका जानना बहुत ज़रूर है. यहां हम आपको जो तरीका बता रहे हैं फेस स्क्रब के इस्तेमाल का तरीका हमेशा यही रहेगा, चाहे आप जो भी स्क्रब यूज़ करें: सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से भिगोएं. अब स्क्रब को हाथों में लेकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में सौम्यता से चेहरे पर मलें, ताकि त्वचा के फ़ॉलिकल्स को नुक़सान न पहुंचे. इस स्क्रब को त्वचा पर तब तक लगा रहने दें, जब तक कि यह पूरी तरह सूख न जाए. ऐसा करने से मिक्स्चर में मौजूद सभी ऑइल्स, मॉइस्चराइज़िंग एजेंट्स और इसेंस आपकी त्वचा में अवशोषित हो जाएंगे. अब चेहरा गुनगुने पानी से धो लें, क्योंकि इससे त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे. फेस स्क्रब से त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने के बाद चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाना बिल्कुल न भूलें.

 

2. शक्कर से बने फ़ेस स्क्रब

शक्कर से बने फ़ेस स्क्रब

शक्कर से फेस स्क्रब बनाने के पहले यह जान लें कि शक्कर में ग्लाइकोलिक ऐसिड होता है. ग्लाइकोलिक ऐसिड में त्वचा को तेज़ गति से पुनर्जीवित करने के गुण होते हैं, जिससे त्वचा जवां नज़र आती है. अब बात करें कि फेस स्क्रब बनाने के लिए आपको वाइट शुगर का इस्तेमाल करना चाहिए या ब्राउन शुगर का तो जान लीजिए कि जहां वाइट शुगर को बहुत-सी रासायनिक प्रक्रियाओं के ज़रिए रिफ़ाइन किया जाता है, वहीं ब्राउन शुगर बनने की प्रक्रिया के दौरान नैसर्गिक रूप से रंगीन होती है, क्योंकि यह गुड़रस या ब्लैक ट्रीकल से बनती है. यह एक चिपचिपा पदार्थ है, जिसमें विटमिन बी6 और एक तरह का ऐंटीऑक्सिडेंट भी  पाया जाता है, जो सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की सुरक्षा के लिए एक पर्त बना देता है. ब्राउन शुगर के दाने छोटे और नर्म होते हैं, जो ब्लेंडिंग की प्रक्रिया में मदद करते हैं यानी वाइट शुगर की तुलना में ब्राउन शुगर ज़्यादा गुणों से भरपूर होती है. नीचे शक्कर से बनाए जा सकने वाले फेस स्क्रब बनाने के तरीके दिए गए हैं:

*फेस स्क्रब 1 # वाइट शुगर+नींबू

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए:  एक कप वाइट शुगर, आधा कप नींबू का रस और अपनी पसंद का कोई भी ऑइल, जैसे -बादाम का तेल या नारियल का तेल.

*फेस स्क्रब 2 # ब्राउन शुगर+शहद

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए: एक कप ब्राउन शुगर, एक टीस्पून ऑलिव ऑइल, एक टीस्पून शहद और दो टेबलस्पून गुलाब जल.

* फेस स्क्रब 3 # ब्राउन शुगर+लैवेंडर

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए: एक कप ब्राउन शुगर, कुछ बूंद लैवेंडर ऑइल, कुछ बूंद मीठा नारियल का तेल और कुछ बूंद मीठा बादाम का तेल.

*फेस स्क्रब 4 # ब्राउन शुगर+कॉफ़ी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए: एक कप ब्राउन शुगर, एक कप पिसी हुई कॉफ़ी, कुछ बूंद नारियल तेल और एक टीस्पून कद्दूकस की हुई या पिसी हुई अदरक.

*फेस स्क्रब 5 # वाइट शुगर+सेब

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए: एक कप वाइट शुगर, एक कद्दूकस किया हुआ या पिसा हुआ सेब, कुछ बूंद कैमोमाइल ऑइल और कुछ बूंद नारियल का तेल.

फेस स्क्रब कैसे बनाएं:  ऊपर बताए गए फ़ेस स्क्रब्स में से आप जो भी फेस स्क्रब बनाना चाहें उसकी सामग्रियों का इस्तेमाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. ऊपर हमने जिस तरह फेस स्क्रब के इस्तेमाल का तरीका बताया है, वैसे ही इसका इस्तेमाल करें.

 

3. दही और खीरे से बना फ़ेस स्क्रब

दही और खीरे से बना फ़ेस स्क्रब

यह फेस स्क्रब बनाने के लिए आधा खीरा कद्दूकस कर लें. इसमें दो टेबलस्पून गाढ़ा दही और एक टीस्पून बेसन मिलाएं. चेहरे को पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह सूख जाए तो हल्का-सा पानी डालकर अपना चेहरा भिगोएं और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में ऊपर की ओर ले जाते हुए मालिश करना शुरू करें. इससे त्वचा एक्स्फ़ॉलिएट होगी और डेड स्किन व कालिमा दूर होगी. दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड रोमछिद्रों में कसाव लाएगा और खीरा टैनिंग को कम करते हुए चेहरे को तरोताज़ा बनाएगा.

 

4. ओटमील और दूध से बना फ़ेस स्क्रब

ओटमील और दूध से बना फ़ेस स्क्रब

ओट को फेस स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने पर ये चेहरे से अतिरिक्त ऑयल और गंदगी को सोख लेता है. ओट में में सैपोनिन्स होते हैं, जो नैसर्गिक क्लेंज़िंग एजेंट्स हैं. इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए थोड़ा-सा ओट लें और इसे मिक्सर में ब्लेंड कर के एयरटाइट कंटेनर में भर लें. जब भी चेहरे को एक्स्फ़ॉलिएट करना हो, थोड़ा-सा ओट लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं, सौम्यता से चेहरे की मालिश करें और चेहरा धो लें. जहां ओट्स आपके चेहरे की कालिमा को स्क्रब कर देंगे, वहीं दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हुए पोषण भी देगी.

 

5. बादाम और दूध बना फ़ेस स्क्रब

बादाम और दूध बना फ़ेस स्क्रब

बादाम से फेस स्क्रब बनाने के लिए थोड़े बादाम लें और इसमें कुछ टेबलस्पून दूध डालें. इसे ब्लेंड कर के चिकना पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर अप्लाइ करें और 10-15 मिनट तक लग रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यदि आपकी स्किन ड्राइ है तो यह स्क्रब आपके लिए कमाल का साबित होगा. पिसे हुए बादाम का दानेदार टेक्स्चर आपकी त्वचा को रूखा किए बिना ही इसे एक्स्फ़ॉलिएट कर देगा, जबकि दूध त्वचा को मॉइस्चर और नरिशमेंट देगा.