घर के काम-काज से हाथों में होने वाले वाली खुजली और ड्रायनेस से बचने के 4 तरीके

Written by Suman SharmaSep 16, 2023
घर के काम-काज से हाथों में होने वाले वाली खुजली और ड्रायनेस से बचने के 4 तरीके

जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है, हमारी मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। वायरस और इन्फेक्शन न फैलें, इसके लिए हमने हाउस हेल्प को भी छुट्टी दे दी। अब घर के सारे काम-काज हमें ख़ुद ही करने पड़ रहे हैं, फिर चाहे वह कुकिंग हो, क्लीनिंग हो, डस्टिंग हो या गार्डनिंग। इन सबके अलावा ख़ुद को बीमारी और इन्फेक्शन से बचाने के लिए बार-बार हाथ को सैनिटाइज़ भी करना पड़ रहा है। नतीज़ा- हथेलियों का रूखापन। कई बार तो स्किन की पपड़ी उतरने लगती है।

हम आपको बता रहे हैं 4 तरीके, जिनसे आप हाथों को ड्राय होने से बचा सकती हैं।

 

01. मोटे ग्लव्ज़ पहनें

04. अपने हाथों को ठीक से सुखाएं

आगरा आप अपने हाथों को ड्राय होने से बचाना चाहते हैं तो मोटे ग्लव्ज़ खरीदें, जिन्हें पहनकर आप बर्तन धो सकती हैं। डिशवॉशिंग सोप में जो डिटर्जेंट होता है वह लगातार पानी के संपर्क मे आने से आपकी त्वचा की नमी को चुरा लेता है और आपके हाथ हो जाते हैं ड्राय यानि रूखे। इसलिए ग्लव्ज़ आपके हाथों को डायरेक्ट इन तत्वों के संपर्क में आने से बचाव करेगा और आपके हाथ बने रहेंगे नर्म और मुलायम।

 

02. गर्म पानी इस्तेमाल करने से बचें

04. अपने हाथों को ठीक से सुखाएं

हाथों को ड्राय होने से बचाने का एक और तरीका है वो यह कि डिश वॉश करने के लिए ठंडे पानी की जगह रूम टेम्प्रेचर का पानी लें या गुनगुने पाने से बर्तन धोएं, इससे आपके हाथ ड्राय नहीं होंगे, न ही स्किन की पपड़ी निकलेगी। गर्म पानी से बर्तन धोने से आपके हाथों की स्किन ख़राब हो सकती है और ड्रायनेस बढ़ सकती है।

 

03. हैंड क्रीम लगाएं

04. अपने हाथों को ठीक से सुखाएं

देखा जाय तो आपको हर बार हाथ धोने के बाद हैंड क्रीम लगानी चाहिए। हम जानते हैं हर बार ऐसा कर पाना मुश्किल होता है। इसके लिए हाथ धोने के बाद उन्हें मॉइश्चराइज़ करना न भूलें। इसके लिए नरिशिंग क्रीम, जैसे- Dove DermaSpa Cashmere Comfort Hand Cream को दिन में 2-4 बार ज़रूर लगाएं। यह ऑयल एसेंस से बना होता है और स्किन में गहराई से जाकर स्किन को रिपेयर करता है और हाथों की ड्रायनेस दूर करता है।

 

04. अपने हाथों को ठीक से सुखाएं

04. अपने हाथों को ठीक से सुखाएं

अक्सर लगातार पानी में काम करते रहने से उंगलियों के बीच पानी जम जाता है और आसानी से सूखता नहीं है, जिससे डर्माटाइटिस होने का डर रहता है। इसलिए जब भी पानी का काम करें, इसके बाद हाथों को पूरी तरह सुखाएं, जिससे त्वचा संबंधी कोई परेशानी न हो।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
6985 views

Shop This Story

Looking for something else