शरीर, त्वचा और मन को स्वस्थ रखने के लिए वर्कआउट करना बहुत ही ज़रूरी होता है. हालांकि अगर आप जिम जाती हैं, तो यह एक ऐसी जगह है जहां पर आप जैसे ही सैकड़ों लोग पसीना बहाने आते हैं, जिसकी वजह से वहां का वातावरण गर्म और सीलन भरा होता है और ऐसी ही जगहों पर जर्म्स, बैक्टीरियाज़ और वायरस आसानी से पनपते हैं, जो सेहत और त्वचा, दोनों के लिए हानिकारक होते हैं. हालांकि इन कारणों से आप जिम जाना तो छोड़ेंगी नहीं, इसलिए इनसे बचने का ही उपाय कर लें, इससे आपकी सेहत और त्वचा दोनों स्वस्थ और सुरक्षित रहेगी. इन पांच बातों को अपना कर आप अपने जिम के वातावरण हाइजीनिक बना सकती हैं और जो आपकी त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है.

उपकरणों को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में पोंछें

जिम के कपड़े को रोज़ाना धोएं

फ़्लोर एक्सरसाइज़ के लिए अपनी मैट का इस्तेमाल करें

तौलिया ले जाना ना भूलें

जिम के बाद सबसे पहले हाथ धोएं

prevent hygiene hazards at the gym

1. उपकरणों को इस्तेमाल करने से पहले और बाद में पोंछें

बैक्टीरिया और जर्म्स के संपर्क में आने से होनेवाली परेशानियों से बचने के लिए जिम में मौजूद उपकरणों को इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से पोंछ लें. अगर ऐसा करती हैं, तो आप त्वचा और सेहत संबंधी कई समस्याओं से बच जाएंगी. अधिकांश जिम, उपकरणों के इस्तेमाल के बाद उन्हें पोंछने के लिए सरफ़ेश क्लीनर मुहैया कराते हैं.

prevent hygiene hazards at the gym

जिम के कपड़े को रोजाना धोएं

वर्कआउट के बाद जितनी जल्दी आप अपने पसीने भरे कपड़ों से छुटाकारा पा लेती हैं, उतनी ही जल्दी घर पहुंचने के बाद उन्हें धोने के लिए भी डाल दें. स्ट्रेची मटेरियल जैसे कि लाइक्रा लंबे समय तक नम रहता है, जिसकी वजह से उसमें से बहुत ही बुरी स्मेल आती है. अगर पीठ के मुंहासों और त्वचा संबंधी दूसरी समस्याओं से बचना चाहती हैं, तो इसे अपनी आदत बना लें.

prevent hygiene hazards at the gym

फ़्लोर एक्सरसाइज़ के लिए अपनी मैट का इस्तेमाल करें

यदि आप योग करती हैं, तो इसकी पूरी-पूरी संभावना है कि आप अपना बहुत सारा समय एक्सरसाइज़ मैट पर बिता रही हैं. इस दौरान चाहे आप उसपर अपना हाथ रखें या फिर पेट के बल लेटकर एक्सरसाइज़ करें, ख़ुद की एक्सरसाइज़ मैट का उपयोग करेंगी, तो वह साफ़ और जर्म्स फ्री होगी और आप इंफ़ेक्शन से बचेंगी. मैट से बैक्टीरियाज़ और डर्ट को साफ़ करने के लिए उसे हर इस्तेमाल के बाद पोंछ दें.

prevent hygiene hazards at the gym

तौलिया ले जाना ना भूलें

गर्म और नमी वाला वातावरण बैक्टीरिया व जर्म्स के पनपने के लिए सबसे माकूल होता है. हमारी सलाह मानें, तो चकत्ते और त्वचा संबंधी संक्रमण से बचने के लिए सौना और स्टीम रूम में अपनी तौलिए का इस्तेमाल करें. आप जितना सोचती हैं, सौना बेंच उतनी भी साफ़-सुथरी नहीं होती है!

prevent hygiene hazards at the gym

जिम के पहले और बाद में हाथ धोना ना भूलें

अपने वर्कआउट सेशन को ख़त्म करके सीधे शॉवर एरिया में जाएं और अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं. हाथ धोने से पहले अपने चेहरे या शरीर के किसी भी अंग को ना छूएं. इसके अलावा अपने चेहरे को पोंछने के लिए उस तौलिए का बिल्कुल इस्तेमाल ना करें, जिससे आप वर्कआउट के दौरान पसीना पोंछ रही थीं. इसकी जगह पेपर टॉवेल का इस्तेमाल करें