क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो मेकअप करने के बाद अपने टूल्स और प्रोडक्ट्स को एक ही ड्रॉअर में रख देते हैं, यह सोचकर कि इन्हें सही जगह पर रखने का समय भला किसके पास है? ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सही तरह से स्टोर करने का मतलब यह नहीं कि बस, उन्हें साफ कर दिया, बल्कि उन्हें सुरक्षित और हाइजीनिक तरीके से रखना है, ताकि उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाय। हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को सही तरीके से रख सकते हैं।

 

स्किन केयर प्रोडक्ट्स

स्किन केयर प्रोडक्ट्स

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बाथरूम में रखना हमेशा सुविधाजनक होता है, लेकिन यह ठीक नहीं है। बाथरूम में नमी के कारण बैक्टीरिया जन्म ले सकते हैं और हॉट शावर के कारण आपके प्रोडक्ट्स में मौजूद इंग्रेडिएंट्स ऑक्सीडाइज़ होकर टूट सकते हैं। अपने सीरम, नाइट क्रीम्स, फ़ेस मास्क्स और आई क्रीम्स को फ्रिज में रखें और अन्य प्रोडक्ट्स, जैसे- मोइश्चराइज़र, लोशन्स और लिप बाम को नमी और सूर्य की रोशनी से दूर बंद अलमारी में रखें।

 

मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप प्रोडक्ट्स

सबसे पहले अपने मेकअप टूल्स, जैसे- ब्रश और ब्यूटी ब्लंडर्स को धो लें और उन्हें तभी स्टोर करें, जब वो पूरी तरह से सूख जाय। इन्हें साफ और सूखी जगह पर किसी कंटेनर में रखें। आपके लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट्स को सही तापमान में रखें, यानी न ठंडा और न गरम जगह पर। पाउडर प्रोडक्ट्स को सूखी जगह पर रखें। जहां तक बात आपके लिपस्टिक और नेल पॉलिश की है, तो इन्हें फ्रिज में रखने की बजाय रूम टेम्प्रेचर में रखें।

 

हेयर प्रोडक्ट्स

हेयर प्रोडक्ट्स

हेयर प्रोडक्ट्स, जैसे शैम्पू और कंडीशनर्स को आप बाथरूम में रख सकते हैं, लेकिन इतना ज़रूर ध्यान रखें कि वो ठीक और टाइट बंद हों। हेयर ऑयल को कभी फ्रिज में न रखें, बल्कि डार्क और ड्राय जगह में रखें। हेयर टूल्स, खासतौर पर इलेक्ट्रिक वाले, जैसे- स्ट्रेटनर्स, ब्लो ड्रायर्स और कर्लिंग आयरन को हमेशा सूखी जगह पर रखें, लेकिन बाथरूम में तो बिल्कुल नहीं। अपने ब्रश को यूज़ करने के बाद साफ करें और ड्रॉअर में रखें, ताकि वो बैक्टीरिया और जर्म्स से दूर रह सके।