आईलिड पर ड्राय और फ्लैकी स्किन को आईलिड डेर्माटाइटिस कहा जाता है। यह एक बहुत आम स्किन प्रॉब्लम है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। यह प्रोब्लम उन लोगों को ज़्यादा होती है, जो ठंडी जगहों पर रहते हैं। इस प्रॉब्लम से आई एरिया पर बहुत खुजली होती है और वह बहुत सेंसिटिव हो जाता है। इसके अलावा इससे आई मेकअप फ्लेकी हो जाता है यानि मेकअप की पपड़ी सी जमने लगती है और क्रैक्स पड़ जाते हैं

लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हमारे पास इस समस्या का भी हल है। आप घर पर ही इसे सही तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करके और सही लाइफ स्टाइल अपनाकर ठीक कर सकती हैं।

 

01. रोज़ाना मोइश्चराइज़ करें

01. रोज़ाना मोइश्चराइज़ करें

जिस तरह आप चेहरे पर मोइश्चराइज़र लगाते हैं, उसी तरह आईलिड पर भी लगाएं, इससे आपकी आईलिड को नमी मिलेगी और ड्रायनेस कम होगी। मोइश्चराइज़र खरीदते समय ये इंग्रेडिएंट्स ज़रूर देखें, जैसे- हायलूरोनिक एसिड, पेप्टाइड्स, सेरामाइड्स आदि। ये आंखों के आस-पास की डेलिकेट स्किन को नमी व पोषण देता है और जल्द ही ड्रायनेस से छुटकारा दिलाता है।

 

02. अपने मेकअप रूटीन को सिंपल बनाएं

02. अपने मेकअप रूटीन को सिंपल बनाएं

इस समस्या से निपटने के लिए आप सिंपल मेकअप करें, खासतौर पर जब तक आंखों के आस-पास की स्किन पूरी तरह ठीक न हो जाये, इस बात का खास ध्यान रखें। ऐसा इसलिए, क्योंकि मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद प्रीज़रवेटिव्स डेलिकेट स्किन पर अपना कुछ अंश छोड़ देते हैं, जिससे स्किन पर इर्रिटेशन होता है।

 

03. पूरी नींद लें

03. पूरी नींद लें

एक अच्छी नींद सेहत के लिए तो ज़रूरी है ही, साथ ही यह ड्राय स्किन को ठीक करने के लिए भी ज़रूरी है, खास तौर पर ड्राय आईलिड के लिए। जब आप सोते हैं, तब आपकी बॉडी खुद को अंदर से रिपेयर और हील करती है, ज़ाहिर है यह बात ड्राय आईलिड पर भी लागू होती है। इसलिए आईलिड की ड्रायनेस से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना 8 घंटे की पूरी नींद लें।