दोस्तों के साथ अचानक कहीं जाने का प्लान बना और आप चाहते हैं नई ड्रेस पहनना, बस, आपने अपने पैरों को शेव करना शुरू किया, लेकिन ये क्या? जल्दबाज़ी में रेज़र से स्किन पर लग गई। जहां आप स्मूद स्किन पाना चाहते थे, वहीं बम्प्स आ गए। तकलीफ इतनी कि आप इसे छू भी नहीं सकते। रेज़र बम्प्स ने आपका पूरा प्लान ही चौपट कर दिया और आपका मूड खराब। नई ड्रेस की जगह आपको पहनने पड़ी जींस। क्यों न कुछ ऐसा किया जाय कि आपका बम्प भी ठीक हो जाय और आप नया ड्रेस भी पहन सकें।

 

मॉइश्चराइज़र लगाएं

मॉइश्चराइज़र लगाएं

एक सूदिंग बॉडी लोशन या मोइश्चराइज़र रेज़र बंप्स की रेडनेस और दर्द को कम कर सकता है। शेविंग करने के बाद अपने पैरों को एक नर्म तौलिये से सुखा लें और मोइश्चराइज़र लगाएं। इस बात का खयाल रखें कि मोइश्चराइज़र एल्कोहल फ्री हो और उसमें शिया बटर और ग्लिसरीन मिला हो, ताकि आपकी स्किन हाइड्रेट होने के साथ स्मूद बन जाय।

 

कूल कंप्रेस

कूल कंप्रेस

बम्प्स पर ठंडा पानी रखने से तुरंत आराम मिलता है। एक मुलायम कपड़ा लें और उसे ठंडे पानी में भिगो लें। अब पैर के बम्प पर कुछ देर तक रखें। कुछ देर तक इसे ऐसे ही रखें। इससे रेडनेस कम होने के साथ दर्द में भी राहत मिलेगी।

 

एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल

स्किन प्रोब्लम्स के लिए घरेलू उपाय से बढ़कर भला और क्या हो सकता है। फिर चाहे वो स्किन का जलना हो, बम्प्स या इचिंग। बम्प पर फ्रेश एलो वेरा जेल लगाएं और थोड़ी देर तक रहने दें। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन हायड्रेटेड महसूस करेगी और इर्रिटेशन भी कम होगा।