हर लड़की इस बात से परिचित है कि क्लींज़िंग स्किनकेयर रूटीन में एक अहम स्टेप होता है। यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि हर बार मेकअप के बाद, मेकअप की गंदगी को हटाने के लिए रात को सोने से पहले हम क्लींज़िंग करते ही हैं और इससे हमें संतुष्टि भी मिलती है। वैसे मैं खुद को आलसी मानती हूं, लेकिन फिर भी मैं खुद को डबल क्लींज़िंग की फैन मानती हूं। लेकिन, जब मैंने ट्रिपल क्लींजिंग के बारे में जाना, यानी एक ऐसा शब्द, जिससे पूरी ब्यूटी वर्ल्ड में लोग अपना रहे हैं, तो मुझे लगा कि मुझे भी ये एक बार ट्राई जरूर करना चाहिए।

देखा जाय तो ट्रिपल क्लीनिंग के लिए आप अपने रेग्युलर डबल क्लींज़िंग में एक और स्टेप जोड़ते हैं। आप इसकी शुरुआत एक क्लींज़िंग वाइप से पहले अपने चेहरे से गंदगी हटाने से करते हैं। इसके बाद आप तेल लगाते हैं, ताकि गंदगी निकले और फिर फोमिंग क्लींज़र का उपयोग करते हैं।

अब चूंकि मेरी ऑयली स्किन है और अत्यधिक ऑयली टी ज़ोन में होने के कारण मैं अपनी स्किनकेयर रूटीन में किसी भी तरह का ऑयल जोड़ने में हिचकिचाती हूं, लेकिन इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेने और पढ़ने के बाद मुझे लगा कि मुझे ऑलिव ऑयल ट्राई करना चाहिए, क्योंकि यह नॉन-कोमेडोजेनिक है। इसके साथ ही मैंने Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes और साथ मेरा रेग्युलर फेशियल क्लींजर the Pond’s Pimple Clear Face Wash यूज़ किया।

तो इस तरह मेरा ट्रिपल क्लींज़िंग का पहला हफ्ता बीता…

still double tried tripple cleansing skin

अब चूंकि मेरी ऑयली स्किन है और अत्यधिक ऑयली टी ज़ोन में होने के कारण मैं अपनी स्किनकेयर रूटीन में किसी भी तरह का ऑयल जोड़ने में हिचकिचाती हूं, लेकिन इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेने और पढ़ने के बाद मुझे लगा कि मुझे ऑलिव ऑयल ट्राई करना चाहिए, क्योंकि यह नॉन-कोमेडोजेनिक है। इसके साथ ही मैंने Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes और साथ मेरा रेग्युलर फेशियल क्लींजर the Pond’s Pimple Clear Face Wash. यूज़ किया।

तो इस तरह मेरा ट्रिपल क्लींज़िंग का पहला हफ्ता बीता…

still double tried tripple cleansing skin

पहला हफ़्ता

तो जब पहले हफ़्ते में मैंने ट्रिपल क्लींज़िंग की शुरुआत की, तब काम के साथ-साथ इसे करना, थोड़ा थका देने वाला अनुभव था। मुझे याद है कि अपनी नाइट केयर रूटीन में एक और स्टेप जोड़ने के लिए मैंने काफी मशक्क्त भी की। पीएमएस के साथ-साथ, ऑफिस का प्रेशर इन सबकी वजह से मेरे ब्रेक आउट्स साफ़-साफ नज़र आने लगे थे, क्योंकि मैं अपनी स्किन के साथ और अधिक छेड़छाड़ नहीं कर सकती थी, इसलिए मैंने फॉउंडेशन को टोन डाउन किया। मैंने बहुत ही शिद्द्त से रात में ट्रिपल क्लींज़िंग को फोलो किया। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं ऐसा कह रही हूं, लेकिन ये सच है कि मैंने अपनी क्लींज़िंग रूटीन में ऑलिव ऑयल को जोड़ कर एक बहुत ही अच्छा निर्णय लिया। इसकी वजह से वाटरप्रूफ मस्कारा इतनी आसानी से अब पलकों से निकल आते हैं और मेरी स्किन पूरी तरह से क्लीन नज़र आती है।

दूसरा हफ़्ता

इस हफ्ते में मेरे एक्ने ठीक होने लगे थे और मेरी फेशियल स्किन भी पूरी तरह मुलायम और कोमल हो गई थी। साथ ही असमान टेक्सचर और जो रफ़नेस थी, वह भी लगभग खत्म हो गई। मैंने खुद को शाबाशी दी कि ऑफिस से थके हारे लौटने के बावजूद मैंने ट्रिपल क्लींज़िंग मेथड को फॉलो किया। एक और जीत यह थी कि अब मेरा फॉउंडेशन स्किन पर स्मूदली लगने लगा और यह लगभग पूरे दिन टिक जाता था। इसकी वजह से बस, थोड़े ही टच अप की ज़रूरत पड़ी।

तीसरा हफ़्ता

मेरी ऑयली स्किन के कारण मेरे चेहरे पर हमेशा ही ब्लैकहेड्स और धब्बे रहे हैं। लेकिन तीसरे हफ्ते के इस चैलेंज की शुरुआत में मेरी बेस्ट फ्रेंड ने मेरा ध्यान इस ओर दिलाया कि मेरी स्किन पहले से क्लीयर दिखने लगी है और जो धब्बे और ब्लैकहेड्स थे, वे भी अब नज़र नहीं आ रहे हैं। मुझे हमेशा ऐसा लगता था कि मेरे स्किन केयर प्रोडक्ट्स अपने परिणाम दिखाने में हमेशा लम्बा समय क्यों लेते हैं। अब मुझे ये बात समझ में आ रही है। ट्रिपल क्लींज़िंग का शुक्रिया, अब मेरी स्किन में प्रोडक्ट्स अच्छी तरह से एब्ज़ोर्ब होने लगे हैं और उनके फायदे भी साफ़-साफ़ नज़र आने लगे हैं।

still double tried tripple cleansing skin

चौथा हफ़्ता

इस रूटीन को लगभग एक महीने तक फॉलो करने के बाद, मैं यह पूरी तरह से कह सकती हैं कि ट्रिपल क्लींज़िंग ने मेरे बेहद अधिक ऑयली स्किन पर अच्छी तरह से असर दिखाया। इसने वही किया जो कि क्ले या चारकोल पैक्स नहीं कर पाते हैं। मेरे चेहरे से ऑयल को कंट्रोल किया। मेरी स्किन को देख कर मुझे ऐसा लग रहा था, जैसे वह छुट्टियों का आनंद ले रही है और इसके पहले वो ओवरटाइम काम कर रही थी। ट्रिपल क्लींज़िंग की वजह से जो मेरे चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल थे, वह पूरी तरह से निकल गए। लेकिन मैं ईमानदारी से कहना चाहूंगी कि चौथे हफ़्ते के बाद मैंने अपने चीक्स पर पपड़ी जैसे धब्बे देखे।

  तो क्या मुझे क्लींज़िंग रूटीन अब भी फॉलो करते रहने चाहिए।

शायद हां, लेकिन हर दिन नहीं। क्योंकि, भले ही मुझे मेरी ऑयली स्किन से प्यार ना हो, लेकिन मुझे अपनी स्किन पर ड्राई धब्बे और निशान भी नहीं चाहिए। मुझे इसे एक दिन छोड़ कर करना चाहिए। तो, अगर आपकी ड्राई और सेंसिटिव स्किन है, तो मैं आपको सलाह दूंगी कि यह मेथड आप तभी आज़माएं, अगर आप कहीं बाहर गए हो और आपने पूरा मेकअप किया हो। बाकी दिनों में डबल क्लींज़िंग करना ही ज़्यादा सही रहेगा।