जिन लोगों को अक्सर एक्ने होते रहते हैं और उनके लिए सबसे ज्यादी परेशानी कारण होता है एक्ने के कारण स्किन पर होने वाली जलन व रेडनेस। सेंसिटिव स्किन वालों को भी इसी तरह की समस्या से गुज़रना पड़ता है। क्योंकि हार्श स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और एलर्जी के कारण स्किन के आस-पास की ब्लड वेसल्स डैमेज हो सकती है। प्रोडक्ट्स चेंज करने और नए प्रोडक्ट्स यूज़ करने से भी स्किन पर प्रॉबलम हो सकती है। खैर,अपने स्किनकेयर रूटीन में कुछ इंग्रेडिएंट्स को शामिल करके रेडनेस और इर्रिटेशन से राहत पायी जा सकती है। इसलिए अब जब भी आप स्किनकेयर प्रोडक्ट्स खरीदने जाएं, प्रोडक्ट्स में इन इंग्रेडिएंट्स को ज़रूर देखें।
 

लिकोरिस एक्सट्रैक्ट

लिकोरिस एक्सट्रैक्ट

लिकोरिस कैंडीज़ में पाया जाने वाला एक एसेंशियल इंग्रेडिएंट है। लिकोरिस में ग्लायसीरिज़न होता है, जो कि एक तरह का एसिड है और इर्रिटेशन से राहत दिलाता है। यह एसिड लिकोरिस में स्वीट फ्लेवर देता है। इससे एक्ज़िमा, सोरायसिस, डर्मेटाइटिस और रोज़ेशिया(चेहरा लाल होना) आदि के साथ रेडनेस, रैशेज़, खुजली व सूजन जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। लिकोरिस स्किन को ब्राइट करने का भी काम करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन और डिस्कलरेशन को भी ठीक करता है।

 

ग्रीन टी

ग्रीन टी

ग्रीन टी सिर्फ हमारी बॉडी से टोक्सिन्स ही बाहर नहीं निकालती, बल्कि इसमें एंटीओक्सीडेंट्स गुण भी हैं, जो रेडनेस को कम करते हैं और एक्ने से होने वाली तकलीफ़ से राहत दिलाते हैं। यह नेचुरल प्लांट बेस्ड एंटीओक्सीडेंट हर तरह की स्किन के लिए सूटेबल है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट्स भी नहीं है। आप इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और प्रभावित एरिया में लगाएं, रेडनेस से राहत मिलेगी।

 

ककड़ी

ककड़ी

ककड़ी की तासीर ठंडी होती है और इसमें एंटीओक्सीडेंट गुण होते हैं, जिससे यह दर्द में राहत देती है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे- विटामिन ए, पोटेशियम और सल्फेट आदि, जो सनबर्न और स्किन इर्रिटेशन को ठीक करते हैं और स्किन को ड्राय भी नहीं होने देते। क्लींज़िंग के बाद स्किन पर ककड़ी का रस लगाने से रेडनेस कम होती है।

 

एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल

एलो वेरा एक नेचुरल सूदिंग एजेंट है, जो स्किन की ठीक होने की प्रक्रिया को तेज़ करता है, फिर चाहे एक्ने हो, सनबर्न या रोज़ेशिया। एलो वेरा में दर्द से राहत दिलाने के गुण होते हैं और साथ ही यह स्किन को रिपेयर करने का काम भी करता है। एलो वेरा जेल या ऐसा प्रोडक्ट, जिसमें एलो वेरा हो, जैसे- Lakmé 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel स्किन को हाइड्रेट करते हैं और उसे ठीक करने में मदद करते हैं।

 

नियासिनामाइड

नियासिनामाइड

इस बेहतरीन इंग्रेडिएंट को स्किनकेयर प्रोडक्ट के रूप में अब मुश्किल नहीं है, क्योंकि आपका ये काम हम कर चुके हैं। The Lakmé Absolute Perfect Radiance Skin Lightening Day Crème अनइवन स्किन, फाइन लाइंस, बड़े और खुले हुए पोर्स को ठीक करता है और साथ ही आपकी स्किन के नेचुरल बैरियर को मज़बूत करता है। यानी कह सकते हैं कि यह इर्रिटेशन करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है और स्किन को सूजन से राहत दिलाता है।