हम सभी ने के-ब्यूटी यानी कोरियन ब्यूटी रूटीन के 10 स्टेप्स फॉलो किए होंगे और कई लोग स्मूद और ग्लोइंग स्किन पाने में सफल भी रहे होंगे और कुछ नहीं। लेकिन इससे फ्लॉलेस स्किन पाने की चाह में हम लगातार कहीं न कहीं कोई-न-कोई ब्यूटी सीक्रेट्स ढूंढ़ते रहते हैं और हाल ही में हमें पता चला है जे-ब्यूटी यानी जापानीज़ स्किनकेयर रूटीन के बारे में। जहां के-ब्यूटी बहुत लंबी और कई बार अनावश्यक रूटीन हो जाता है, वहीं जे-ब्यूटी एक सिम्पल रूटीन है और जो स्किन की सेहत पर फोकस करता है। आइए, जानते हैं जापानीज़ स्किनकेयर रूटीन के बारे में।

 

स्टेप 01: ऑयल बेस्ड क्लीनज़र्स

स्टेप 01: ऑयल बेस्ड क्लीनज़र्स

जे-ब्यूटी में है डबल क्लींज़िंग और फर्स्ट क्लींज़र जो आप यूज़ करते हैं, वो ऑयल-बेस्ड होना चाहिए। इसे आप मेकअप निकालने, स्किन पर जमी गंदगी हटाने और सनस्क्रीन या कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो स्किन पर लगे हैं, उन्हें निकालने के लिए करें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

बीबी की पसंद: Lakmé Absolute Argan Oil Radiance Rinse Off Cleansing Oil

 

स्टेप 02: फोमिंग क्लींज़र्स

स्टेप 02: फोमिंग क्लींज़र्स

इसके लिए हम शुरुआत करते हैं जापानीज़ पद्धति ‘आवा’ से, जिसका मतलब है बबल्स। इसके लिए ज़रूरत है एक फोमिंग क्लींज़र्स की। स्मूद, क्रीमी और बबली फोमिंग क्लींज़र्स, रिंकल्स, डार्क स्पॉट और एजिंग साइन से लड़ता है। इसके लिए फोम को स्किन पर लगाकर दबाएं और मसाज करें, ताकि इस पर जमी धूल आदि निकल जाए।

बीबी की पसंद: Dermalogica Breakout Clearing Foaming Wash

 

स्टेप 03: हाएड्रेट

स्टेप 03: हाएड्रेट

जे-ब्यूटी भी एक सीटीएम रूटीन ही है, यानी क्लींज़िंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग। तो अगला स्टेप है हाएड्रेशन। एक जेन्टल टोनर को एक कॉटन पैड पर लें और चेहरे पर थपथपाते हुए ऊपर की दिशा की ओर ले जाएं, ताकि यह आपके चेहरे के हर पोर्स तक अच्छी तरह से पहुंच पाए। इस तरह टोनर के सारे गुण स्किन के अंदर तक पहुंचकर फायदा पहुंचा पाएंगे।

बीबी की पसंद: Simple Kind To Skin Soothing Facial Toner

 

स्टेप 04: सील करें

स्टेप 04: सील करें

अब आप चाहेंगे कि स्किन ने अब तक जो भी अच्छे गुण एब्ज़ोर्ब किए हैं, वो बरकरार रहें। इसके लिए आपको चाहिए एक मॉइश्चराइज़र, जो आपकी स्किन की ज़रूरत को पूरा करे। मॉइश्चराइज़र लें और हल्की-गीली स्किन पर थपथपाते हुए लगाएं, ताकि हाएड्रेशन स्किन के अंदर लॉक हो जाए। आपके स्किन को यूवी रेज़ से हैवी प्रोटेक्शन की ज़रूरत होती है तो बेहतर होगा कि आप ऐसा मॉइश्चराइज़र यूज़ करें, जिसमें एसपीएफ भी हो।

बीबी की पसंद:: Lakmé Absolute Perfect Radiance Day Creme