साल भर हम इंतज़ार करते हैं सर्दियों के मौसम का, जब हम खूबसूरत कलरफुल स्वेटर पहनकर सर्दियों का मज़ा ले सकें। लेकिन इस मौसम के साथ कुछ परेशानियां भी बिन बुलाये मेहमान की तरह आ टपकती है, जैसे कि स्किन और हेयर की ड्रायनेस की समस्या। यदि आप भी इससे परेशान हैं तो हम आपकी इस मुश्किल को थोड़ा आसान बना सकते हैं। बीब्यूटीफुल ने बात की कंसल्टेंट डर्मेटोलोजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर मृणाल शाह मोदी से और ये हैं उनके जवाब।

 

सर्दियों में एसपीएफ यूज़ करना क्यों है ज़रूरी?

सर्दियों में एसपीएफ यूज़ करना क्यों है ज़रूरी?

एसपीएफ पूरे सालभर इस्तेमाल करना चाहिए, चाहे सर्दियों का मौसम हो या बारिश का। सर्दियों में यूवीबी किरणों की अपेक्षा यूवीए किरणें स्किन को ज़्यादा नुकसान पहुंचाती है। सूर्य की किरणों के अलावा ट्यूबलाइट्स, हेलोजेन लाट्स, मोबाइल और कंप्यूटर की लाइट भी स्किन को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है, चाहे आप घर के अंदर ही क्यों न हों।

 

वो कौनसा प्राकृतिक तेल है, जो सर्दियों के मौसम में स्किन के लिए बेहतर है?

वो कौनसा प्राकृतिक तेल है, जो सर्दियों के मौसम में स्किन के लिए बेहतर है?

यूं तो मार्केट में कई तरह के तेल मौजूद हैं, लेकिन मैं बात करूंगी उन तेल की, जो बहुत कॉमन है और आसानी से उपलब्ध भी। कोकोनट ऑयल ड्राय स्किन के लिए बहुत बढ़िया है, यह स्किन को नर्म व मुलायम बनाता है। लेवेंडर और सैंडलवुड ऑयल को मिक्स करके नारियल तेल में मिलाकर लगाने से एक्ज़िमा और सोरायसिस में राहत मिलती है, साथ ही यह प्रीमेच्योर एजिंग को भी कम करता है। बादाम का तेल हर स्किन टाइप के लिए फ़ायदेमंद है, क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। अंत में, मेरा फेवरेट है ऑलिव ऑयल, जो न सिर्फ स्किन को नरिश करता है बल्कि, गर्भवती स्त्रियों में स्ट्रेच मार्क्स आने से भी बचाता है।

 

सर्दियों में फटे होठों की समस्या से कैसे निपटा जाय?

सर्दियों में फटे होठों की समस्या से कैसे निपटा जाय?

रूखे और फटे होंठ सर्दियों में आम समस्या है। खैर, सबसे पहले तो आप कुछ आदतों को छोड़ दें, जैसे- अपने होठों पर जीभ न फेरें, क्योंकि सलाइवा में मौजूद एंज़ाइम्स होठों को और ज़्यादा ड्राय बनाते हैं और इससे उनमें खून निकलने लगता है। ड्राय स्किन को निकालने की कोशिश करने से भी लिप्स की प्रॉबलम बढ़ सकती है। बेहतर होगा कि आप लिप्स को एक्सफोलिएट करें, ताकि ड्राय स्किन से छुटकारा मिल सके और इसके बाद चैपस्टिक लगाएं।