यदि आपको लगता है कि सोडा का इस्तेमाल सिर्फ केक्स बनाने और ज्वेलरी क्लीन करने के लिए ही किया जाता है तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। बेकिंग सोडा आपकी खूबसूरती को भी निखारता है।

सोडा को ब्यूटी रूटीन में कैसे शामिल करना है, अगर आप ये नहीं जानतीं तो हमसे पूछिए। हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे तरीके, जिससे बेकिंग सोडा को आप अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकते हैं और अपनी खूबसूरती निखार सकते हैं।

 

01. फ़ेस स्क्रब के लिए

01. फ़ेस स्क्रब के लिए

बेकिंग सोडा डेड स्किन और गंदगी को निकालने में काम आता है। इसके एक्सफोलिएट करने के गुण डेड स्किन को निकालता है और फ्रेश, ग्लोइंग और जवां स्किन को बाहर लाता है।

बीबी टिप्स: एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा, 2 टेबलस्पून ऑरेंज जूस को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसकी एक पतली परत पूरे फ़ेस व गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें।

 

02. ड्योडरेंट के रूप में

02. ड्योडरेंट के रूप में

यदि आप हयूमीडिटी वाली जगह पर रहते हैं, तो आप भी पसीने की समस्या से परेशान रहती होंगी। पसीने के साथ अगर बदबू आए तो ये और भी परेशानी की बात होती है, लेकिन घबराइए मत, क्योंकि सिर्फ आप ही ऐसी नहीं है, जिनके साथ ऐसा होता है। हमारे पास इसका उपाय भी तो है। सोडा में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पसीने के बैक्टीरिया को हटाते हैं।

बीबी टिप: बेकिंग सोडा और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर अंडर आर्म्स पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट के बाद धो लें या नहा लें।

 

03. ड्राय शैम्पू के रूप में

03. ड्राय शैम्पू के रूप में

हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा होता होगा कि बाल धोने का मन नहीं करता है और उसी दिन घर में रखा ड्राय शैम्पू भी खत्म हो जाता है। लेकिन अब आप इस समस्या से आसानी से निपट सकती हैं, क्योंकि सोडा ड्राय शैम्पू से ज़्यादा काम करता है। यह आपके स्कैल्प पर जमा ऑयल को एब्ज़ोर्ब करता है, गंदगी को हटाता है और डल व चपटे बालों को वॉल्यूम देता है।

बीबी टिप: थोड़ा-सा बेकिंग सोडा लें और उसे अपने स्कैल्प पर रगड़ें, ठीक उसी तरह जैसे आप ड्राय शैम्पू लगाती हैं। बस, आप हो गई तैयार।

 

04. दांतों को चमकाने के लिए

04. दांतों को चमकाने के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आपकी खूबसूरत मुस्कुराहट के साथ आपके दांतों की सफेदी भी लोगों को नज़र आए, तो आप बेकिंग सोडा से दांतों को साफ करें। इससे आपको प्लैक और दांतों के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा, ये हमारा वादा है।

बीबी टिप: आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में कुछ बूंदें पेपरमिंट ऑयल और 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल की मिलाएं और अपना टूथपेस्ट बनाएं। हर रोज़ सुबह इससे ब्रश करें और फर्क देखें।

 

05. मेकअप ब्रश क्लीनर के रूप में

05. मेकअप ब्रश क्लीनर के रूप में

ये तो आप भी जानती हैं कि मेकअप करने के बाद ब्रश को अगर साफ न किया जाय तो स्किन प्रोब्लम्स हो सकती है। यहां तक कि एक्ने व इर्रिटेशन तक हो सकता है। यदि आपके पास बेबी सोप या ब्रश क्लीनर नहीं है तो बेकिंग सोडा यह काम बखूबी कर सकता है। यह ब्रश को पूरी तरह से साफ करता है और बैक्टीरिया को हटाता है।

बीबी टिप: 2 टेबलस्पून बेकिंग सोडा को दो कप गुनगुने पानी में मिलाएं। अब इसमे ब्रश को कुछ घंटों तक डुबोकर रखें और फिर उसे नल के बहते पानी में धो लें। .