लॉकडाउन में स्किन प्रॉबलम्स से बचने के लिए करें ये 5 प्राकृतिक उपचार

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
लॉकडाउन में स्किन प्रॉबलम्स से बचने के लिए करें ये 5 प्राकृतिक उपचार

लॉकडाउन के चलते सलोन जाना तो मुश्किल हो गया है। अब प्रोफेशनल से हम ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से भए कतराते हैं, ऐसे में स्किन केयर का पूरा जिम्मा आ गया है हम पर। लॉकडाउन में बढ़ता तनाव, काम का दबाव और रूटीन में बदलाव- इन सभी के कारण स्किन पर भी असर पड़ा है। सन डैमेज से लेकर ड्रायनेस और थकी हुई स्किन- इन सबका हमें सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में खुद ही हमें स्किन को बेहतर बनाने के लिए उपाय ढूँढने पड़ रहे हैं। घरेलू नुस्खे असर करने में थोड़ा समय लेते हैं।

ऐसे में अगर हम साथ में कुछ क्वालिटी प्रॉडक्ट्स भी इसमें शामिल कर दें तो आपकी स्किन ज्यादा हेल्दी दिखाई देगी। हम आपको बता रहे हैं कुछ प्राकृतिक उपचार, जिससे आप स्किन प्रॉबलम्स से पा सकती हैं छुटकारा।

 

डीहाएड्रेशन से बचने के लिए लगाएं एलोवेरा

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

डीहाएड्रेटेड स्किन में पानी की कमी हो जाती है। लगातार तनाव और पानी कम पीने से स्किन लिपिड बैरियर कमज़ोर हो जाता है और नमी की कमी हो जाती है। ड्राय स्किन, थकी हुई लगती है और इस पर झुर्रियां भी जल्दी ही पड़ जाती है, जिससे खुजली और पैचेज़ की समस्या हो जाती है। इस समस्या का हल चाहिए तो चेहरे पर फ्रेश एलोवरा लगाएं। अपने चेहरे को एक जेन्टल फार्मूला, जैसे- Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash से दिन में दो बार धोएं और एलोवेरा जेल लगाएं।

 

नमक से करें एक्सफोलिएशन

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

लॉकडाउन हो या ना हो, बॉडी केयर को हम नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। अपने रूटीन में एक्सफोलिएशन को शामिल करना ना भूलें, क्योंकि डेड सेल्स जमा होने से स्किन ड्राय और उबड़-खाबड़ हो सकती है। इससे स्किन डल लगने लगती है। इसके लिए आप एक जेल क्लीन्ज़र, जैसे- Pears Naturale Brightening Pomegranate Body Wash में थोड़ा-सा एप्सोम सॉल्ट मिलाएं और इससे बॉडी वॉश करें।

 

दाग-धब्बों से निपटने के लिए टी ट्री ऑयल लगाएं

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

टी ट्री ऑयल स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। इसके एंटी इनफ्लेमेट्री और एंटी माइक्रोबायल गुण स्किन प्रॉबलम्स से लड़ने में मदद करते हैं, खासतौर पर एक्ने और स्किन इन्फेक्शन्स से। इस ऑयल से फेस पर मसाज करने के लिए फेस टूल्स का इस्तेमाल करें या फिर टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को मैटिफ़ाइंग फेस मास्क, जैसे- Lakmé 9 to 5 Matte Moist Clay Face Mask में मिलाकर लगाएं।

 

स्किन को पुनर्जीवित करने के लिए कॉफी लगाएं

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

फ़िल्टर कॉफी में यूज करने के बाद बची हुई कॉफी को फेंके नहीं, बल्कि इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें और स्किन पर लगाएं। कॉफी में पाया जाने वाला कंपाउंड सेल्यूलाइट को कम करता है, एक्ने से लड़ता है और डार्क सर्कल्स को कम करता है। इसे फेस पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद शीट मास्क लगाएं, जिसका हाएड्रेटिंग फार्मूला हो, जैसे- Pond’s Hydrating Dewy Radiant Skin, ताकि कॉफी से जो ड्ड्रायनेस आ गई हो, वो कम हो जाए।

 

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

सन डैमेज से बचने के लिए लगाएं ग्रीन टी

यदि आपने सोशियल डिस्टेंसिंग के दिनों में यह सोच कर सनस्क्रीन नहीं लगाई कि घर पर ही तो बैठे हैं, क्या फ़र्क पड़ता है, तो निश्चिततौर पर आपको अब तक हाइपरपिगमेंटेशन हो गया होगा। इससे निपटने के लिए थोड़ी-सी ग्रीन टी को पीस लें और शहद के साथ मिला लें, जिससे सन डैमेज व ड्रायनेस से बचा जा सके। आप चाहें तो स्पॉटस पर ग्रीन टी बैग भी रख सकती हैं, इससे धीरे-धीरे वह हल्का पड़ता चला जाएगा। आपको बस ध्यान ये रखना है कि रोज़ाना सनस्क्रीन लगाएं। आप एक लाइटवेट फॉर्मूला जैसे- Lakmé Sun Expert SPF 30 Ultra Matte Lotion लगा सकते हैं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2312 views

Shop This Story

Looking for something else