क्लीन ब्यूटी स्किनकेयर के फायदे

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
क्लीन ब्यूटी स्किनकेयर के फायदे

स्किन कंसर्न और स्किन टाइप को देखते हुए और कौन सा स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किया जाए, इन बातों को देखते हुए क्लीन ब्यूटी को इन दिनों बहुत तवज्जो दिया जा रहा है। क्लीन ईटिंग की तरह क्लीन ब्यूटी की भी काफी चर्चा हो रही है ।

वजह यह है कि इस बात का खयाल रखना जरूरी है कि आप किस तरह का खाना खा रहे हैं और किस तरह का प्रोडक्ट अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए क्लीन ब्यूटी का महत्व और अधिक बढ़ गया है। दरअसल, क्लीन ब्यूटी के प्रोडक्ट्स ऐसे तत्वों से बने हैं, जो ह्यूमन हेल्थ को नुकसान न पहुंचाने वाले हो। और ऐसे में अब अगर आप क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करना चाहती हैं, तो आपको इन चीजों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी ज़रूरी है। आइए, जानें क्लीन ब्यूटी के बारे में।

 

1. यह समझना ज़रूरी है कि ये है क्या

4. आप कैसे क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करें

नहीं, इसका यह कतई मतलब नहीं है कि यह ग्रीन, नेचुरल या हर्बल है। इसके बारे में किसी टेक्स्टबुक में स्पष्ट रूप से लिखा भी नहीं गया है, लेकिन क्लीन ब्यूटी उन प्रोडक्ट्स को कहते हैं, जो बिना किसी सस्पेक्टेड टॉक्सिक तत्वों से बने हों । इसमें केवल नेचुरल सोर्स वाली चीजें हों या फिर यह सेफ और नॉन टॉक्सिक केमिकल्स से बने हो।

 

2. आपको क्या नहीं करना चाहिए

4. आप कैसे क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करें

आपको कुछ सामान्य स्किन केयर प्रोडक्ट्स को एक साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । आपको पैराबेन्स, आर्टिफिशियल फ्रेगरेन्स, डाई, अल्कोहल, फॉर्मल्डेहाइड, सिलिका, टॉल्क और रिफाइंड पेट्रोलियम जैसे इंग्रेडिएंट्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये सारे तत्व स्किन के लिए खराब होते हैं और इसमें विशेष तरह का टॉक्सिक ट्रेट्स होता है, जिसकी वजह से कई हेल्थ संबंधित परेशानी होती है। इन चीजों को इस्तेमाल ना करके आप क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख कर सकते हैं।

 

3. आपकी स्किन केयर में क्या चीजें हों

4. आप कैसे क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करें

क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन और हेल्थ को कई फायदे पहुंचाते हैं । इनका चुनाव करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप PETA सर्टिफाइड या क्रूएल्टी फ्री लोगो देखें, जो यह दर्शाएगा कि जो भी ब्रांड है, उसके प्रोडक्ट्स की जांच जानवरों पर हुई या नहीं या उसमें एनिवेल डिराइव तत्व हैं या नहीं। क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स आमतौर पर हाइपो अलेर्जेनिक, नॉन कोमेडोजेनिक और डर्माटोलोजिकली टेस्टेड होते हैं और यही वजह है कि यह हर तरह की स्किन के लिए परफेक्ट होते हैं, खासतौर से सेंसिटिव स्किन के लिए।

 

4. आप कैसे क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करें

4. आप कैसे क्लीन ब्यूटी की तरफ रुख करें

 

तो अब, जबकि आपको क्लीन ब्यूटी के बारे में जानकारी मिल गई है, तो देखना यह है कि आपको शुरुआत कहां से करनी है। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको अपनी स्किन को डिटॉक्सीफाई करना है, ताकि सारी टॉक्सिन निकल जाए। इसके लिए आपको  Simple Daily Skin Detox range का इस्तेमाल करना है। सिंपल एक बेहतरीन क्लीन ब्यूटी ब्रांड है, जो कि क्लीन ब्यूटी ब्रांड के सारे मानकों पर खरा उतरता है। इसमें कोई भी खराब या टॉक्सिक चीजें नहीं हैं, इसलिए इसे रेग्युलर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें वे सारे तत्व होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। हम आपको राय देंगे कि Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash   का इस्तेमाल कीजिए, यह आपकी स्किन को क्लीन करेगा और स्किन को ड्राई या टाइट होने से बचाएगा।

अब जबकि आप जान चुके हैं कि क्लींजिंग का सही तरीका क्या है और क्लीन ब्यूटी स्किन केयर रूटीन के लिए आपको क्या करना है। हम आपसे कहेंगे कि आप   Simple Kind To Skin Soothing Facial Toner (contains no alcohol) और Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser को आजमा कर देखें। ये प्रोडक्ट्स हाइपो एलेर्जेनिक, नॉन कौमेडोजेनिक और डर्मेटोलॉजिकल रूप से टेस्टेड होते हैं और हर स्किन टाइप के लिए अच्छे होते हैं। इसमें स्किन लविंग तत्व होते हैं, जिनमें प्रो विटामिन बी 5, विटामिन ई और ट्रिपल प्यूरीफाइड वॉटर होते हैं, जो स्किन को क्लीन करने के साथ उसे नरिश भी करता है ।

 

 

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1180 views

Shop This Story

Looking for something else