आपकी सभी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स का एक ही है जवाब: शहद !

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
आपकी सभी स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स का एक ही है जवाब: शहद !

शहद बेहद गुणकारी है और स्किन के लिए भी वो बहुत फायदेमंद है. यही वजह है कि बहुत-से स्किन केयर प्रोडक्ट्स मेंइसका इस्तेमाल होता है. शहद में प्राकृतिक रूप से त्वचा की नमी को बरकरार रखनेवाले गुण मौजूद होते हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो झुर्रियों को कम करके एजिंग प्रॉसेस यानी बढ़ती उम्र के निशानों को भी कम व धीमा करता है. यह त्वचा को मॉइश्चराइज़ करके नर्म-मुलायम बनाता है और मुंहासे पैदा करनेवाले कीटाणुओं से लड़ता भी है. आप भी ज़रूर जानना चाहते होंगे कि अपनी स्किन और बालों की समस्याओं के लिए इसे कैसे प्रयोग करें? तो यह लेख पढ़ें

 

मुंहासों के लिए

नर्म-मुलायम होंठों के लिए

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफ़ंगल गुण ही इसे मुंहासों से लड़ने वाला बेहतरीन प्राकृतिक तत्व बनाते हैं. यहरोमछिद्रों की गहराई से सफ़ाई करता है, गंदगी और विषैले तत्वों को हटाकर नए मुंहासे पनपने से रोकता है. मुंहासों सेछुटकारा पाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें, उसमें रुई डुबोएं और पिंपल्स पर लगाएं. इसे पूरी रात लगा रहने दें और सुबह आप देखेंगे कि एक्ने सूख गया है. मुंहासों के दाग-धब्बों को मिटाने और साफ व बेदाग त्वचा पाने के लिए इस उपाय को नियमित रूप से करें.

 

ब्लैकहेड्स (कील) के लिए

नर्म-मुलायम होंठों के लिए

ब्लैकहेड्स बेहद ज़िद्दी और परेशान करनेवाले वो स्पॉट्स होते हैं, जो आमतौर पर टी-ज़ोन पर अधिक उभरते हैं. इनसे आपकी त्वचा डल नज़र आती है और ये उसकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं. अगर आप भी इन ज़िद्दी ब्लैकहेड्स सेपरेशान हैं, तो आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और सोने से पहले नाक और ठुड्डी पर लगाएं. सुबहचेहरा धो लें और आपको मिलेगी सॉफ़्ट और ग्लोइंग स्किन. इसके नियमित प्रयोग से आपकी स्किन में भी कसाव आएगाऔर आपको मिलेगा यंग लुक.

 

दोमुंहे बालों के लिए

नर्म-मुलायम होंठों के लिए

अगर आपके बाल डैमेज़्ड़ हैं तो उनके दोमुंहे होने की संभावना और बढ़ जाती है और आप चाहे कितनी भी बार बाल कटवा लें, यह समस्या दूर नहीं होती. लेकिन शहद में पोषण प्रदान करने और बालों को रिपेयर करने के गुण होते हैं, जो बालों को चमत्कारी फायदे दे सकते हैं. दो टी स्पून जैतून के तेल में एक टी स्पून शहद मिलाकर बालों के सिरों पर लगाएं और सेफ़्टी के लिए इसे ढक दें. सुबह धो लें और आपको मिलेंगे मुलायम और चमकदार बाल.

 

नर्म-मुलायम होंठों के लिए

नर्म-मुलायम होंठों के लिए

अगर आप रूखे और फटे होंठों से परेशान हैं, तो अपनी समस्या के समाधान के लिए शहद के इस उपाय को आज़माएं. होठों को एक्सफोलिएट करें और रात को सोने से पहले शहद की एक पतली परत लगाएं. शहद के रिपेयरिंग और सॉफ्टनिंग गुण आपके होंठों को भी नर्म और मुलायम बनाएंगे.

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
873 views

Shop This Story

Looking for something else