सर्दियों का मौसम तो जश्न वाला होता है- त्यौहार, शादियां, पार्टीज़... हर तरफ़ जैसे जश्न का माहौल हो. पर इसके साथ-साथ सर्दियां एक और चीज़ भी तो लाती हैं- रूखी त्वचा यानी ड्राइ स्किन! और इसका सबसे मुश्क़िल हिस्सा यह होता है कि ऐसी पपड़ीदार त्वचा पर मेकअप कैसे किया जाए?

हम आपको यहां कुछ स्किन केयर टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को मेकअप के लिए सही बेस दे सकती हैं और त्वचा के रूखेपन यानी ड्राइनेस को छुपा सकती हैं...

अच्छी तरह एक्स्फ़ॉलिएट करें

फ़ाउंडेशन मिक्स तैयार करें

फ़ेस मिस्ट या मेकअप सेटिंग स्प्रे

इस मौसम में क्रीम है पाउडर से बेहतर

अच्छी तरह एक्स्फ़ॉलिएट करें
 

अच्छी तरह एक्स्फ़ॉलिएट करें

इन सर्दियों में त्वचा के लिए सबसे अच्छा जो काम आप कर सकती हैं, वो है- सप्ताह में एक बार अपनी त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करना. इससे त्वचा पर मौजूद पपड़ी हट जाएगी. त्वचा को स्क्रब करें और नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें. पर यह ध्यान रखें कि ज़रूरत से ज़्यादा एक्स्फ़ॉलिएट करना भी सही नहीं है, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन महसूस होगी. यदि आपको किसी फ़ंक्शन में जाना है तो एक रात पहले सौम्यता से त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें.

मॉइस्चराइज़र को बनाएं असरदार

इस मौसम में नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र के इस्तेमाल के बारे में हमें कुछ कहने की ज़रूरत ही नहीं है, क्योंकि यह तो आप ख़ुद ही जानती होंगी. सर्दियों के दिनों में हमारी त्वचा को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है. यदि आपको लगता है कि आपका पसंदीदा मॉइस्चराइज़र सर्दियों में आपकी त्वचा पर वह जादू नहीं बिखेर पा रहा है, तो आप इसमें कुछ बूंदें एसेंशियल ऑइल की मिला सकती हैं. आर्गन ऑइल या जोजोबा ऑइल की कुछ बूंदें अपने मॉइस्चराइज़र में मिला कर इस्तेमाल करें. ये ऑइल्स आपकी त्वचा को नमी का अतिरिक्त डोज़ देने में सक्षम हैं.

फ़ाउंडेशन मिक्स तैयार करें
 

फ़ाउंडेशन मिक्स तैयार करें

सर्दियों के लिए नया फ़ाउंडेशन ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है. अपने मौजूदा फ़ाउंडेशन को ही आप सर्दियों के उपयुक्त बना सकती हैं. फ़ाउंडेशन में अपना मॉइस्चराइज़र या तेल की कुछ बूंदें मिला कर आप इसे ड्यूइ बना सकती हैं. इससे आपकी त्वचा दिनभर नमीयुक्त बनी रहेगी. वे लोग, जिन्हें मुहांसों की समस्या है फ़ाउंडेशन में टी-ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. यूं भी टी-ट्री ऑइल को मुहांसों के इलाज के लिए जाना जाता है.

फ़ेस मिस्ट या मेकअप सेटिंग स्प्रे
 

फ़ेस मिस्ट या मेकअप सेटिंग स्प्रे

फ़ेशियल मिस्ट या सेटिंग स्प्रे पर थोड़ा निवेश आपको मेकअप के बेहतर नतीजे देगा. मेकअप से पहले यह स्प्रे लगा कर अपने चेहरे को तैयार करें. इसे लगाने के बाद मेकअप करने पर आपकी त्वचा हेल्दी और दमकती हुई नज़र आएगी. चेहरे पर अतिरिक्त चमक लाने के लिए जब आप फ़ाउंडेशन को ब्लेंड कर रही हों तब थोड़ा सेटिंग स्प्रे छिड़कें या फिर फ़ाउंडेशन ब्लेंड करते समय इसे ब्यूटी ब्लेंडर पर भी छिड़क सकती हैं. यह थोड़ी अतिरिक्त चमक तो लाएगा ही, पर इसे लगाने से आपके चेहरे पर मेकअप लंबे समय तक टिका भी रहेगा.

इस मौसम में क्रीम है पाउडर से बेहतर
 

इस मौसम में क्रीम है पाउडर से बेहतर

सर्दियों के मौसम में यूं भी त्वचा रूखी ही रहती है इसलिए पाउडर प्रोडक्ट्स की जगह क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अच्छा रहता है. आप क्रीम बेस्ड हाइलाइटर्स, ब्रॉन्ज़र्स और ब्लशेज़ का इस्तेमाल करें. ये चेहरे पर नैचुरल भी दिखेंगे और सुंदर भी. साथ ही, ये त्वचा को वो अतिरिक्त नमी भी देंगे, जिसकी इस मौसम में आपकी त्वचा को सख़्त ज़रूरत है!