फिट रहने के लिए वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी है। इससे आपका फिगर मेंटेंड रहता है व दिनभर मूड भी अच्छा रहता है। इसके अलावा यह स्किन से पसीने के साथ टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है। लेकिन यदि आप वर्कआउट के बाद सही स्किन केयर रूटीन फॉलो नहीं करते हैं तो आपकी स्किन पर पिंपल्स हो सकते हैं।

स्किन प्रॉब्लम्स से दूर रहने के लिए ज़रूरी है कि आप वर्कआउट के बाद थोड़ा-सा समय स्किन केयर को दें, ताकि आपकी स्किन भी आपके फिगर की तरह मेंटेन रहे। यदि वर्क आउट आपके डेली रूटीन का हिस्सा है तो कुछ स्किन केयर टिप्स ज़रूर सीख लें।

 

वर्कआउट के तुरंत बाद अपनी स्किन को क्लींज़ करें

वर्कआउट के तुरंत बाद अपनी स्किन को क्लींज़ करें

वर्कआउट के बाद सबसे पहले फ़ेस को क्लींज़ करें, ताकि फ़ेस पर जमा पसीना और गंदगी साफ हो जाये। आप सोच रही होंगी कि वर्कआउट के बाद नहाना ही तो है। लेकिन तब तक पसीना आपके फ़ेस पर ही सूख जाएगा और स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने फ़ेस को गंदे हाथों से साफ न करें और न ही छूएं। वर्कआउट के बाद फ़ेस को साबुन या पानी से धोएं. बेहतर होगा कि आप स्किन को क्लींज़र से साफ करें और यदि आप ऐसा नहीं कर पा रही हैं तो फ़ेशियल वाइप्स जैसे Ponds Skin Fit Post Workout Instant Cooldown Wipes से फ़ेस क्लीन करें, ताकि पसीना और गंदगी स्किन को नुकसान न पहुंचा पाए।

 

लाइट वेट मॉइश्चराइज़र लगाएं

लाइट वेट मॉइश्चराइज़र लगाएं

वर्कआउट के बाद आपके पोर्स बड़े हो जाते हैं। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि वर्कआउट के तुरंत बाद स्किन को कूल डाउन किया जाय ताकि धूल-मिट्टी और गंदगी पोर्स को ब्लॉक न कर दे। फ़ेस क्लीन करने के बाद मॉइश्चराइज़र लगाएं। इसके लिए वॉटर-बेस्ड लाइट वेट मॉइश्चराइज़र जैसे- Ponds Skin Fit Post Workout Cooldown Hydrating Gel SPF 50 लगाएं, ताकि आपकी स्किन हाइड्रेट रहे और स्किन का पीएच लेवल बेलेंस्ड रहे। इसका जेल फॉर्मूला स्किन में तुरंत एब्ज़ोर्ब हो जाता है और यह स्किन को रिफ्रेश भी करता है।

 

कपड़े चेंज करें

कपड़े चेंज करें

वर्कआउट के बाद ज़्यादा देर तक पसीने वाले कपड़े पहनकर न रखें, वरना आपकी बैक और चेस्ट पर रेशेज़ न हों। इसलिए वर्कआउट के बाद नहा लें और और फ्रेश कपड़े पहन लें। क्योंकि पसीने से भरे कपड़े आपके लिए कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को बुलावा दे सकते हैं।