स्किनकेयर ऐसी चीज़ है, जिसे हर लड़की को अपनाना चाहिए, फिर चाहे वह किसी भी उम्र की क्यों ना हो। हेल्दी और ग्लोइंग स्किन से ना सिर्फ कॉन्फिडेंस बढ़ता है, बल्कि स्किन केयर प्रॉडक्ट्स लगाने और मसाज करने से आप रिलैक्सिंग भी महसूस करती हैं।

लेकिन यदि आपका शेड्यूल बहुत टाइट है और रोज़ाना 10 स्टेप्स स्किन केयर रूटीन को अपनाना थोड़ा मुश्किल लग रहा हो, तो हमारे पास इसका हल है। आइए, जानते हैं एक ईज़ी स्किन केयर रूटीन, ताकि आपको मिले हेल्दी व ग्लोइंग स्किन और बस आप तैयार हैं किसी भी इवेंट के लिए।

 

1. क्लीन्ज़र

1. क्लीन्ज़र

क्लीन्ज़र हर स्किन केयर रूटीन का बेस है और गंदगी व मेकअप के एक-एक कण को निकालने के लिए बहुत ज़रूरी है। आप ऐसा क्लीन्ज़र चुनें, जो आपकी स्किन टाइप के लिए ही बना हो। इसे दिन में दो बार लगाएं। अब यदि आप ये सोच रहे हैं कि कैसे जानें कि हम सही क्लीन्ज़र यूज़ कर रहे हैं तो जवाब भी आसान है। क्लींज़िंग के बाद आपको अपनी स्किन नर्म-मुलायम और तरोताज़ा लगनी चाहिए।

बीबी सलाह : Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water

 

2. टोनर

2. टोनर

गलत क्लीन्ज़र यूज करने से स्किन का पीएच बैलेंस गड़बड़ा सकता है और उसे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि क्लींज़िंग के बाद एल्कोहल-फ्री टोनर लगाया जाए। आपके स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के अलावा टोनर पोर्स को टाइट करता है और स्किन को तैयार करता है, ताकि वह बाकी स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को आसानी से स्किन में एब्ज़ोर्ब कर सके और आपको उनका सही परिणाम मिल सके।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Pore Fix Toner

 

3. सीरम

3. सीरम

यदि आपको हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो सीरम से बेहतर कुछ नहीं है। ऐक्टिव इंग्रेडिएंट्स से बने सीरम एक पावरफुल स्किन केयर प्रॉडक्ट्स होते हैं और स्किन की डलनेस, एक्ने, ड्रायनेस और पिगमेंटेशन जैसी समस्या को काम करते हैं। सीरम का लाइटवेट टेक्सचर स्किन में गहराई तक जाकर बस जाता है और इसमें मौजूद ऐक्टिव इंग्रेडिएंट्स स्किन पर आपका मनचाहा परिणाम देते हैं।

बीबी सलाह: Dermalogica Biolumin-C Serum Brightening Vitamin C Serum

 

4. मॉइश्चराइज़र

4. मॉइश्चराइज़र

अपका स्किन टाइप चाहे कोई भी हो, मॉइश्चराइजर तो आपको लगाना ही है। स्किन को डीहायड्रेशन देने के अलावा मॉइश्चराइजर आपके स्किन बैरियर को रिपेयर करता है, टेक्सचर को स्मूद करता है, इंफ्लेमेशन को कम करता है और प्रीमेच्योर एजिंग से बचाव करता है। यदि आपकी ऑयली स्किन है तो आप एक लाइटवेट जेल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र यूज़ करें, वहीं जिनकी स्किन ड्राय है, वो गाढ़ा और नरिशिंग मॉइश्चराइजर यूज़ कर सकते हैं।

बीबी सलाह: Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser

 

5. सनस्क्रीन

5. सनस्क्रीन

यदि आप सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं, तो अपका सुबह का स्किन केयर रूटीन आपको मनचाहा रिज़ल्ट नहीं दे पाएगा। सनस्क्रीन न सिर्फ आपकी स्किन को टैन होने से बचाता है, बल्कि पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉटस और प्रीमेच्योर एजिंग को भी दूर रखता है। आप एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन, जिसका एसपीएफ 30 या उससे ज्यादा हो, लगाएं। इसे कम-से-कम दिन में दो बार ज़रूर लगाएं।

बीबी सलाह: Lakme Sun Expert SPF 50 PA+++ Ultra Matte Lotion Sunscreen

 

6. लिप बाम

6. लिप बाम

हमारे होंठों की स्किन बाकी स्किन की तुलना में थोड़ी नाजुक होती है और आसानी से डैमेज हो सकती है। हफ्ते में दो से तीन बार अपने होंठों की स्किन को एक्सफोलिएट ज़रूर करें, ताकि डेड स्किन सेल्स से छुटकारा मिल सके और वो नर्म व मुलायम बने रहें। इसके अलावा आपके होंठ फटे ना और वो रूखे ना हों, इसके लिए लिप बाम ज़रूर लगाएं।

बीबी सलाह: Lakme Lip Love Chapstick SPF 15 - Purelipcare