आपका स्किन केयर रूटीन इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपना दिन कैसे बिताते हैं। जैसे कि यदि अक्सर आप का दिन एक जगह दूसरी जगह आने-जाने में बीतता है तो आपको डायनामिक स्किन केयर रूटीन की ज़रूरत है, जिससे आपको दिन भर की उन गंदगी, धूल- मिट्टी और प्रदूषण से छुटकारा मिले, जिनसे आप दिन भर संपर्क में रहीं है। यदि दिन भर ऑफिस में डेस्क जॉब कर रही हैं तो आपको फोकस करना होगा स्किन को नमी प्रदान करने में, जो कि लगातार एयर कंडीशन रूम में बैठे रहने से प्रभावित होता है।

लेकिन तब क्या किया जाए जब कोरोना महामारी ने आपकी ज़िंदगी को घर की चार दीवारी के अंदर कैद कर दिया हो? घर में रहते हुए भी स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव आना स्वाभाविक है। लेकिन फ़ेस वॉश स्किन केयर का हिस्सा बना रहता है। हम आपको सलाह देंगे कि आप दिन में दो बार फ़ेस वॉश करें, चाहे आप दिनभर घर पर ही क्यों न हो। जानना चाहते हैं क्यों? आइये बताते हैं...

washing face twice while indoors

सबसे पहले तो जब हम फ़ेस वॉश की बात करते हैं, तो हमारा मतलब स्किन को पूरी तरह उस गंदगी और ऑयल से छुटकारा दिलाने से है, जो दिन भर में इस पर जम जाती है। यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन साफ रहे तो दिन में दो बार फ़ेस को धोना एक अनिवार्य कार्य बना लें. वैसे तो 21 दिन में आपकी त्वचा ख़ुद-ब-ख़ुद डेड सेल्स निकाल देती है, लेकिन रोजाना चेहरे से गंदगी, डेड स्किन सेल्स और चिपचिपाहट निकालना आप पर निर्भर करता है।

 

घर में रहते हुए दिन में दो बार फ़ेस धोना

घर में रहते हुए दिन में दो बार फ़ेस धोना

  • लॉकडाउन में लोगों का स्ट्रेस लेवल बहुत ज़्यादा हो गया है और पर्याप्त मात्रा में धूप न मिलने पर स्किन अतिरिक्त ऑयल प्रोड्यूस करने लगती है, जिससे ऐक्ने हो जाते हैं और त्वचा की रंगत भी हल्की हो जाती है। इससे स्किन बहुत ज़्यादा चिपचिपी हो जाती है, इसलिए ज़रूरत होती है फ़ेस को दिन में दो बार धोने की, ताकि त्वचा संबंधी समस्याएं से बचा जा सके।
  • दिनभर घर का काम करने से आपको पसीना भी ज़्यादा आता है और पसीने से खुजली और इर्रिटेशन होता है। इसलिए ज़रूरी है कि फ़ेस वॉश से स्किन को पूरी तरह से क्लीन किया जाय।
  • भले ही आप घर के अंदर बैठी हैं, फिर भी घर की हवा के जरिये भी प्रदूषण अंदर आ जाता है, खासतौर पर अगर आप शहर के बीच में रहती हों या आपके घर में बड़ी खिड़कियां हों। साथ ही इन दिनों बारिश भी हो रही है, जिससे हयूमीडिटी बढ़ जाती है और जो स्किन को प्रभावित करती है। यह भी एक खास कारण है, जिससे आपको दिन में दो बार फ़ेस वॉश करना चाहिए।

कहने का मतलब है कि आपको दिन में दो बार फ़ेस वॉश करना चाहिए, जिससे आपकी स्किन क्लीन रहे और इसके बाद मॉइश्चराइज़र लगाएं। यदि आपकी स्किन ड्राय है तो जेंटल क्लींज़र जैसे- Simple Kind To Skin Moisturising Facial Wash लगाएं। यह आपकी स्किन को अच्छी तरह से साफ करता है, वो भी बगैर उसका नैचुरल ऑयल और मॉइश्चर निकाले।