आप सोच रही होंगी शावर मिस्टेक्स? नहाने में भला कोई क्या मिस्टेक कर सकता है? बहुत सिंपल तो है बस, साबुन लगाओ और पानी से नहा लो.

इस तकनीक से आप खुद को साफ़-सुथरा और तरो-ताज़ा तो महसूस कर सकती हैं, पर कहीं मैल हटाने की कोशिश में आप अपनी स्किन को नुक़सान तो नहीं पहुंचा रही हैं? यदि आपको यक़ीन नहीं हो रहा है, तो हम आपको बता रहे हैं, कुछ कॉमन गलतियां, जो अक्सर लोग नहाते हुए करते हैं और साथ ही बता रहे हैं ऐसे टिप्स, जिससे आप उन गलतियों को ठीक कर सकती हैं.

 

क्या आप गर्म पानी से नहाना पसंद करती हैं?

क्या आप गर्म पानी से नहाना पसंद करती हैं?

क्या आपको अक्सर लगता है कि आपकी स्किन ड्राई हो गई है और खुजली भी होती है? कहीं इसका कारण आपके नहाने से तो नहीं जुड़ा है? गर्म पानी से नहाने से स्किन ड्राई होती है और एग्ज़िमा यानी स्किन रोग बढ़ सकता है. अगर आप ठंडे पानी से नहीं नहा सकतीं तो गुनगुना पानी यूज़ करें. इस तरह आपकी स्किन ड्राई भी नहीं होगी और आप नहाने का मज़ा भी ले सकेंगे।

 

क्या आप हार्श साबुन यूज़ करती हैं?

क्या आप हार्श साबुन यूज़ करती हैं?

हार्श साबुन करने से स्किन ड्राई और क्रैक हो सकती है. अधिकतर साबुन न सिर्फ़ गन्दगी निकालते हैं, बल्कि स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल्स भी निकाल लेते हैं. आपको सुगन्धित साबुन भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. नेचुरल, हैंडमेड फ्रेगरेन्स फ्री साबुन यानि जो सुगन्धित न हो, इस्तेमाल करें. बेहतर होगा कि बॉडी वॉश से नहाएं।

 

कहीं आप ज़्यादा स्क्रब तो नहीं करतीं

कहीं आप ज़्यादा स्क्रब तो नहीं करतीं

अगर आप को लगता है कि रगड़-रगड़ कर नहाने से आपकी स्किन की सारी गन्दगी बाहर निकल जाएगी और आप निखार जायेंगे, तो ऐसा बिलकुल नहीं है. ज़्यादा ज़ोर से रगड़ने या घिसने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है. सफाई के लिए आपको ज़रूरत है एक अच्छी क्वालिटी के साबुन और पानी की, न कि बहुत रगड़ने या घिसने की.

 

कहीं आपका लूफा पुराना तो नहीं (बॉडी क्लींजिंग टूल)

कहीं आपका लूफा पुराना तो नहीं (बॉडी क्लींजिंग टूल)

अगर आपको नहाने के बाद लूफा को बाथरूम में ही टांग देने की आदत है, तो समझिये बैक्टीरिया, नमी आदि के लिए एक नया घर तैयार हो गया है. लूफा को बाथरूम में न टांगें, बल्कि बाथरूम से बाहर सूखने के लिए रखें. लूफा या जिस किसी से भी आप बॉडी क्लीन करती हैं, उसका इस्तेमाल एक सीमित समय तक ही करें और तीन हफ़्ते के बाद बदल दें.

 

क्या नहाने के बाद भी बॉडी पर साबुन रह गया है?

क्या नहाने के बाद भी बॉडी पर साबुन रह गया है?

नहाने के बाद जब आप आप तौलिये से स्किन पोंछ रहे होते हैं, क्या तब अचानक आपको लगता है कि आपके कान के पीछे या घुटनों के पीछे साबुन अब भी लगा हुआ है और आप इसे धोना भूल गए हैं. ऐसा है तो तुरंत उसे पानी से धो लें. ध्यान रहे कि साबुन ऑयल को घोल देता है. यह आपकी स्किन की सतह और प्रोटेक्टिव डीप लेयर्स में मौजूद ऑयल को घोल देगा. यदि आप धोने की बजाय इसे पोंछ लेती हैं तो नेचुरल ऑयल भी घुल जायेगा, जो स्किन को प्रोटेक्ट करने में ख़ास भूमिका अदा करती है.