रूखी त्वचा यानी ड्राइ स्किन बहुत ही लड़कियों की जैसे नींद उड़ाए रहती है. रूखी त्वचा का ख़्याल रखना आसान नहीं है. यह उतना ही मुश्क़िल है, जितना कि ऑइली स्किन का ख़्याल रखना. ड्राइ स्किन के साथ जुड़ी समस्या ये है कि इसमें खुजली होती है और यह पपड़ीदार यानी फ़्लेकी हो जाती है. रूखी त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ इसकी पूरी देखभाल करना भी ज़रूरी है. इसके लिए रोज़ाना ऐसा ब्यूटी रूटीन बनाना होगा कि आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और दमकती हुई दिखाई दे. यदि आप अपनी त्वचा को साफ़-सुथरा और दमकता हुआ बनाए रखने को तरजीह देती हैं तो आपको हमारा बताया हुआ यह रूटीन अपना लेना चाहिए. हम शर्तिया कह सकते हैं कि आपको इससे बहुत फ़ायदा होगा.

सुबह

दोपहर

रात

सुबह
 

सुबह

अपने चेहरे को तरोताज़ा बनाए रखने के लिए सुबह उठने के बाद आपको सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए. फिर मॉइस्चराइज़िंग क्लेंज़र, जैसे- डव ब्यूटी मॉइस्चर कंडिशनिंग फ़ेशियल क्लेंज़र/ Dove Beauty Moisture Conditioning Facial Cleanser का इस्तेमाल करते हुए अपने चेहरे को सौम्यता से साफ़ करना चाहिए. इसके बाद चेहरे पर ऐसा टोनर लगाएं, जो आपके चेहरे को रूखा न बनाए. अगला और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना. इसके लिए पॉन्ड्स लाइट मॉइस्चर नॉन-ऑइली फ्रेश फ़ील/  Pond’s Light Moisturiser Non-Oily Fresh Feel को अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे के भीतर पूरी तरह अवशोषित हो जाने दें. अब बारी आएगी सनस्क्रीन की. यदि आप घर से बाहर निकलने वाली हैं तो एसपीएफ़ 30 या इससे अधिक एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन लगाएं. हमें लैक्मे सन एक्स्पर्ट अल्ट्रा मैट एसपीएफ़ 50 पीए+++ लोशन/ Lakmé Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Lotion ख़ासा पसंद आया. यदि आप मेकअप करना चाहती हैं तो अच्छा होगा कि इसे कम से कम रखें. बीबी क्रीम, टिंटेड मॉइस्चराइज़र्स और कंसीलर्स का इस्तेमाल अच्छा विकल्प हैं. यह ज़रूर देख लें कि जो भी मेकअप प्रोडक्ट आप इस्तेमाल करने जा रही हैं, वो आपके चेहरे को रूखा न बनाए या फिर कोई ड्राइ पैच न छोड़े.

दोपहर
 

दोपहर

क्या आप जानती हैं कि सूर्य की तीखी किरणें आपके होंठों को नुक़सान पहुंचा सकती हैं. उन्हें रूखा और पपड़ीदार बना सकती हैं. अत: यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपने साथ लिप बाम रखें और हर दो-दो घंटे के अंतराल पर इसे दिनभर होंठों पर लगाती रहें. अपने होंठों को दिनभर नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए लैक्मे लिप लव लिप बाम/ Lakmé Lip Love Lip Balm का चुनाव करें.

यह भी बहुत ज़रूरी है कि आपका भोजन ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर हो. ये न सिर्फ़ भीतर से आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाते हैं, बल्कि इन्हें फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुक़सान से भी बचाते हैं. इसीलिए तले-भुने खाने को अलविदा कहें और कच्चे और उबले हुए खाद्य पदार्थों को अपने भोजन का हिस्सा बनाएं.

रात
 

रात

त्वचा की देखभाल का सबसे अहम् रूटीन होता है रात का. अपने चेहरे पर नरिशिंग मास्क या तेल लगाना और इसे पूरी रात चेहर पर लगे रहने देने से त्वचा को ख़ुद को ठीक रखने में मदद मिलती है. जब आप सुबह सो कर उठती हैं तो आपका चेहरा खिला-खिला दिखाई देता है.

दिनभर के काम के बाद जैसे ही आप घर पहुंचें, मुंह को गुनगुने पानी से धोएं, ताकि चेहरे पर लगी धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कण हट जाएं. अब मेकअप रिमूवर लगा कर मेकअप को साफ़ कर लें. इसके लिए आप लैक्मे ऐब्सलूट बाइ-फ़ेज़्ड मेकअप रिमूवर/ Lakmé Absolute Bi-Phased Makeup Remover का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो मेकअप हटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को तरोताज़ा और नम बना देगा. अब अपने चेहरे को उसी तरह क्लेंज़ करें, जैसा कि आपने सुबह किया था. इसके बाद चेहरे पर पोषण देने वाली नाइट क्रीम अप्लाइ करें, जैसे- लैक्मे 9टू5 नैचुरल नाइट क्रीम/ Lakmé 9to5 Naturale Night Crème, जो आपकी त्वचा को रातभर मॉइस्चराइज़्ड रखेगी. और सबसे महत्वपूर्ण है कि आप रात में 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें.