ऑइली त्वचा की देखभाल किसी भी लड़की के लिए किसी कठिन परीक्षा से कम नहीं है. चेहरे पर आने वाले तेल की पर्त, चमकते हुए ऑइली पैच बिल्कुल बिन बुलाए मेहमान की तरह होते हैं, जो जल्दी जाने का नाम ही नहीं लेते. यही वजह है कि ऑइली त्वचा की अच्छी तरह देखभाल करना ज़रूरी होता है. यहां हम आपको ऑइली त्वचा की देखभाल के तरीक़े के बारे में बता रहे हैं.

ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें
 

ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें

त्वचा ऑइली है तो ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र चुनें, ये जेल या वॉटर-बेस्ड हो सकता है. यह भी देखें कि आपके मॉइस्चराइज़र में विटामिन E ज़रूर हो, क्योंकि यह स्वस्थ त्वचा पाने के लिए एक आवश्यक इन्ग्रीडिएंट है. यह भी याद रखें कि जब भी आप चेहरे को धोएं, उसे मॉइस्चराइज़ ज़रूर करें. आप पॉन्ड्स लाइट मॉइस्चर नॉन-ऑइली फ्रेश फ़ील का इस्तेमाल कर के देखिए.

आपके मेकअप प्रोडक्ट्स भी ऑइल-फ्री हों
 

आपके मेकअप प्रोडक्ट्स भी ऑइल-फ्री हों

जब आप मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीद रही हों तो ख़ासी सतर्क रहें, ऑइली स्किन के लिए यह बेहद ज़रूरी है. ऐसा क्रीम या लिक्विड फ़ाउंडेशन चुनें, जो वॉटर-बेस्ड और नॉन-ऑइली हो. आप पाउडर-बेस्ड मैट प्रोडक्ट्स का चुनाव भी कर सकती हैं, ये लंबे समय तक टिके रहते हैं. सही मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव आपके जीवन को आसान बना देगा, आज़मा कर देखिए!

आपका टॉवेल साफ़-सुथरा हो
 

आपका टॉवेल साफ़-सुथरा हो

चेहरा धोने के बाद आपके लिए सबसे अच्छा यही रहेगा कि आप धुले हुए साफ़-सुथरे टॉवल से अपना चेहरा थपथपाते हुए पोंछें. ऐसा करने से ब्रेकआउट्स की समस्या को कम किया जा सकता है. चेहरा हमेशा थपथपाते हुए पोंछें, रगड़कर बिल्कुल नहीं.

ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें
 

ख़ुद को हाइड्रेटेड रखें

हाइड्रेटेड रहना त्वचा को ऑइली होने से रोकने का सबसे अच्छा तरीक़ा है. इसके लिए आपको अतिरिक्त प्रयास भी नहीं करना होगा. बस, दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी पिएं. इतना कर लेने भर से आपकी त्वचा तरोताज़ा और नम नज़र आएगी. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर से, त्वचा के रोमछिद्रों से ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

एक्स्फ़ॉलिएशन बहुत ज़रूरी है
 

एक्स्फ़ॉलिएशन बहुत ज़रूरी है

अपनी त्वचा को साफ़ रखना और नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट करते रहना आपको स्वस्थ स्किन और बेहतर रंगत पाने में मदद करेगा. अच्छे नतीजे पाने के लिए त्वचा को नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट करने की आदत डालें. त्वचा को सप्ताह में दो बार विटामिन E से भरपूर स्क्रब से एक्स्फ़ॉलिएट करें.