हम इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि पीरिअड्स आपके लिए ढेर सारी असहजता और दर्द लाते हैं, जैसे-क्रैम्प्स, कमर दर्द, सिर दर्द वगैरह. जैसे यही सब कुछ कम नहीं था, जो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसका त्वचा पर भी असर पड़ता है. हां! मेन्स्ट्रुअल साइकल के दौरान त्वचा की सही देखभाल करना बहुत ज़रूरी है अन्यथा आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंच सकता है!

यही वजह है कि हम आपको ख़ासतौर पर त्वचा की देखभाल के ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने पीरिअड्स के दौरान आज़मा सकती हैं...
त्वचा तैलीय हो जाती है
 

त्वचा तैलीय हो जाती है

पीरिअड्स के दौरान त्वचा ऑयली यानी तैलीय महसूस हो सकती है. यदि त्वचा ऑयली ही है तो यह और ज़्यादा ऑयली हो सकती है. अत: इस दौरान अपनी त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करना और अच्छी तरह स्क्रब करना न भूलें, ताकि आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद न रहने पाएं और आपको मुहांसों की समस्या न होने पाए.

रूखी त्वचा को कहें अलविदा
 

रूखी त्वचा को कहें अलविदा

यदि आपकी त्वचा अमूमन रूखी और बेजान हो जाती है तो आपके हार्मोन्स पीरिअड्स के दौरान इसे और भी ख़राब बना सकते हैं. अत: अपनी त्वचा में नमी बरक़रार रखने के लिए हाइड्रेटिंग जेल या मॉइस्चराइज़र लगाना न भूलें. आप अपनी त्वचा पर क्रीम्स, जैसे-प्रेस्ड कोकोनट, ऐप्रिकॉट या आर्गन ऑयल आदि का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

सही और सेहतमंद खानपान
 

सही और सेहतमंद खानपान

पीरिअड्स के दर्द के दौरान कराहते हुए चिप्स या रसगुल्ला खाना हमें जैसे राहत देता है. यूं लगता है, जैसे यह कोई रिवॉर्ड है. हां! हमें पता है, पर क्या आप यह जानती हैं कि इस तरह के ग़ैर सेहतमंद भोजन आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डालेंगे? हम जानते हैं कि आप भी इन्हें खाना कम करना चाहती हैं और ऐसा करने पर आपका सच्चा रिवॉर्ड ये होगा कि त्वचा से जुड़ी आपकी तमाम परेशानियां आपसे दूर ही रहेंगी.

मालिश कराएं
 

मालिश कराएं

अपने पीरिअड्स के दौरान ख़ुद को सुकूनदेह मालिश की ट्रीट दें. इससे आपके शरीर में रक्त प्रवाह तो सुधरेगा ही, साथ ही साथ आपकी त्वचा खिली-खिली और चमकदार नज़र आएगी. यदि आप कम बजट में यह करना चाहती हैं तो एक अच्छी हाइड्रेटिंग क्रीम लें और इसे अपने पूरे शरीर व चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. इसके बाद गर्म पानी से स्नान करें.

नियमित रूप से करें देखभाल
 

नियमित रूप से करें देखभाल

अपनी त्वचा की देखभाल यदि आप नियमित रूप से नहीं कर रही हैं तो आप किसी तरह के अच्छे नतीजों की उम्मीद नहीं कर सकतीं. अलग-अलग विकल्पों को आज़माने के बाद अपने लिए सबसे उपयुक्त विकल्प को चुनें और इसे मन लगाकर नियमित रूप से अपनाएं. आपको इस मेहनत के बेहतरीन नतीजे मिलेंगे.