इस तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स और तत्व आपकी स्किन को बनाएंगे बेस्ट 

स्किनकेयर को आपने अगर लम्बे समय से नजरअंदाज कर रखा है, तो यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। लेकिन इन दिनों लोग अपने स्किन केयर को लेकर सजग होने लगे हैं। अब लोगों को स्किन केयर के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी होने लगी है। ऐसे में हम आपको स्किन केयर के कुछ जरूरी तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को खास बना देते हैं।

 

 

रेटिनॉल के साथ नियासिनेमाइड

रेटिनॉल के साथ नियासिनेमाइड

रेटिनॉल एक ऐसा स्किनकेयर है, जो काफी अच्छा होता है।  यह आपकी स्किन में जो विटामिन ए की कमी होती है, उसे पूरा करता है। साथ ही यह एजिंग स्किन की समस्या या एक्ने प्रो स्किन की परेशानी को भी ठीक करता है।  रेटिनॉल में जो छोटे मॉलिक्यूल्स होते हैं, वह स्किन के बाहरी लेयर में गहराई से जाते हैं( इसी एपिडर्मिस भी कहते है) साथ ही यह डर्मिस में भी जाते हैं और फ्री रेडिकल्स को भी स्थिर करते हैं। यह कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, स्किन में लचीलापन भी बढ़ाते हैं और इससे आपकी स्किन प्लम्पी बन जाती है। और जहां तक बात है, सतह की तो, रेटिनॉल एक्सफोलिएटर के रूप में काम करते हैं और डेड स्किन को हटाते हैं। अगर आपने पहले कभी भी रेटिनॉल का इस्तेमाल नहीं किया है, तो Dermalogica Retinol Clearing Oil आपके लिए बेस्ट है। इसका फोर्मुलेशन प्रभावशाली है और यह स्किन को मुलायम और कोमल बनाता है। यह स्किन को सुकून देने वाला ऑयल में ऑर्गन, रोज़हिप सीड और गोल्डन जोजोबा ऑयल्स होता है, जो स्किन में चमक लाते हैं।  

इसके साथ जब नियासिनेमाइड को शामिल किया जाता है, तो यह और बेहतर बन जाता है, क्योंकि नियासिनेमाइड एक पानी में घुलने वाला विटामिन है, जो कि विटामिन बी 3 का ही एक रूप है। नियासिनेमाइड एंटी स्किन केयर के लिए भी बेहद खास है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो रेटिनॉल के इस्तेमाल करने के दौरान काफी आराम देता है।  कई लोग जब रेटिनॉल के साथ नियासिनेमाइड का उपयोग करते हैं, तो उनके चेहरे में टाइटनेस, ड्राइनेस और पीलिंग जैसी परेशानी से राहत मिलती है। नियासिनेमाइड स्किन के लिए मॉइस्चर बैरियर के रूप में भी काम करता है, हाइपर पिग्मेंटेशन को भी कम करता है और जलन व खुजली जैसी परेशानी को भी ठीक करता है, साथ ही कोलेजन को भी बढ़ावा देता है। यह एक्ने प्रोन स्किन के लिए बेस्ट होता है। इसलिए रेटिनॉल को  Simple Booster Serum - 10% Niacinamide के साथ इस्तेमाल करना बेहतर होता है। स्किन टोन के लिए, यह लाइटवेट सीरम भी बेस्ट होता है, जो स्किन में अच्छे से एब्ज़ोर्ब होता है और स्किन बैरियर को मजबूत बनाता है।  पोर्स को कम करता है और एजिंग की परेशानी को कम करता है।

 

विटामिन सी के साथ विटामिन ई

विटामिन सी के साथ विटामिन ई

विटामिन सी एक ऐसा तत्व है, जो स्किन को ब्राइट बनाता है, एकसमान स्किन टोन और हेल्दी कॉम्प्लेक्शन देता है। इसमें एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं। विटामिन सी में काफी सारे स्किन के गुण होते हैं, यह स्किन को चमकदार बनाने के साथ-साथ, हाइड्रेट करता है, कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और डार्क स्पॉट्स को घटा देता और स्किन टोन को भी बेहतर करता है। विटामिन सी के लिए बेस्ट Lakmé 9 to 5 Vitamin C+ Facial Serum होता है, यह काकडू प्लम एक्सट्रेक्ट से भरपूर होता है, जिसमें औरेंज से 100 गुना ज्यादा विटामिन सी होता है।

 

विटामिन सी और विटामिन ई जब एक साथ मिलते हैं तो वह स्किन को गजब की खूबसूरती देते हैं। विटामिन ई तो एक्सपर्ट्स द्वारा भी इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें नरिशिंग गुण होते हैं। यह स्किन और बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए शानदार होता है। इसके अलावा यह स्किन को सूर्य की रौशनी से होने वाले डैमेज से भी बचाव करता है और स्किन को एक प्रोटेक्टिव लेयर देता है, जो यूवी किरणों से बचाव करती है। Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E आपके लिए बेस्ट है, आप सीरम लगाने के बाद इसे लगाएं। इस मॉइस्चराइजरमें विटामिन ई होता है, जो स्किन में अच्छी तरह से जाकर एब्ज़ोर्ब हो जाता है। यह कूलिंग सेंसेशन भी देता है, जिससे आपकी स्किन को सुकून और ठंडक मिलती है। यह विटामिन सी से युक्त है जो कि स्किन को प्रोटेक्शन देने के साथ स्मूद भी बना देती है।

 

हायलुरोनिक एसिड के साथ विटामिन सी

हायलुरोनिक एसिड के साथ विटामिन सी

इंटरनेट पर हायलुरोनिक एसिड को लेकर काफी चर्चाएं होती रहती हैं। जी हाँ, और यह सच भी है कि ह्यलुरॉनिक एसिड आपकी स्किन के लिए कमाल करता है।  यह एक लिक्विड, स्लीमी तत्व है, जो बॉडी में नेचुरल तरीके से बनता है। हायलुरोनिक एसिड का मुख्य काम आपकी स्किन में पानी को बरकरार रखना है और हाइड्रेशन देना है। इसका जो स्तर है, वह आपक उम्र, वातावरण, डायट जैसी चीजों पर निर्भर करता है। आपकी स्किन में लचीलापन बरक़रार रहे, इसके लिए हायलुरोनिक एसिड जैसे  Simple Booster Serum - 3% Hyaluronic Acid + B5 का इस्तेमाल करना चाहिए, यह डीप हाइड्रेशन का काम करते हैं।  यह 0. 5 प्रतिशत हायलुरोनिक एसिड से भरपूर है, जो आपकी सेल्स में गहराई से जाते हैं और स्किन के टेक्सचर को बढ़ाते हैं। विटामिन सी और हायलुरोनिक एसिड आपकी स्किन के टेक्सचर को इंप्रूव करते हैं। यह स्किन को हाइड्रेट करने, रिपेयर करने और स्किन को फिर से चमकदार बनाने में काफी मदद करते हैं।  इसमें जो हाइड्रेटिंग व कोलेजन बूस्टिंग गुण होते हैं, वह कमाल के होते हैं। हायलुरोनिक एसिड एक अच्छा हुमेक्टैंट है, जो स्किन को विटामिन सी देता है। 

 

हायलुरोनिक एसिड सीरम को नरिशिंग मॉइचराइजर जैसे Lakmé 9 To 5 Vitamin C+ Day Cream के साथ मिलाएं, यह डे क्रीम काफी हल्का होता है और इसमें नॉन स्टिकी टेक्सचर होता है, जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है , एक अच्छा मॉइस्चराइजर, हायलुरोनिक एसिड के ऊपर लगाने से आपकी स्किन को सही तरीके से  ह्यलुरॉनिक एसिड मिलता है, जो कि आपकी स्किन को प्लम्पी बनाती है। 

 

एएचए / बीएचए के साथ ग्लिसरीन

एएचए / बीएचए के साथ ग्लिसरीन

एएचए / बीएचए का मतलब है अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और बीटा हाइड्रोक्सी एसिड।  एसिड का नाम सुन कर डरे नहीं, यह दोनों ही चीजें आपकी स्किन को मुलायम व फ्लॉलेस स्किन देती है। मार्किट में कई तरह के एएचए / बीएचए के प्रोडक्ट उपलब्ध है।  इसकी इंटेंसिटी के आधार पर एएचए / बीएचए पील्स स्किन की बाहरी लेयर को एक्सफोलिएट करते हैं और डेड स्किन को हटाते। यह स्किन को हेल्दी सेल्स देते हैं।Dermalogica Daily Microfoliant Exfoliant करने की राय देंगे।  यह फैटिक एसिड (एएचए) राइस ब्रान , व्हाइट टी और लिकुरोराइस से बनता है, यह असमान स्किन टोन को बैलेंस करने में मदद करता है और इसमें कलोडियल ओटमील और अल्लान्टोइन का सुपर सूदिंग ब्लेंड होता है जो कि स्किन को ठंडक देते हैं और स्किन को शांत करते हैं।  सबसे अच्छी बात है कि आप इसे हर दिन इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

हालाँकि, पील करने के बाद आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव हो जाती है।  ऐसे में जब एएचए / बीएचए के साथ ग्लिसरीन जुड़ता है तो बहुत अच्छे तरीके से काम करता है।  यह बेहद जरूरी है कि केमिकल पीलिंग करने के बाद आप स्किन में एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाएं। स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे ग्लिसरीन जो कि स्किन को नरिशमेंट देता है, एएचए/ बीएचए पील के साथ ग्लिसरीन आपकी स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग एजेंट का काम करता है।  Lakmé Absolute Perfect Radiance Skin Brightening Day Cream इसके लिए बेस्ट होगा।  नॉन ऑयली और नॉन स्टिकी फॉर्मूला में वह सब कुछ है, जिससे आपकी स्किन सेंसिटिविटी महसूस करती है।  यह हर एक स्किन टाइप पर काम करती है और स्किन को सॉफ्ट बनाने का भी काम करती है।