होली खेलना किसे पसंद नहीं? पर सच पूछिए तो बहुत-सी ऐसी महिलाएं हैं, जिन्हें होली खेलना पसंद नहीं, क्योंकि होली के रंग उनकी त्वचा और बालों को बहुत ज़्यादा नुक़सान पहुंचाते हैं. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप इस मज़ेदार त्यौहार का मज़ा उठाने से दूर रहें और पूरे दिन  के लिए ख़ुद को कमरे में बंद कर लें.

यदि होली खेलने से पहले सही स्किन केयर टिप्स आज़माएं जाएं तो त्वचा की चिंता किए बिना बेफ़िक्र हो कर होली खेली जा सकती है. तो आप जानना चाहती हैं कि त्वचा को होली के लिए तैयार कैसे किया जा सकता है? यहां जानिए...

अपने चेहरे के ठंडे पानी से धोएं
 

अपने चेहरे के ठंडे पानी से धोएं

अपने चेहरे पर सुरक्षात्मक यानी प्रोटेक्टिव प्रोडक्ट्स लगाने के पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और फिर चेहरे पर बर्फ़ मलें. इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो जाएंगे और धूल-गंदगी व कठोर, कृत्रिम रंग आपकी त्वचा के भीतर तक नहीं पहुंच पाएंगे यानी ऊपर ही रह जाएंगे.

सनस्क्रीन के बिना बाहर न निकलें
 

सनस्क्रीन के बिना बाहर न निकलें

होली खेलने के लिए बाहर जाने का अर्थ है आप धूप में होंगी. अत: घर छोड़ने से पहले त्वचा पर सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें. आप लैक्मे सन एक्स्पर्ट अल्ट्रा मैट एसपीएफ़ 50 पीए+++ जेल सनस्क्रीन/ Lakmé  Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Gel Sunscreen लगाइए. यह आपकी त्वचा को सूर्य की यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचाने में कारगर है.

अपनी त्वचा पर फ़ेस ऑइल लगाएं
 

अपनी त्वचा पर फ़ेस ऑइल लगाएं

आप सीधे ही अपनी त्वचा पर होली के केमिकल युक्त रंग लगने देने का ख़तरा मोल नहीं ले सकतीं. फ़ेस ऑइल लगाने से होली खेलने के बाद त्वचा पर लगे रंग का हटाने में आपको ज़्यादा मशक़्क़त नहीं करनी पड़ेगी. सौम्यता से स्क्रब करने से ही रंग निकल जाएंगे. होली खेलने जाने से पहले अपने चेहरे पर लगाने के लिए आप अपने मनपसंद ऑइल का चुनाव कर सकती हैं, जैसे- नारिल का तेल, बादाम का तेल वगैरह.

प्रोटेक्टिव मॉइस्चराइज़र आज़माइए
 

प्रोटेक्टिव मॉइस्चराइज़र आज़माइए

मॉइस्चराइज़र यह सुनिश्चित करेगा कि रंगों की वजह से आपकी त्वचा रूखी न होने पाए और त्वचा से ये रंग आसानी से निकल जाएं. अपने चेहरे पर लैक्मे 9टू5 नैचुरल ऐलो ऐक्वा जेल/Lakme 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel  अच्छी तरह अप्लाइ करें. यह त्वचा को राहत पहुंचाने वाला और त्वचा की नमी को बढ़ाने वाला मॉइस्चराइज़र है, जो त्वचा पर एक सुरक्षा पर्त बना देता है.

पेट्रोलियम जेली आएगी काम
 

पेट्रोलियम जेली आएगी काम

होली खेलने से पहले आपको अपनी त्वचा को ही नहीं, बल्कि होंठों, नाख़ूनों और कानों को भी रंगों की बौछार झेलने के लिए तैयार करना होगा. इस काम में आपकी मदद करेगी वैसलीन ओरिजनल प्योर स्किन जेली/ Vaseline Original Pure Skin Jelly. इसे ख़ूब सारी मात्रा में लेकर अपनी गर्दन, उंगलियों, पीठ, कानों और होंठों पर लगाएं, ताकि रंगों से इन हिस्सों का सीधा सामना न हो.

यदि आप इन स्किन केयर टिप्स को अपनाती हैं तो बेशक़ आप बेहिचक होली खेल सकती हैं. इन सुझावों को आज़माने के बाद हम अच्छी तरह जानते हैं कि रंग लगने और लगाने के बाद आपको यह सुनने और कहने दोनों में ही बड़ा मज़ा आएगा- बुरा न मानो होली है!