गर्मियों के मौसम की आहट आ चुकी है और पिछले कई महीनों से आउटफ़िट्स पर स्वेटर, शॉल की परतें पहनने के बाद अब अंतत: आप समर ड्रेसेस पहन सकती हैं, स्लीवलेस ऑटफ़िट्स पहन सकती हैं! लेकिन क्या अंडरार्म्स का कालापन आपको गर्मियों के मूड में आने से रोक रहा है? हमें पता है डार्क अंडरार्म्स आपका आत्मविश्वास छीन लेते हैं और अपनी स्ट्रैपी ड्रेसेस या स्विमसूट्स पहनना बंद कर देती हैं. पर क्या आप जानती हैं कि अंडरार्म्स के कालेपन को कम करना बहुत ही आसान है?

हम यहां आपको बड़े काम के और घरेलू से नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके अंडरार्म्स के कालेपन को कम कर देंगे और आप बिंदास हो कर अपनी पसंदीदा स्लीवलेस ड्रेसेस पहन सकेंगी. आइए, इसके बारे में जानते हैं...

पिग्मेंटेशन को स्क्रब करें
 

पिग्मेंटेशन को स्क्रब करें

क्या आपने कभी यह सोचा है कि अंडरार्म्स काले हो कैसे जाते हैं? त्वचा की मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स, पसीना और धूल यहां की त्वचा पर जम जाता है, जिसकी वजह से यह पिग्मेंटेशन होता है. इसे किसी सौम्य स्क्रब की सहायता से एक्स्फ़ॉलिएट करें, जैसे- सेंट इव्स फ्रेश स्किन ऐप्रिकॉट फ़ेस स्क्रब/ St. Ives Fresh Skin Apricot Face Scrub. सप्ताह में तीन बार इसे दोहराएं. आप ख़ुद देखेंगी कि कालपन कम होता जा रहा है.

अंडरार्म्स को साफ़ रखें
 

अंडरार्म्स को साफ़ रखें

एक्स्फ़ॉलिएट करने के साथ-साथ कांखों यानी आर्मपिट्स को साफ़ और तरोताज़ा बनाए रखना चाहिए. यह काम रोज़ाना किया जाना चाहिए, ताकि वहां पसीना और धूल जमने न पाएं. रोज़ाना स्नान करें और ढीले कपड़े पहनें. यदि आपको पसीना ज़्यादा आता है तो अपने साथ वाइप्स रखें और समय-समय पर अंडरार्म्स पोंछती रहें.

शेव करना बंद कर दें
 

शेव करना बंद कर दें

काले अंडरार्म्स का एक मुख्य कारण है शेविंग. शेविंग करने के बाद भी थोड़े-से बाल त्वचा पर रह ही जाते हैं, जो आपके अंडरार्म्स को काला दिखाते हैं. बजाय शेव करने के अंडरार्म्स को वैक्स करवाएं. वैक्सिंग में बाल जड़ से निकल जाते हैं और इस हिस्से पर जमी धूल-गंदगी भी साफ़ हो जाती है.

सही डीओडरन्ट लगाएं
 

सही डीओडरन्ट लगाएं

आपके अंडरार्म्स के कालेपन का एक और कारण हो सकता है आपका परफ़्यूम या डीओडरन्ट. कठोर डीओडरन्ट्स का आपकी त्वचा पर ख़राब असर पड़ सकता है और आपकी त्वचा की कोशिकाएं यानी स्किन सेल्स मेलैनिन का उत्पादन करने लगते हैं. अत: बहुत  ज़रूर है कि आप सुरक्षित और ऐल्कहॉल मुक्त डीओडरन्ट का चुनाव करें, जैसे- रेक्सोना विमेन ऐड्वान्स्ड वाइटनिंग डीओडरन्ट/Rexona Women Advanced Whitening Deodorant, जो आपके अंडरार्म्स की रंगत भी साफ़ करता है.

घरेलू नुस्खे आज़माएं
 

घरेलू नुस्खे आज़माएं

आलू का रस, टमाटर का रस और नींबू का रस तीनों ही बेहतरीन स्किन लाइटनिंग एजेंट्स यानी त्वचा की रंगत को हल्का करने वाले कारक हैं. इनके पतले कटे टुकड़ों को अंडरार्म्स पर मलें और 10 मिनट बाद धो लें. कुछ ही दिनों में अंडरार्म्स का कालापन कम हो जाएगा.

रोल-ऑन डीओडरन्ट आपके पक्के साथी साबित होंगे
 

रोल-ऑन डीओडरन्ट आपके पक्के साथी साबित होंगे

पसीना, धूल-गंदगी और कीटाणु; ये तीनों ही शारीरिक दुर्गंध पैदा करते हैं और अंतत: आपके अंडरार्म्स को काला बना देते हैं. हम सलाह देंगे कि आप रोल-ऑन डीओडरन्ट का इस्तेमाल करें. क्योंकि यह अंडरार्म्स पर आने वाले पसीने पर काम करता है, जहां बैक्टीरिया पनपते हैं और इस हिस्से को पूरे दिन गंध मुक्त बनाए रखता है. रोल-ऑन डीओडरन्ट के मामले में हमारी पहली पसंद है रेक्सोना ऐलो वेरा अंडरार्म ओडर प्रोटेक्शन रोल ऑन/ Rexona Aloe Vera Underarm Odour Protection Roll On है और हम आपको इसे लगाने का सुझाव देंगे.