जब भी आप स्नान के लिए वॉशरूम का रुख़ करती हैं, आपका हाथ पहले किस पर पहुंचता है- आपका पसंदीदा साबुन पर या बॉडी वॉश पर? जब आप अपने शरीर की सफ़ाई का निर्णय लेती हैं तो सही प्रोडक्ट का चुनाव यक़ीनन बहुत मायने रखता है. तो आज हम साबुन VS बॉडी वॉश: आपके लिए क्या है बेहतर?, इस मुद्दे पर एक दिलचस्प वाद-विवाद करने जा रहे हैं.

पर इस बार हम इसे अलहदा अंदाज़ में कर रहे हैं. हम इन दो बॉडी क्लेंज़र्स का परीक्षण कर रहे हैं, जिसके अंत में आप ख़ुद समझ जाएंगी कि आपके लिए क्या है बेहतर...

सफ़ाई (क्लेंज़िंग)

स्वास्थ्यकर (हाइजीन)

एक्स्फ़ॉलिएशन और मॉइस्चराइज़िंग

यात्रा के लिए उपयुक्त

सफ़ाई (क्लेंज़िंग)
 

सफ़ाई (क्लेंज़िंग)

जब त्वचा पर जमी धूल-गंदगी, तेल और कालिमा को निकालने की बात हो तो दोनों ही प्रोडक्ट्स यानी साबुन और बॉडी वॉश बिल्कुल एक ही जैसे हैं. दोनों ही त्वचा को फ़ायदा पहुंचाने वाले इन्ग्रीडिएंट्स से भरपूर होते हैं, जैसे- इसेंशियल ऑयल्स, ग्लिसरीन, फूलों का अर्क और भी बहुत कुछ, ये इन्ग्रीडिएंट्स न सिर्फ़ आपकी त्वचा को साफ़ करते हैं, बल्कि उसे नर्म और मुलायम भी बनाते हैं.

स्वास्थ्यकर (हाइजीन)
 

स्वास्थ्यकर (हाइजीन)

यहां साबुन की तुलना में बॉडी वॉश बाज़ी मार लेते हैं, क्योंकि साबुन को कोई और भी इस्तेमाल कर सकता है, पर बॉडी वॉश के साथ ऐसा हो भी तो कोई उसका एक हिस्सा ही इस्तेमाल कर सकता है. बॉटल में बचा बाक़ी का बॉडी वॉश अनछुआ ही रहता है... पर इसके पहले कि यहां आप बॉडी वॉश को विजेता घोषित करें आपको एक बाद जान लेनी होगी-बॉडी वॉश को आप लूफ़ा और वॉश क्लोद के साथ इस्तेमाल करती हैं, जो कीटाणुओं की जन्मस्थली होते हैं.

एक्स्फ़ॉलिएशन और मॉइस्चराइज़िंग
 

एक्स्फ़ॉलिएशन और मॉइस्चराइज़िंग

हममें से कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि बॉडी वॉश त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट और मॉइस्चराइज़ करने का काम बेहतरीन ढंग से करते हैं, पर क्या यह सचमुच सही है? आजकल साबुन भी दानेदार आने लगे हैं, जो किसी भी बॉडी वॉश की तरह ही एक्स्फ़ॉलिएशन कर सकते हैं. और जब बात त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने की हो तो साबुन में बहुत तरह की त्वचा को पोषण देने वाली सामग्रियां मौजूद होती हैं, जैसे- ऐलोवेरा जेल, शिया बटर वगैरह, जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक नम बनाए रखती हैं. तो यहां आपकी पसंद ज़्यादा मायने रखती है.

यात्रा के लिए उपयुक्त
 

यात्रा के लिए उपयुक्त

यदि आपका काम अपने पसंदीदा साबुन के बिना नहीं चल पाता तो आप इस बात पर ध्यान ज़रूरत दें कि आपने न जाने कितने साबुन अपने ट्रैवल के दौरान होटल्स में छोड़ दिए होंगे. वहीं बॉडी वॉश आप कभी-भी, कहीं-भी आसानी से ले जा सकती हैं, क्योंकि इनके ट्रैवल साइज़ पैक को अपने शावर किट में रखना बहुत आसान है.