अब ये बात तो हमें मान ही लेनी चाहिए कि आपकी पसंदीदा लिपस्टिक का एक स्ट्रोक आपके लुक को पूरी तरह बदल देता है, आपको और सुंदर बना देता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ा देता है और किसी उदास दिन को ख़ुशनुमा दिन में बदल देता है. और केवल यही नहीं...

यदि आपको लिपस्टिक लगाना पसंद है तो हमें पता है कि आप हर तरह की लिपस्टिक्स ट्राइ करती होंगी फिर चाहे वो ग्लॉस, सैटिन, टंट्स, न्यूड्स और ग्लिटर ही क्यों न हो. और कोई भी नया ट्रेंड हो, आप उसे आज़मा कर ज़रूर देखती हैं. पर कहीं आप ये एक चीज़ भूल तो नहीं रही हैं? होंठों की देखभाल!

ये बात आपको कोई नहीं बताएगा कि होंठों की देखभाल कितनी ज़रूरी है. रूखे, फटे हुए और पपड़ीदार होंठ, होंठों की ऐसी समस्याएं हैं, जिन पर ध्यान देना उससे से भी ज़्यादा ज़रूरी है, जितना कि आपको लगता है. अत: अपने नए साल के ब्यूटी रेज़ॉल्यूशन में होंठों की देखभाल को ज़रूर शामिल करें. यहां हम आपको होंठों की देखभाल की कुछ बुनियादी बातें बता रहे हैं.

 

#01: होंठों को भी एक्स्फ़ॉलिएशन की ज़रूरत होती है

#01: होंठों को भी एक्स्फ़ॉलिएशन की ज़रूरत होती है

आपके चेहरे और शरीर की त्वचा की तरह आपके होंठों को भी नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएशन की ज़रूरत होती है. होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करने से न सिर्फ़ इसका गहरा रंग उजला होता है, बल्कि यहां जमी मृत कोशिकाएं भी हट जाती हैं.

अपने होंठों से डेड स्किन हटाने के लिए आपको बस एक टूथब्रश लेना है, इस पर थोड़ा लिप बाम या वैसलीन ओरिजनल प्योर स्किन जेल लगाना है और इससे अपने होंठों को सौम्यता से लगभग एक मिनट तक ब्रश करना है. अब होंठों को पानी से धो लें.

 

#02: एसपीएफ़ को बिल्कुल न भूलें

#02: एसपीएफ़ को बिल्कुल न भूलें

सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाव केवल आपके चेहरे की त्वचा को ही नहीं, बल्कि आपके होंठों को भी चाहिए होता है. क्योंकि घर से बाहर निकलते ही आपके होंठ भी तो सूरज की किरणों के संपर्क में आते हैं, है ना? अत: उन्हें भी एसपीएफ़ वाली देखभाल चाहिए होती है, फिर मौसम चाहे जैसा हो.

तो लिपस्टिक लगाने से पहले आप अपने होंठों पर थोड़ा सा एसपीएफ़ वाला लिप बाम लगाएं. इससे आपके होंठ हमेशा सुरक्षित भी रहेंगे और लिपस्टिक आसानी से भी लग जाएगी.

 

#03: अपने होंठों पर जीभ फिराना बंद करें

#03: अपने होंठों पर जीभ फिराना बंद करें

हममें से अधिकतर लोगों को पता भी नहीं होता कि हम ऐसा करते हैं, लेकिन बहुत ज़रूरी है कि आप सजग रहते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने होंठों पर जीभ न फिराएं. यदि आप यह सोचती हैं कि आपकी लार आपके होंठों को हाइड्रेट करती है तो आप बिल्कुल गलत सोचती हैं!

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अपने होंठों पर बार-बार जीभ फिराने से दरअस्ल आपके होंठ और रूखे होते हैं, ज़्यादा पपड़ीदार बनते हैं, फटते हैं और यहां की त्वचा उखड़ती है. यदि आप अपने होंठों की दशा और ख़राब नहीं करना चाहती हैं तो इस आदत से जितनी जल्दी हो सके पार पा लीजिए.

 

#04: मॉइस्चराइज़िंग है मूल मंत्र

#04: मॉइस्चराइज़िंग है मूल मंत्र

क्या आपको पता है कि होंठों पर पसीने की ग्रंथियां यानी स्वेट ग्लैंड्स नहीं होतीं? आपकी त्वचा की तरह, आपके होंठों पर प्राकृतिक तेल का उत्पादन नहीं होता है इसलिए उन्हें अच्छी तरह मॉइस्चराइज़्ड करने की ज़रूरत होती है. और यदि आप उन लोगों में से हैं जो हमेशा लिपस्टिक लगाए रहती हैं तो मॉइस्चराइज़ करते रहने से होंठों को आप अतिरिक्त रूखेपन से बचा सकती हैं.

हम आपको सलाह देंगे कि अपने साथ हैंडबैंग में हमेशा लिप बाम रखें, जैसे- वैसलीन लिप थेरैपी ओरिजनल और जब भी आपको ऐसा लगे कि होंठ रूखे हो रहे हैं तो थोड़ा सा लिप बाम लगा लें.

 

#05: घरेलू नुस्खे करेंगे कारगर इलाज

#05: घरेलू नुस्खे करेंगे कारगर इलाज

 हमें पता है कि आप अक्सर अपनी त्वचा पर प्राकृतिक इन्ग्रीडिएंट्स की सहायता से सेहतमंद चमक बनाए रखती हैं. तो आपको ये जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि अपने होंठों को भी आप किचन में मौजूद सामग्रियों की सहायता से गुलाबी और भरा-भरा बनाए रख सकती हैं.

एक बोल में चुकंदर का रस, मलाई, बादाम का तेल और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें. चुकंदर आपके होंठों को ख़ुशनुमा गुलाबी रंगत देगा तो वहीं दूसरे इन्ग्रीडिएंट्स आपके होंठों को पोषण देंगे.

फ़ोटो: इन्स्टाग्राम