हम आपको ईमानदारी के साथ बताना चाहते हैं कि ब्रज़ीलियन वैक्स कराना आसान भी नहीं है और यह दर्द से भरी प्रक्रिया भी है. लेकिन यदि आप बालों पर रोज़ाना रेज़र के इस्तेमाल से बचना चाहती हैं तो ब्रज़ीलियन वैक्स के लिए आज ही अपॉइन्टमेंट बुक करा लें.

आप ब्रज़ीलियन वैक्स पहली बार करा रही हों या फिर आप इसे नियमित रूप से कराती रही हों आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि इसे करवाने के कुछ स्टेप्स हैं, जिनका आपको वैक्सिंग करवाने से पहले और बाद में ध्यान रखना चाहिए, ताकि यह प्रक्रिया आसान हो जाए...

अपने बालों को बढ़ जाने दें
 

अपने बालों को बढ़ जाने दें

बालों को पूरी तरह हटाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि वे कम से कम चौथाई इंच लंबे हों. हर दो-तीन सप्ताह में बालों को शेव करने की अपनी इच्छा से बचें, क्योंकि यदि आपके बाल बहुत छोटे होंगे तो वे वैक्स की पकड़ में नहीं आ पाएंगे.

उस दिन स्नान ज़रूर करें
 

उस दिन स्नान ज़रूर करें

हालांकि यह बात समझने में बहुत आसान है कि जिस दिन आपने ब्रज़ीलियन वैक्स करवाने का अपॉइन्टमेंट लिया है उस दिन स्नान करने के बहुत से फ़ायदे हैं. इससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स खुल जाते हैं और पूरी प्रक्रिया कम दर्दनाक हो जाती है. साथ ही आप ‘उस’ हिस्से को स्क्रब और हल्का-सा एक्स्फ़ॉलिएट कर वहां मौजूद डेड सेल्स को हटा दें, जो उस क्षेत्र में इकट्ठी हो गई होंगी, ताकि हेयर फ़ॉलिकल्स में आए अवरोध दूर हो जाएं.

दर्द से राहत देने वाली दवाई खा लें
 

दर्द से राहत देने वाली दवाई खा लें

चाहे आप ब्रज़ीलियन वैक्स पहली बार करा रही हों या फिर आपको दर्द कम होता हो, फिर भी आपको बाज़ार में मिलने वाली पेन किलर टेब्लेट ले लेनी चाहिए, ताकि त्वचा की सतह पर दर्द कम से कम हो.

इसके तुरंत बाद वर्कआउट करने से बचें
 

इसके तुरंत बाद वर्कआउट करने से बचें

‘उस’ हिस्से में वैक्सिंग कराने के बाद आपकी त्वचा संवेदनशील और उग्र हो चुकी होगी. यदि आप इसके तुरंत बाद वर्कआउट करेंगी तो पसीने और शारीरिक घर्षण के चलते यह समस्या बढ़ सकती है. अत: हम आपको सलाह देंगे कि ब्रज़ीलियन वैक्स कराने के 24 घंटे बाद तक मेहनत करने वाली किसी भी गतिविधि से बचें.

ढीले कपड़े पहनें
 

ढीले कपड़े पहनें

वैक्सिंग के तुरंत बाद कपड़ों या किसी अन्य चीज़ के चलते शरीर में पैदा होने वाला घर्षण त्वचा को नुक़सान पहुंचा सकता है इसलिए हम आपको ढीले और हवादार कपड़े पहनने की सलाह देंगे.  कसी हुई फ़िटिंग वाले कपड़े आपकी त्वचा को सांस लेने का मौक़ा नहीं देते अत: स्वाभाविक रूप से त्वचा की ख़ुद को राहत देने की प्रकिया लंबी हो जाती है.

स्विमिंग और सन्बेदिंग से बचें
 

स्विमिंग और सन्बेदिंग से बचें

ब्रज़ीलियन वैक्स कराने के बाद 24 घंटों तक आपको तैरने यानी स्विमिंग और धूप में बैठने यानी सन्बेदिंग से बचने की सलाह दी जाती है. वैक्सिंग के बाद आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो जाती है और स्विमिंग, एक्स्फ़ॉलिएटिंग और सन्बेदिंग जैसी चीज़ें इस स्थिति को और बुरा बना सकती हैं.