स्लीव लेस और कैजुअल टंक टॉप पहनना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन ये सब पहनने से पहले ये ज़रूर सोचना पड़ता है कि क्या मेरे अंडर आर्म्स क्लियर हैं? और तब आप पार्लर जाने का समय भी नहीं होता ऐसे में आप खुद ही ब्यूटीशियन बन जाती है और घर पर ही अंडरआर्म्स करने का खयाल आता है। ख़ैर, ख़याल बूरा नहीं है लेकिन इसके पहले हमारा ये लेख ज़रूर पढ़ लें, क्योंकि अंडरआर्म्स, हाथ और पैरों से कहीं ज़्यादा सेंसिटिव है, इसलिए यहां वैक्स कराने के लिए आपको थोड़ी ज़्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार तो अंडरआर्म्स करने के बाद स्किन डार्क हो जाती है और बंप्स भी आ जाते हैं।

आप अंडरआर्म्स को वैक्स करें या फिर शेव, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, बस कुछ बातें ध्यान में रखें, जिससे आपका हेयर रिमूवल एक्सपीरियंस अच्छा हो। हम आपको बता रहे हैं अंडरआर्म्स पर शेविंग/वैक्सिंग से जुड़ी कुछ खास बातें, जो आपके लिए ज़रूरी हैं।

 

अंडरआर्म्स को धोएं

अंडरआर्म्स को धोएं

आप वैक्सिंग कर रही हों या शेविंग, अपने अंडरआर्म्स को माइल्ड शैम्पू या बॉडी वॉश और पानी से धोना न भूलें। आपके शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अंडरआर्म्स में सबसे ज़्यादा पसीना आता है और इसके अलावा आपके ड्योडरेंट के कुछ कण भी वहां लगे रह जाते हैं। ऐसे में हेयर रिमूवल के समय इन्हें हटाना बहुत ज़रूरी हो जाता है। इसलिए अंडरआर्म्स करने के पहले नहा लें।

 

अंडरआर्म्स को सुखा लें

अंडरआर्म्स को सुखा लें

नहाने या अंडरआर्म्स को धोने के बाद तुरंत वैक्स न करें। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि वैक्स गीले या पसीने वाले एरिया पर चिपकता नहीं है। इसलिए अंडरआर्म्स धोने के बाद उसे तौलिये से थप-थपाकर पोंछ लें या फिर टैलकम पाउडर लगाएं, ताकि वह पानी या पसीने को सोख ले। लेकिन यदि आप अंडरआर्म्स के लिए रेज़र इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको इसे सुखाने की ज़रूरत नहीं है, वरना स्किन इर्रिटेट हो जाएगी। बेहतर होगा कि आप नहाते समय जब आपकी स्किन गीली हो, तभी रेज़र कर लें। इसके बाद फिर से नहा लें, ताकि अंडरआर्म्स क्लियर हो जाए।

 

अपने हाथों को पूरा उठाएं

अपने हाथों को पूरा उठाएं

अक्सर वैक्सिंग करते समय हम आधा हाथ ऊपर उठाते हैं जिससे स्किन फ़ोल्ड में कुछ बाल रह जाते हैं, जो क्लियर नहीं हो पाते। इसलिए बेहतर होगा कि आप वैक्सिंग करते समय पूरा हाथ ऊपर उठाएं, ताकि अंडरआर्म्स के पूरे बाल रिमूव हो सके। इससे आपको स्मूद सतह भी मिलेगी, जिससे वैक्स या रेज़र करना आसान हो जाएगा।

 

कम दर्द के लिए एक्सफोलिएट करें

कम दर्द के लिए एक्सफोलिएट करें

अंडरआर्म्स की स्किन को एक्सफोलिएट करने से आपको वैक्सिंग के समय दर्द कम होगा, इतना ही नहीं इससे स्किन के छोटे-छोटे बाल भी बाहर नज़र आएंगे और वैक्सिंग का रिज़ल्ट अच्छा मिलेगा। एक्सफोलिएटिंग से आपको धूल-मिट्टी और गंदगी बाहर आएगी और हैयर फोलिकल्स ढीले पड़ जाएंगे। यदि आप घर पर ही एक्सफोलिएट बनाना चाहती हैं तो शक्कर, शहद और नींबू के रस को मिलाकर एक्सफोलिएट तैयार करें और अंडरआर्म्स पर लगाएं।

 

वैक्सिंग या शेविंग अपोज़िट डाइरेक्शन में न करें

वैक्सिंग या शेविंग अपोज़िट डाइरेक्शन में न करें

आप चाहें तो शेविंग या वैक्सिंग घर पर भी कर सकती हैं, बस यह सही तरीके से की जानी चाहिए। शेविंग करने के लिए सही तरीका है कि हेयर ग्रोथ के अपोज़िट डाइरेक्शन में शेव की जाय, लेकिन यह उनके लिए ठीक नहीं है, जिनकी सेंसिटिव स्किन है। इससे उनकी स्किन पर इर्रिटेशन हो सकता है। इसलिए हेयर ग्रोथ के डाइरेक्शन में ही शेविंग करें। लेकिन यदि वैक्सिंग कर रही हैं तो पहले स्ट्रिप पर एक थिन लेयर वैक्सिंग की लगाएं। अंडरआर्म्स पर रखें और अब इसे पकड़कर हेयर ग्रोथ की अपोज़िट डाइरेक्शन में खींचें। ऐसा करने से एक बार में ही सारे बाल रिमूव हो जाएंगे।