यूं करें ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग और पाएं सेहतमंद त्वचा

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
यूं करें ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग और पाएं सेहतमंद त्वचा

जब बात त्वचा की देखभाल की हो, प्राकृतिक सामग्रियों से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता. और ऐसा ही एक नैसर्गिक इन्ग्रीडिएंट है-ऐलोवेरा. यदि आप अपनी त्वचा को लाड़-प्यार देने पर भरोसा करती हैं तो आपको वैसे भी पता ही होगा कि ऐलोवेरा नैचुरल स्किन केयर का सबसे असरदार तरीक़ा है. इस पौधे के जेल में त्वचा को स्वस्थ करने की अपार शक्ति होती है. क्या आप ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग कैसे होता है और इसके क्या-क्या फ़ायदे होते हैं इस बारे में जानना चाहती हैं? यदि आपका जवाब ‘हां’ है तो आगे पढ़ती जाइए...

 

यह क्या है?

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

ऐलोवेरा भारत में प्रचुरता से पाए जाने वाले लिलिएसी कैक्टस परिवार से संबंधित कैक्टस है. कई वर्षों से इस पौधे का इस्तेमाल चिकित्सकीय उद्देश्यों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए किया जा रहा है, क्योंकि इसमें उपचारात्मक गुण होते हैं.

यहां जानिए कि आपकी त्वचा को ऐलोवेरा की ज़रूरत क्यों है...

 

यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

ऐलोवेरा की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि यह ऑयली त्वचा के लिए भी उतना ही कारगर है, क्योंकि इसमें चिकनाई महसूस नहीं होती—एक ऐसा इन्ग्रीडिएंट, जिसकी ऑयली और मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा वाली लड़कियों और महिलाओं को हमेशा से तलाश थी. ऐलोवेरा हमारी त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे हमारी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है. अत: यदि आप अपनी त्वचा को नम, कोमल और नर्म-मुलायम बनाए रखना चाहती हैं तो अपने चेहरे पर ऐलो वेरा जेल अप्लाइ करना एक कारगर आइडिया है. हाइड्रेटेड त्वचा तरोताज़ा नज़र आती है और लोगों का ध्यान तुरंत ही अपनी ओर आकर्षित करती है.

 

यह त्वचा को सनबर्न से निजात दिलाता है

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

ऐलोवेरा में मौजूद चिकित्सकीय गुण धूप में जाने से झुलसी हुई त्वचा यानी सनबर्न को ठीक करने में भी अहम् भूमिका निभाते हैं. इसे लगाने पर आपकी त्वचा के ऊपर एक सुरक्षात्मक पर्त बन जाती है, जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और उसे मॉइस्चर की शक्ति प्रदान करती है. प्रचुर मात्रा ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ऐलोवेरा सनबर्न को जल्दी ठीक करने में बहुत मददगार होता है. यदि आप भी लंबे समय से सनबर्न को ठीक करने की कोशिश में जुटी हैं तो ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग कीजिए. यह सनबर्न ठीक करने के किसी भी अन्य तरीक़े से अधिक कारगर साबित होगा.

 

यह मुहांसों को कम करता है

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

आपको ऐलोवेरा के इस गुण के बारे में शायद ही मालूम हो कि इसके जेल के भीतर दो हार्मोन्स होते हैं- ऑक्सिन और जिबरेलिन्स. इन दोनों ही हार्मोन्स में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण होते हैं, जिनमें त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करने की शक्ति होती है और इसकी वजह से मुहांसों में कमी आती है. यही नहीं, इसके साथ-साथ ये त्वचा को आराम पहुंचाते हैं, सुकून देते हैं, जिससे त्वचा में खुजली और जलन आदि की समस्या में कमी आती है... और यही तो मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा की मुख्य आवश्यकता होती है, है ना?

 

यह घावों को भरता है

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

यदि आपको खरोंच लग गई है या फिर किसी अन्य तरह का घाव हो गया है तो आप ऐलोवेरा का त्वचा पर उपयोग करें. ऐलोवेरा के चिकित्सकीय गुण आपके घाव को जल्दी भरने में मदद करेंगे. ऐसी स्थिति में तो ऐलोवेरा आपके किसी सच्चे दोस्त की तरह साबित होगा. ऐलोवेरा को इसके ठंडक पहुंचाने वाले गुणों के कारण भी जाना जाता है, इसका यही गुण बाहरी घावों को ठीक करने में कारगर होता है. ऐलोवेरा कोशिकाओं के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को तेज़ करता है यही वजह है कि आपके खरोंचें और घाव जल्दी भर जाते हैं.

 

यह झुर्रियों से करता है दो-दो हाथ

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

अच्छा बताइए, क्या आपको यह पता है कि ऐलोवेरा में विटामिन C और विटामिन E के अलावा बीटा कैरोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है? ये सब वही पोषक तत्व हैं, जो आपकी त्वचा को उम्र के बढ़ते निशानों से निजात दिलाने के लिए आवश्यक हैं. यही नहीं, ऐलोवेरा को शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है. कोलेजन वह प्राथमिक प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा को कोमल और सेहतमंद बनाता है. अब तो आपको भरोसा हो गया न कि ऐलोवेरा आपकी त्वचा और चेहरे का बेहतरीन साथी है!

 

आप अपनी त्वचा को ऐलोवेरा की खुराक कैसे दे सकती हैं?

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

यदि ऐलोवेरा के त्वचा को सेहतमंद रखने से संबंधित इन गुणों को जानकर आप भी अपनी त्वचा को ऐलोवेरा के गुणों की खुराक देना चाहती हैं तो हम आपको वैसलीन इन्टेन्सिव केयर ऐलो सूद बॉडी लोशन/ Vaseline Intensive Care Aloe Soothe Body Lotion लगाने की सलाह देंगे. इसके नॉन-स्टिकी यानी चिपचिपाहट रहित फ़ॉर्मूले में शुद्ध ऐलोवेरा और स्टैटिस-3 मल्टी-लेयर मॉइस्चर मौजूद है, जो त्वचा को तैलीय महसूस कराए बिना गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है. हम आपको इसे दिन में दो बार लगाने की सलाह देंगे, स्नान के तुरंत बाद और रात को सोने जाने से पहले, ताकि आपकी त्वचा, त्वचा के नर्म-मुलायम रहने के लिए आवश्यक नमी को अच्छी तरह सोख सके.

 

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

ऐलोवेरा का चेहरे पर उपयोग करने के सामान्य तरीक़े:

  1. #ऐलोवेरा जेल को सीधे ही चेहरे पर लगाएं

आप ऐलोवेरा के पत्ते को काटने पर निकलने वाले जेल को सीधे ही चेहरे या हाथ-पैरों पर लगा सकती हैं. आप पाएंगी कि यह तुरंत ही त्वचा में समाहित हो जाता है. आप इसे स्नान के बाद या सोने जाने से पहले लगाएं. इससे आपको तुरंत ही अपनी त्वचा सौम्य महसूस होगी, यह त्वचा में अच्छी तरह अवशोषित हो सकेगा और त्वचा कांतिवान भी बनेगी.

  1. #ऐलोवेरा जेल को मेकअप बेस की तरह चेहरे पर लगाएं

आप ऐलोवेरा जेल को मेकअप बेस या प्राइमर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके चेहरे पर मौजूद रोम छिद्रों के भीतर जाकर उन्हें पोषण देगा और इसके ऊपर मेकअप अप्लाइ करने पर मेकअप एक समान नज़र आएगा.

  1. #ऐलोवेरा जेल का स्किन फ्रेशनर की तरह करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको ऐलोवेरा जेल और गुलाब जल की ज़रूरत होगी. एक बोल में 1 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल लें. अब इसमें तीन-चार टेबलस्पून गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण को एक स्प्रे बॉटल में भरकर अपने बैग में रखें. जब कभी चेहरे को तरोताज़ा करने का मन हो स्प्रे बॉटल से इस मिश्रण को चेहरे पर छिड़कें और सौम्यता से थप-थपाते हुए चेहरे को पोंछ लें. आप तुरंत ही तरोताज़ा महसूस करेंगी और आपका चेहरा चमक उठेगा.

  1. #रूखी त्वचा के लिए यूं इस्तेमाल करें

एक बोल में दो टीस्पून ऐलोवेरा जेल लें और इसमें एक विटामिन E का कैप्सूल या आधा टीस्पून विटामिन E ऑयल डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और बिल्कुल किसी मॉइस्चराइज़र की तरह चेहरे पर लगा लें. इसे लगाने के तुरंत बाद आपको अपनी त्वचा पर बेहतरीन चमक दिखाई देगी और आपकी त्वचा नर्म-मुलायम महसूस होगी. यही नहीं, इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपको कई फ़ायदे पहुंचेंगे, जैसे- त्वचा में रैशेज़ या खुजली हो तो उसमें कमी आएगी और सूरज की किरणों से झुलसी यानी सनबर्न वाली त्वचा को वापस अपनी सामान्य रंग पर पहुंचाने में भी यह बेहद कारगर है.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

18212 views

Shop This Story

Looking for something else