जानें क्या है स्किन फटिग और कैसे करें इसके प्रभाव को रिवर्स

ये तो हम सभी जानते हैं कि आजकल तेज़ रफ़्तार के ज़माने ने हमारी लाइफस्टाइल को इतना ज़्यादा बदल दिया है कि जीवन में स्ट्रेस बहुत बढ़ गया है और इसका असर हमारे शरीर के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ रहा है।

घर से बाहर निकलते ही हमें सामना करना पड़ता है सूर्य की यूवी किरणों से, धूल-मिट्टी और प्रदूषण और साथ में तनाव, ये सब आपकी स्किन में थकावट ला देते हैं और ये डल लगने लगती है, जिससे हम स्किन फटिग के नाम से जानते हैं।

 

स्किन फटिग के लक्षण

स्किन फटिग के लक्षण

फटिग स्किन के लक्षण आसानी से दिखाई दे जाते हैं, बस हम उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं। इसके लक्षण है, बड़े रोमछिद्र यानी पोर्स, डल और फीकी पड़ती चमक, ड्राय पैचेज़, असमय पड़ती फाइन लाइंस और झुर्रियां, अंडरआई सर्कल्स और आई बैग्स।

कई बार हर तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के बावजूद हमें स्किन पर उनका वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाता , जो हम चाहते हैं। यहां तक कि सही स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी अपना असर नहीं दिखा पाते। ऐसे में आपको ज़रूरत होती है सोचने की कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, कहीं इसका कारण आपकी खराब लाइफस्टाइल तो नहीं। तो फिर करें क्या? उपाय ये है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल बदलनी चाहिए ताकि, आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स स्किन में प्रभावकारी तरीके से काम कर सके और आपकी स्किन को पूरा फायदा पहुंच सके। आइये, जानते हैं कि कैसे आप अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव ला सकते हैं।

 

01. तनाव को रखें दूर

01. तनाव को रखें दूर

स्किन फटिग से दूर रहने का सबसे बढ़िया उपाय है कि आप खुद को ऐसे ऐक्टिविटी में शामिल करें, जिससे तनाव दूर हो सके। इसके लिए एक्सरसाइज़ व मेडिटेशन करें। दोस्तों या अपने करीबियों से बात करें, जिससे आपका माइंड और बॉडी दोनों रिलैक्स हो जाएं।

 

02. पूरी नींद लें

02. पूरी नींद लें

हमारी लाइफस्टाइल इतनी हेक्टिक है कि हम काम की वजह से किसी चीज़ के लिए प्रयाप्त समय नहीं मिलता। ऐसे में सबसे ज़्यादा हमारी नींद ही प्रभावित होती है, जिससे डार्क सर्कल्स होते हैं और हमारी स्किन डल होती है। ऐसा न हो इसके लिए ज़रूरी है कि आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूर लें, ताकि आपकी बॉडी खुद को रिपेयर कर सके।

 

03. खूब पानी पिएं

03. खूब पानी पिएं

पर्याप्त पानी न पीने से बॉडी डीहायड्रेट हो जाती है, जिससे स्किन सम्बन्धी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए रोजाना 10-12 ग्लास पानी ज़रूर पिएं। इससे आपकी स्किन ठीक तरीके से काम करेगी। प्रयाप्त पानी पीने से आप खुद चकित रह जाएंगे कि कैसे आपकी बॉडी और स्किन हेल्दी नज़र आने लगेंगे।

 

04. सेहतमंद खाना खाएं

04. सेहतमंद खाना खाएं

आप जो खाते हैं, वह आपके फ़ेस पर नज़र आता है। जी हां, अगर आप सेहतमंद खाना खाएंगे तो आपकी स्किन हेल्दी दिखेगी और अगर जंक फूड खाएंगी तो स्किन का हाल भी बुरा होगा। इसलिए ऐसा खाना खाएं, जो पोषक हो। जहां तक हो सके प्रोसेस्ड फूड, शुगर और तले हुए खाने से परहेज करें।