स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स की वरायटी का आजकल कोई अंत ही नहीं है. जब आप अपने कॉम्पैक्ट कुशन और रोलर्स की जानकारी ले रही होती हैं या उन्हें कहां और कैसे इस्तेमाल करना है सीख रही होती हैं, तब तक बाज़ार में एक नया प्रॉडक्ट आ जाता है और पहले की तरह की स्किन केयर के लिए बहुत ज़रूरी होने का दावा करने लगता है. ऐसा ही एक वाक़या हाल के दिनों में नज़र आया है और इस बार सूची में शामिल होनेवाले तीन नाम हैं; सीरम, ऐम्प्यूल्स और इमल्शन.

आपने सीरम के बारे में शायद सुना भी होगा, लेकिन ज़्यादातर लोग ऐम्प्यूल्स और इमल्शन से पूरी तरह से आज भी अनजान होते हैं. हालांकि भले ही तीनों के नाम अलग हों पर ये तीनों किसी भी स्किनकेयर रूटीन के दौरान सेम स्टेप के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, यानी इन तीनों में से किसी को भी आप मॉइस्चराइज़र लगाने से पहले लगा सकती हैं. इसलिए आपको बस इनका नाम सुनकर ही ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है, इन तीनों के बीच अंतर जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें कि वास्तव में आपको किसकी ज़रूरत है.

 

सीरम

सीरम

सीरम एक तरह के लाइटवेट, लेकिन थिक फ़ॉर्मूलाज़ होते हैं, जिसमें स्पेस्फ़िक स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम जैसे-डार्क स्पॉट, रिंकल्स, डल स्किन को ठीक करने का गुण पाया जाता है. सीरम के ऐक्टिव इंग्रीडिएंस आमतौर पर मॉइस्चराइज़र में पाए जाने वाले ऐक्टिव इंग्रीडिएंस की तुलना में अधिक थिक होते हैं. सीरम, ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से तैयार किया जाता है, जिसे आप दिन के समय अपने सनस्क्रीन के पहले लगा सकती हैं या फिर ऐंटी-एजिंग फ़ायदे के लिए रात के समय लगाकर सो सकती हैं. लाइटवेट होने के कारण स्किनकेयर के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होते हैं. वैसे तो सीरम आमतौर पर ऑयल जैसी कंसिन्टेंसी में आते हैं, लेकिन ये जेल फ़ॉर्म में भी मिलते हैं.

 

ऐम्प्यूल्स

ऐम्प्यूल्स

ऐम्प्यूल्स सीरम की ही फ़ैमिली से ताल्लुक रखता है. यह वही प्रॉडक्ट है, जो हमें एक सुपरचार्ज्ड सीरम के रूप में चाहते हैं, जिसमें ऐक्टिव इंग्रीडिएंट्स की हाई कंसिस्टेंसी होती है और जिसका उपयोग उस समय किया जाता है, जब आप स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम से गंभीर रूप से जूझ रही होती हैं. ऐम्प्यूल्स, स्पेस्फ़िक स्किन प्रॉब्लम, जैसे डार्क स्पॉट, ड्राय स्किन या फिर अनईवेन स्किन टोन को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है. इनकी कंसिस्टेंसी थिक व चिपचिपी होती है और कोरियन स्किनकेयर रूटीन में यह हैवीवेट चैम्पियन है. हालांकि आपको डेली स्किन केयर रूटीन में ऐम्प्यूल्स को शामिल करने की ज़रूरत नहीं है; आप उसे उन दिनों के लिए बचा कर रख सकती हैं, जब आपकी त्वचा को अधिक देखभाल और पोषण की ज़रूरत हो.

 

इमल्शन

इमल्शन

इमल्शन, एक लोशन की तुलना में लाइटर व थिकर और सीरम की तुलना में कम कॉन्संट्रेटेड होता है. इमल्शन एक तरह का वॉटरेड-डाउन, लाइटवेट फ़ेशियल सीरम है. यह वॉटर बेस्ट मॉइस्चराइज़र आपकी त्वचा को आपके स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स को बेहतर ढंग से एब्ज़ॉर्ब करने के लिए तैयार करता है. इमल्शन हाइड्रेटिंग, मॉइस्चराइज़िंग और नॉन कॉमेडोजेनिक होता है और इसका यही गुण इसे ऑयली, कॉम्बिनेशन और सेंसटिव स्किन टाइप के लिए बिल्कुल परफ़ेक्ट बनाता है. स्किनकेयर रूटीन में हाइड्रेशन की अतिरिक्त लेयर जोड़ने के लिए इसका उपयोग सीरम या ऐम्प्यूल्स के साथ किया जा सकता है. यह एक मॉइस्चर बैरियर तैयार करता है, जो सभी स्किनकेयर गुडनेस को आपकी स्किन लेयरर्स में लॉक कर देता है.