सेहतमंद रहने के लिए सही लाइफस्टाइल और नियमित रूप से वर्कआउट, योगा आदि ज़रूरी है। हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट करने से आपका हार्ट, लंग्स और स्किन सही रहते हैं। इससे स्किन सेल्स को नरिश होने और पुनर्निर्माण में मदद मिलती है। जैसे-जैसे ब्लड फलो बढ़ता है, आपकी स्किन अंदर से खद को क्लीन कर लेती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि वर्क आउट के बाद आप देखते हैं कि आपके चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं या ज़्यादा ड्रायनेस हो गई है। कारण- वर्कआउट मिस्टेक्स, जिससे आपकी स्किन की सेहत खराब हो रही है। तो अब वक़्त है ये जानने का कि आखिर वो कौनसी मिस्टेक्स हैं, जो आप वर्कआउट करते समय कर रही हैं।

हम आपको बता रहे हैं वो पांच मिस्टेक्स जो आप एक्सरसाइज़ करते समय करते हैं।

 

मिस्टेक #1: मेकअप के साथ वर्क आउट करना

woman working out

इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि मेकअप उतारने के बाद ही वर्क आउट करें। जब आप एक्सरसाइज़ करते हैं, तब पसीना आने से आपकी स्किन के पोर्स खुल जाते हैं। जब स्किन की गंदगी, ऑयल और मेकअप सब बहकर पसीने के साथ मिलते हैं, तो इससे पोर्स क्लोग हो जाते हैं और पिंपल्स व एक्ने की समस्या होने लगती है। यदि आप ऑफिस से सीधे जिम जा रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes हमेशा अपने साथ में रखें। इस वाइप्स से आपकी स्किन पर जमी गंदगी भी साफ हो जाएगी और आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।

 

मिस्टेक #2: अपने जिम बैग में तौलिया न रखना

woman wiping face

क्या आप जानते हैं? खुद का तौलिया जिम में साथ रखने से आप बहुत सी स्किन प्रोब्लम्स से दूर रह सकते हैं। जब जिम में आप दूसरों के साथ इक्विपमेंट्स शेयर करते हैं, तो एक तरह से आप बैक्टीरिया को बुलावा देते हैं, जो खुले हुए पोर्स के ज़रिये आपकी बॉडी में चले जाते हैं। इसलिए, सबसे पहले तो वर्कआउट करते समय अपने फ़ेस को बार-बार टच न करें। दूसरी बात, अपने फ़ेस से पसीना पोंछते रहें। ये ध्यान में रखें कि तौलिये से अपनी स्किन को रगड़ें नहीं, बल्कि थपथपाकर पोंछ लें।

 

मिस्टेक #3: कम पानी पीना

woman drinking water

जिम में वर्कआउट के कारण पसीना निकलने से वैसे ही आपकी स्किन से हायड्रेशन चला जाता है, इसलिए वर्कआउट के बाद पानी को नज़रअंदाज़ न करें। यदि आप चाहते हैं कि हार्ड वर्कआउट के बावजूद आपकी स्किन दमकती रहे, तो इसके बाद पानी ज़रूर पिएं। हम आपको सलाह देंगे कि आप जूस, स्मूदीज़ या ककड़ी, संतरा, रसबेरी आदि अपने डायट में ज़रूर शामिल करें, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो।

 

मिस्टेक #4: वर्कआउट के बाद तुरंत कपड़े न बदलना

woman drinking water

यदि आप नियमित रूप से जिम जाते हैं, तो जिम जाते हुए एक आउटफिट एक्स्ट्रा रखें और वर्कआउट के बाद चेंज कर लें। वर्कआउट के बाद लंबे समय तक जिम वेयर पहने रहने से आपके पोर्स सांस नहीं ले पाते, जिससे स्किन पर इर्रिटेशन, इचिंग और बैक पर एक्ने हो सकते हैं।

 

मिस्टेक #5: खराब पोषण

woman drinking water

माना कि अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना वर्कआउट करना ज़रूरी होता है, लेकिन इसके साथ ही आपको सेहतमंद और पौष्टिक भोजन लेना भी ज़रूरी है। वर्कआउट सेशन के बाद प्रोटीनयुक्त ड्रिंक लेना बहुत ज़रूरी है। वर्कआउट के बाद ज़्यादा देर तक भूखा न रहें और अपने सेशन के बाद एक घंटे के अंदर पूरा भोजन करें। इससे आप थकान और अनहेल्दी वेटलॉस से बचेंगी।