अगर आप स्किनकेयर रूटीन को लेकर हमेशा उत्साहित रहती हैं, ठीक मेरी तरह, तो आप स्किनकेयर इंग्रेडिएंट्स के महत्व को समझती होंगी। ये इंग्रेडिएंट्स ही स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को खास बनाते हैं और उन्हें बेहतरीन और प्रभावशाली बनाते हैं।

सही स्किनकेयर इंग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को बेहतर बना सकते हैं और आपको बेस्ट स्किन दे सकती हैं। लेकिन, चूंकि मार्केट में इतने सारे विकल्प मौजूद हैं कि इसे लेकर हमेशा कंफ्यूज़न होना लाजिमी है कि कौन-सी चीज़ सही है, कौन-सी नहीं। लेकिन फ़िक्र की कोई बात नहीं है, हम यहां हैं न आपको गाइड करने के लिए। हम आपको पांच ट्रेंडिंग स्किनकेयर इंग्रेडिएंट्स बता रहे हैं, जिसे आपको इस्तेमाल करना चाहिए। आइये उनके बारे में जानें।

 

नियसिनामाइड

नियसिनामाइड

अगर आप उन लड़कियों में से हैं, जिनके पोर्स बड़े हैं, स्किन टेक्स्चर एक जैसा नहीं है, अधिक झुर्रियां व फाइन लाइन्स हैं, तो नियसिनामाइडआपके स्किन केयर आपके लिए परफेक्ट है। नियसिनामाइड विटामिन बी 3 का ही एक रूप है। यह पानी में घुल जाने वाला तत्व है, जो आपकी स्किन को मुलायम, कोमल व चमकदार बनाता हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह एक तत्व है, जो आपकी स्किन को डार्क स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और पिग्मेंटेशन से बचाता है और आपकी स्किन को फ्लॉलेस एयर ब्राइट बनाता है।

 

एज़ेलैक एसिड

एज़ेलैक एसिड

अगर आप ऑयली और एक्ने या कील मुंहासों वाली त्वचा व स्किन के सूजन से परेशान हैं तो उन सब परेशानियों का एक ही जवाब है- एज़ेलैक एसिड। एक्ने को ठीक करने से लेकर, एक्ने के दाग को खत्म करने, झाइयां हटाने में यह इंग्रेडिएंट बहुत कारगर साबित होता है, इसलिए आपको इसे फौरन अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। इस एसिड को लगाने से आपकी स्किन खिल उठेगी। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है, अतिरिक्त सीबम प्रोडक्शन को बढ़ने से रोकता है, पोर्स को क्लोग नहीं होने देता, एक्ने होने से बचाता है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन अधिक सेंसिटिव है, तो आपको खासतौर से एज़ेलैक एसिड युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, ये सेंसिविटी को घटा कर साफ़ और चमकदार स्किन बनाता है।

 

इल्क्ट्रोलाइट्स

इल्क्ट्रोलाइट्स

अगर आपकी स्किन हमेशा ड्राई व बेजान नज़र आती है, तो हो सकता है कि इसे हाइड्रेशन की बेहद ज़रूरत हो। अगर आपका रेग्युलर मॉइस्चराइज़र यह काम नहीं कर पा रहा है तो ज़रूरी है कि इल्क्ट्रोलाइट्स युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाये और इसे जल्द से जल्द अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जाये। यह जब पानी के साथ मिलता है, तो इससे जो इलेक्ट्रिसिटी निकलती है, वह स्किन के मॉइस्चर स्तर को बढ़ा देती है। इल्क्ट्रोलाइट्स आपके शरीर के नेचुरल फ्लुइड्स के साथ घुल कर काम करता है, इलेक्ट्रिक चार्ज क्रिएट करता है और ज़रूरी हाइड्रेशन देता है और आपकी स्किन को ज़रूरी पोषक तत्व भी देता है, जिससे आपकी स्किन कंडीशंड और मॉइस्चराईज्ड नज़र आती है।

 

रेटिनोल

रेटिनोल

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, हमारी स्किन डीहाइड्रेटेड और बेजान सी नज़र आने लगती है। इसकी वजह से चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियां भी नज़र आने लगती है। अब बढ़ती उम्र को रोका तो नहीं जा सकता है, लेकिन इस प्रोसेस को स्लो तो किया जा सकता है। लेकिन हम ये कैसे करेंगे? तो इसके लिए हमें रेटिनोल को अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जोड़ना होगा। यह आपकी स्किन को मुलायम, कोमल और एक समान बनाएगा, यह सेल टर्नओवर के प्रोसेस की गति को बढ़ाएगा। यह आपकी स्किन को फिर से जवां और तरोताज़ा बना देगा, वह भी सिर्फ कुछ ही हफ़्तों में।

 

ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड, एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है, जो आपकी डेड स्किन को हटाता है, जिसे आप स्क्रब से नहीं हटा पाती हैं। ग्लाइकोलिक एसिड टोनर या क्लींज़र आपकी स्किन को साफ़ या क्लीयर करने में और चमकदार स्किन देने में सहायक होता है। इसके मोलेक्यूलर वेट के कारण यह एसिड आपकी स्किन में गहराई तक जाता है, जिससे स्किन पर जल्द ही परिणाम नज़र आने लगते हैं। जो भी रफ व बेजान स्किन से परेशान हैं, उन्हें अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में ग्लाइकोलिक एसिड युक्त चीजों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। आप बाद में हमें इस सलाह के लिए हमें धन्यवाद ज़रूर कहेंगे।

इमेज कर्ट्सी: INSTAGRAM