यदि आप BB और CC क्रीम के इस्तेमाल को लेकर असमंजस में रहती हैं और सोचती हैं कि आख़िरकार आप इन्हें इस्तेमाल करें या नहीं और यदि करें तो इनमें से किस क्रीम का इस्तेमाल करें? तो हम आपको बताना चाहते हैं कि बीबी और सीसी क्रीम्स को लेकर ऐसी दुविधा में केवल आप ही नहीं हैं और भी कई लोग हैं, जो इनके बीच के अंतर को नहीं जानते. ये तो आप जानती ही हैं कि आप जिस तरह का कवरेज चाहती हैं (हल्का या पूरा), उसके हिसाब से बाज़ार में हर तरह की त्वचा के लिए फ़ाउंडेशन उपलब्ध है.

सही तरह के प्रोडक्ट को लेकर आप उसके फ़ायदे और नुक़सान के बारे में जानकारी ढूंढ़े इससे पहले बहुत ज़रूरी है कि आपको BB और CC क्रीम के बीच का अंतर पता हो. आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि बीबी और सीसी क्रीम्स किस तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त होती हैं.  यही वजह है कि हम आपको अपनी इस गाइड में इन क्रीम्स के बारे में इतनी जानकारी दे रहे हैं कि आप इनके इस्तेमाल में एक्स्पर्ट हो जाएं...

 

बीबी क्रीम्स

बीबी क्रीम्स

ब्यूटी बाम या ब्लेमिश बाम को संक्षिप्त रूप में बीबी लिखा जाता है. ये क्रीम्स बहुपयोगी यानी मल्टीटास्कर होती हैं. चेहरे को कवरेज देने के साथ-साथ इनमें मॉइस्चराइज़िंग, सनस्क्रीन और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण भी होते हैं. बीबी क्रीम्स की कंसिस्टेंसी फ़ाउंडेशन से हल्की होती है, लेकिन इनका टेक्स्चर टिंटेड मॉइस्चराइज़र्स से गाढ़ा होता है. अक्सर बहुत-सी बीबी क्रीम्स के मुख्य इन्ग्रीडिएंट्स में ऐसे ऐंटीऑक्सिडेंट्स ही शामिल होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स और प्रदूषण यानी पलूशन से सुरक्षा देते हैं.

 

पॉन्ड्स वाइट ब्यूटी ब्लेमिश बाम फ़ेयरनेस क्रीम

पॉन्ड्स वाइट ब्यूटी ब्लेमिश बाम फ़ेयरनेस क्रीम

पॉन्ड्स वाइट ब्यूटी ब्लेमिश बाम फ़ेयरनेस क्रीम/ Pond’s White Beauty Blemish Balm Fairness Cream आपके चेहरे को एक समान, नैसर्गिक दिखने वाला कवरेज देती है, वो भी आपकी त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स में अवरोध पैदा किए बिना. यह गहरे दाग़ों और असमान त्वचा को कंसील करती है और त्वचा को स्वाभाविक, भीतर से आती हुई चमक प्रदान करती है. इसका टेक्स्चर तैलीय यानी ऑइली नहीं होता इसीलिए यह सामान्य, ऑइली और कॉम्बिनेशन स्किन वाली महिलाओं के लिए बेहतरीन होता है.

 

सीसी क्रीम्स

सीसी क्रीम्स

कलर करेक्ट को छोटे रूप में सीसी क्रीम कहा जाता है. ये क्रीम्स बीबी क्रीम्स की तुलना में ज़्यादा कवरेज देती हैं और इनका टेक्स्चर बीबी क्रीम की तुलना में गाढ़ा होता है. ये अक्सर सूर्य की किरणों से त्वचा की सुरक्षा भी करती हैं यानी सन प्रोटेक्शन देती हैं. सीसी क्रीम्स में त्वचा में चमक लाने वाले गुण भी होते हैं, जो फीकी स्किन टोन में आभा जगाने का काम करते हैं.

 

लैक्मे कॉम्प्लेक्शन केयर फ़ेस सीसी क्रीम

लैक्मे कॉम्प्लेक्शन केयर फ़ेस सीसी क्रीम

लैक्मे कॉम्प्लेक्शन केयर फ़ेस सीसी क्रीम/ Lakmé Complexion Care Face CC Cream उन महिलाओं को बेहद पसंद आएगी, जिन्हें काम के सिलसिले में अक्सर घूमते रहना पड़ता है और जिन्हें बहुपयोगी मेकअप प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है. यह क्रीम आपकी रोज़ाना की मिनी स्किन स्टाइलिस्ट साबित होगी, क्योंकि यह पलभर में आपकी त्वचा को ख़ूबसूरत दिखाने में पूरी तरह सक्षम है. इस क्रीम का टेक्स्चर मैट है, जो चेहरे पर आने वाली ऑइली चमक को नियंत्रित करता है और इसके साथ-साथ यह क्रीम चेहरे को गहराई से मॉइस्चराइज़ भी करती है.  इसमें एसपीएफ़ 30 सन प्रोटेक्शन है और त्वचा के कवरेज और स्किन टोन को निखारने जैसे त्वचा संबंधी फ़ायदे भी हैं, जो आपकी रंगत का पूरी तरह ख़्याल रखते हैं. यह सीसी क्रीम रूखी त्वचा यानी ड्राइ स्किन वाली महिलाओं के लिए, जिन्हें एक्स्ट्रा मॉइस्चर की दरकार होती है, भी बहुत अच्छी है.