हर लड़की चाहती है कि वो अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखे। अपनी स्किन को निखारने के लिए आप खुद ही कुछ नुस्खे अपनाएं या गूगल सर्च करें, इससे बेहतर होगा कि आप एक्सपर्ट की सलाह लें। इसके लिए आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है, ये काम हमने आपके लिए कर दिया है।

हमने बात की डर्मेटोलोजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन डॉक्टर पल्लवी सुले से, जो बता रहे हैं कि ब्राइडल के लिए कौनसे स्किन ट्रीटमेंट्स ज़रूरी हैं और कौनसे नहीं

 

बीबी: ब्राइड के लिए कौन-कौनसे स्किन केयर ट्रीटमेंट्स हैं?

बीबी: ब्राइड के लिए कौन-कौनसे स्किन केयर ट्रीटमेंट्स हैं?

डॉक्टर पल्लवी: कुछ ब्राइडल ट्रीटमेंट्स ये हैं:

स्किन बूस्टर इंजेक्शन्स

यह ट्रीटमेंट काफी चलन में है और स्किन को निखारने व हायड्रो बैलेंस का बहुत ही बढ़िया तरीका है। शादी के 3 से 6 महीने पहले यह इंजेक्शन लगवाने से आपके चेहरे पर ग्लो आयेगा और मेकअप का असर भी दुगुना होगा।

डाउनटाइम: 3 से 4 दिन

कीमत: इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी सिरिंज यूज़ करते हैं।

एक सिरिंज की कीमत है करीब 15,000 से 20,000 रुपये तक डर्मारोलर (माइक्रोनीडलिंग) ट्रीटमेंट्स डर्मारोलर ट्रीटमेंट्स कुछ समय से ही चलन में आया है। यह स्किन के पुनर्निर्माण और निशान हटाने का काम करता है। इसमें स्किन पर एक छोटा रोलर यूज़ किया जाता है, जिसमें बहुत सारे पिन्स होते हैं। इससे स्किन की इलास्टिसिटी इंप्रूव होती है, साथ ही यह कोलेजन को बूस्ट करता है। इससे स्किन नर्म व मुलायम बनती है और टोन्ड होती है। इस प्रक्रिया को महीने में एक बार किया जाता है और बेहतर परिणाम के लिए लगातार 6 महीने तक करवाना ठीक रहता है।

डाउनटाइम: 3 से 4 दिन

क़ीमत: प्रति सेशन 3500 से 5500 रुपये तक

लेजर टोनिंग और कार्बन पील लेजर टोनिंग से स्किन का टेक्सचर इंप्रूव होता है साथ ही स्किन के निशान और दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। लेज़र टोनिंग से स्किन की गंदगी व डेड सेल्स हटाने के बाद कार्बन पील किया जाता है। यह पोर्स को क्लीन करके उसे टाइट करता है और ऑयल प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है।

डाउनटाइम: कुछ नहीं

क़ीमत: प्रति सेशन 3700 से लेकर 6000 रुपये तक

माइक्रोडर्माब्रेज़न

इसे स्किन पॉलिशिंग के नाम से भी जाना जाता है। माइक्रोडर्माब्रेज़न में स्किन की ऊपरी सतह को हटाया जाता है। स्किन की पोलिशिंग द्वारा स्किन की पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ाया जाता है। इससे स्किन पर ग्लो आता है और स्किन की सतह के निशान और बारीक लाइंस को हटाने में मदद मिलती है।

डाउनटाइम: कुछ नहीं

क़ीमत: प्रति सेशन 1800 से लेकर 2500 रुपये तक

मेडिफेशियल्स

मेडिकल फेशियल, रूटीन फेशियल की तरह ही होता है। बस, यह फेशियल मेडिकल सीरम और एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त होते हैं। यह ट्रीटमेंट महीने में एक बार होतहाई, इसलिए इसे शादी एक महीने पहले कराना चाहिए। यह स्किन को हायड्रेट करता है और ग्लो लाता है।

डाउनटाइम: कुछ नहीं

क़ीमत: प्रति सेशन 2500 से लेकर 5000 रुपये तक

केमिकल पील

पील में अक्सर हायड्रोक्सिल एसिड्स यूज़ किए जाते हैं। सामान्यत: हम स्किन टाइप और शादी के लिए हामरे पास कितने दिन बाकी हैं, इसे देखते हुए इसे कराने की सलाह देते हैं। सेंसिटिव स्किन के लिए लैक्टिक एसिड पील्स और पिग्मेंटेशन व एक्ने स्किन के लिए ग्लाइकोलिक पील की सलाह देते हैं।

डाउनटाइम: कुछ नहीं

क़ीमत: प्रति सेशन 1800 से लेकर Rs. 5000 तक। यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का पील कराते हैं।

 

बीबी: एक दुल्हन को प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट के लिए कब सोचना चाहिए?

बीबी: एक दुल्हन को प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट के लिए कब सोचना चाहिए?

डॉक्टर पल्लवी: ये सभी प्रोसीजर्स एक विशेष समय के दौरान कर लेने चाहिए। वैसे देखा जाय तो शादी के 6 महीने पहले ये ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए। इसके लिए वन-टू-वन कंसल्टेशन बहुत ज़रूरी है। ये ट्रीटमेंट शादी के पहले हमारे पास कितना समय है और स्किन की क्या कंडीशन है, इसे देखते हुए तय किया जाता है।

 

बीबी: दुल्हन को किस तरह का स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए?

बीबी: दुल्हन को किस तरह का स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए?

डॉक्टर पल्लवी: आपके स्किनकेयर रूटीन में क्लींज़िंग, टोनिंग, मोइश्चराइज़िंग, सनस्क्रीन, एक्स्फ़ोलिएशन और नाइट स्किन क्रीम शामिल होना चाहिए। प्रोडक्ट्स अपनी स्किन को देखते हुए ही चुनें।

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ हेल्दी और बैलेंस्ड ज़रूर डायट लेनी चाहिए। दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

6-8 घंटे की पूरी नींद ज़रूरी है। डार्क सर्कल्स के लिए ककड़ी या आलू की स्लाइस आंखों पर रखें। रात को सोने से पहले मेकअप हटाना न भूलें।