कभी आपने सोचा है कि आप जब भी स्पा जाती हैं तो वहां का माहौल इतना सुकून क्यों देता है? कुछ तो ख़ास है वहां के एम्बियंस में जो स्पा को ख़ास बनाता है. कैंडल्स की हल्की रोशनी और धीमा संगीत वाक़ई सुकून देता है, लेकिन इनके अलावा भी कुछ और है और वो है एसेंशियल ऑइल्स. इनका प्रयोग स्पा की लगभग हर चीज़ में होता है, चाहे मसाज होया कोई अन्य ट्रीटमेंट, क्योंकि ये स्किन को बेहतर बनानेवाले कई गुणों से भरपूर होते हैं. लेकिन स्पा जाना सबके बस की बात नहीं, क्योंकि वो महंगा पड़ता है. हम यहां इसी का समाधान लाए हैं ताकि आप एसेंशियल ऑइल्स को अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकें और स्पा जैसा अनुभव घर पर ही ले सकें… जानें आप ये कैसे कर सकते हैं.

 

अपने बॉडी लोशन के साथ इसे मिक्स करें

अपने बॉडी लोशन के साथ इसे मिक्स करें

अपने मनपसंद एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें अपने बॉडी लोशन में मिलाने से मॉइश्चराइजेशन की प्रक्रिया तो तेज़ होती ही है, साथ ही आपको बॉडी लोशन और एसेंशियल ऑइल दोनों का लाभ एक साथ मिल जाता है. बेहतर परिमाण केलिए हम Dove Nourishing Secrets को सैंडलवुड एसेंशियल ऑइल के साथ इस्तेमाल की सलाह देंगे. इस लोशनमें लोटस फ़्लावर एक्सट्रैक्ट है जो सूदिंग और कामिंग प्रॉपर्टीज़ के लिए जाना जाता है. साथ ही इसमें है राइस मिल्क जो स्किन को गहराई से नमी प्रदान करता है. सैंडलवुड एसेंशियल ऑइल भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो दाग-धब्बों, इची व रूखी स्किन से छुटकारा दिलाता है और ये स्किन को कूलिंग इफ़ेक्ट भी देता है. इन दोनों के मिश्रण से इनमें मौजूद तमाम तत्वों का लाभ आपकी स्किन को मिलेगा जो आपकी स्किन को नर्म-मुलायम बनाकर हाइड्रेटेड भी रखेगा. सोने से पहले इसे अप्लाई करें और सुबह खिली-खिली खूबसूरत त्वचा के साथ उठें. सर्दियों में रूखी त्वचा के लिएये बेस्ट है.

 

अपने बॉडी वॉश में मिक्स करें

अपने बॉडी वॉश में मिक्स करें

आप अपने बॉडी वॉश में एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. अगर आप ऑर्गैनिक और बिना ख़ुशबू वाला बॉडी वॉश यूज़ करते हैं तो एसेंशियल ऑइल स्किन बेनिफिट्स देने के साथ-साथ ख़ुशबू का भी एहसास देगा. हम आपको लैवेंडर एसेंशियल ऑइल के इस्तेमाल की सलाह देंगे. आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है, कसाव लाता है, मॉइश्चराइज़ करता है और आपको देता है एक महकता एहसास.

 

एसेंशियल ऑइल लिप स्क्रब

एसेंशियल ऑइल लिप स्क्रब

सर्दियों में एक अच्छा, हाइड्रेटिंग लिप बाम बेहद ज़रूरी है. अगर आपके लिप्स बहुत ज़्यादा ड्राई रहते हैं और अब तक अपने बेहद ड्राई लिप्स के लिए आपको कोई भी सही प्रोडक्ट नहीं मिल पाया है तो हमारे पास इसका समाधान है. 1 टेबलस्पून नारियल तेल में 15 बूंदें फ़्रैंकिनसेंस (लोबान) और लैवेंडर एसेंशियल ऑइल मिलाएं. इसमें थोड़ी सी शक्कर मिला लें और स्क्रब तैयार. इससे अपने होठों को एक्सफोलिएट करें, ताकि सारे ड्राई सेल्स हट जाएं. फ़्रैंकिनसेंस ऑइलस्किन को टाइट करता है और लैवेंडर स्किन को हील करता है, वहीं नारियल का तेल मॉइश्चराइज़ करता है.

 

मास्क में इस्तेमाल करें

मास्क में इस्तेमाल करें

एलोवेरा स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से हीलिंग और मॉइश्चराइज़िंग प्रॉपर्टीज़ होती हैं. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए सर्दियों में हम natural aloe vera gel (नेचुरल एलोवेरा जेल) की सलाह देंगे, पर क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा में एसेंशियल ऑइल भी मिलाया जा सकता है और उसे फेस मास्क की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. कैरेट सीड एसेंशियल ऑइल न केवल अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, बल्कि विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन से भी भरपूर होता है, ये दोनों ही स्किन को नर्म-मुलायम aur कोमल बनाते हैं और फ्री रैडिकल्स से होनेवाले नुक़सान से भी बचाते हैं. 1/4 कप एलोवेरा जेल में 5-6 बूंद कैरेट सीड एसेंशियल ऑइल मिलाएं और इस मास्क को अपने चेहरे पर 15 तक लगाकर रखें. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और स्किन को देगा ग्लोइंग इफ़ेक्ट.

 

घर पर ही फुट स्पा रेडी करें

घर पर ही फुट स्पा रेडी करें

सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या से हम सभी परेशान रहते हैं, साथ ही शांत की डेड स्किन और एड़ियों का सख़्त होना भी परेशानी में डाल देता है. हम सर्दियों में चेहरे, बॉडी और बालों का तो ख़याल रखते हैं लेकिन पैरों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं. लेकिन उन्हें भी हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है. आप घर पर ही आसानी से फुट स्पा तैयार कर सकते हैं- कांच के एक जार में चीनी, आधा कप नारियल तेल और 10 बूंदें पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल की डालें, अच्छी तरह मिला लें. नारियल का तेल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करेगा, चीनी डेड स्किन सेल्स से छुटकारा दिलाएगी और पेपरमिंट एसेंशियल ऑइल पैरों के दर्द में आराम लाकर ताज़गी का एहसास कराएगा. इन एसेंशियल ऑइल्स को कैसे घर पर ही स्किन केयर में शामिल कर सकते ये तो आप जान ही चुके हैं, तो देर किस बात की, इन सर्दियों में अपनी स्किन को पैम्पर करने का मौक़ा हाथ से न जाने दें. ध्यान रहे कि इनमें से हर तेल का स्किन टेस्ट ज़रूर करें कि कहीं किसी से आपको कोई एलर्जी तो नहीं.