क्या करें कि जिससे शादी के दिन फेस पर न आए एक्ने

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 क्या करें कि जिससे शादी के दिन फेस पर न आए एक्ने

एक दुल्हन का सबसे बड़ा दुश्मन है एक्ने! जी हां, शादी की तैयारी का जितना स्ट्रेस नहीं होता, उतना स्ट्रेस इस बात का होता है कि जिस दिन सबसे खूबसूरत दिखना है, कहीं उसी दिन फेस पर एक्ने ना आ जाए. है ना? हमारी इस बात से आप भी सहमत होंगी.

शादी के पहले दुल्हन के दिमाग में कई तरह के सवाल आते हैं, जैसे- "मैं अपनी स्किन को ज्यादा ऑयली दिखने से कैसे रोकूं?" मुझे अपना फेस कितनी बार क्लीन करना चाहिए? मुझे क्या चीजें अवॉइड करना चाहिए? ज़ाहिर है, कौन चाहेगा कि शादी के दिन दुल्हन के फेस पर पिम्पल हों? हम आपको बता रहे हैं कि आप क्या करें, जिससे शादी के दिन आपके फेस पर पिम्पल नहीं सिर्फ ग्लो नज़र आये.

 

01. मेकअप हटाकर सोएं

05. धूप से बचें

शादी की तैयारी में आप बुरी तरह थक जाती होंगी और आपको लगता होगा कि बस, अब तो सोने के लिए बिस्तर मिल जाए. लेकिन ठहरिये... सोने से पहले मेकअप तो उतार लीजिए. हम जानते हैं कि यह काम बहुत बोरिंग लगता होगा आपको, लेकिन इससे शादी के दिन आप फेस पर एक्ने आने से बच जाएंगी. अपने फेस को क्लीन रखें और डबल क्लींज़ करें.

 

02. फेस को छूने से बचें

05. धूप से बचें

यदि आपकी आदत बार-बार फेस को छूने की है, तो इस आदत को अपनी शादी से पहले बदल डालें. जब आप अपने चेहरे को छूते हैं, तो इसके जरिये बैक्टीरिया, एलर्जी आपकी स्किन में चले जाते हैं, जिससे आपकी स्किन पर एक्ने हो सकते हैं। इसके अलावा इससे पिंपल्स से होने वाली तकलीफ भी और बढ़ जाती है, जो आप कतई नहीं चाहेंगे। यदि आपको लगता है कि फ़ेस को छूना ज़रूरी है, तो आप अपने पास एक सैनिटाइज़र रखें और फ़ेस को छूने से पहले हाथ को सैनिटाइज़ ज़रूर करें। इससे स्किन पर जमा बैक्टीरिया मर जाएंगे और आपकी स्किन भी ठीक रहेगी।

 

03. अपने तौलिये और बेडशीट्स बदलते रहें

05. धूप से बचें

गंदे तौलिये और चादरें आपकी स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन है. आप सोच भी नहीं सकते कि तौलिये, चादर और तकिए के कवर पर किस कदर धुल-मिटटी, बैक्टीरिया जम जाते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप हर दो दिन बाद इन्हें बदलें, ताकि जर्म्स आपकी स्किन तक ना पहुँच पायें.

 

04. एक्स्फ़ोलिएशन को कहें ना

05. धूप से बचें

अब आप सोच रहे होंगे कि हम ये क्या कह रहे हैं? एक्स्फ़ोलिएशन को ना? लेकिन यह सही है. यूं तो एक्स्फ़ोलिएशन स्किन के लिए बहुत ज़रूरी है, लेकिन जब आपकी शादी का दिन करीब आ जाय, तो एक्स्फ़ोलिएशन रोक दें. स्क्रब करने से स्किन इर्रिटेट हो सकती है, हार्श हो सकती है और इससे रेडनेस हो सकती है. एक जेंटल क्लीन्ज़र और मोइश्चराइज़र आपके लिए कमाल का काम कर सकता है. आप Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash यूज़ करें, जो आपकी स्किन से पूरी तरह से गंदगी को हटा दे और आपकी स्किन नज़र आये एकदम फ्रेश.

 

05. धूप से बचें

05. धूप से बचें

सूर्य की किरणें आपकी स्किन को इर्रिटेट कर सकती है और रेडनेस ला सकती है और यहाँ तक कि स्किन को डैमेज कर सकती है. शादी के कुछ दिन पहले से घर से बाहर धूप में ज्यादा ना निकलें. यदि बाहर जाना ज़रूरी है, तो बेहतर होगा कि ऐसे कपडें पहनें, जिससे आपकी स्किन ढंकी रहे. अपने सिर को ढंककर रखें और खूब सारा सनस्क्रीन लगाएं. इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी और वो टेन नहीं होगी. इमेज कर्टसी: Instagram

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1057 views

Shop This Story

Looking for something else