शादी की तारीख पक्की हुई नहीं कि मन कई एहसासों से भर उठता है- थोड़ी खुशी, घबराहट और भी न जाने कई एहसास जिसे बयान करना मुश्किल होता है। और ऐसे में शादी की तैयारी व मेहमांनवाज़ी आदि के बारे में सोचते-सोचते स्किन भी प्रभावित होती है। जिनकी स्किन क्लीयर होती है, उन्हें भी ऐसे में स्किन प्रोब्लंस हो जाते हैं, ज़ाहिर है आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि शादी के दिन आपके फ़ेस पर पिंपल्स हों।

फेरे की रात लोगों की नज़र सिर्फ दुल्हन पर टिकी हो, इसके लिए ज़रूरी है कि आपकी डायट सही हो। ये 30 दिन का डायट प्लान आपकी रंगत को यूं निखार देगा कि लोग कहेंगे नज़र न लगे दुल्हन को।

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, कुछ चीज़ें हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए, ताकि आप अपना लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकें।

 

फ़िज़िकल ऐक्टिविटी बढ़ाएं

फ़िज़िकल ऐक्टिविटी बढ़ाएं

दुल्हन के लिए ज़रूरी है कि शादी के कुछ दिन पहले ठीक से आराम करे और खुद को रिलैक्स्ड रखे, लेकिन साथ ही ये भी ज़रूरी है कि वो फिजिकली एक्टिव रहे। इसके लिए आप शुरुआत करें, मॉर्निंग व इवनिंग वॉक, जॉगिंग और थोड़ी बहुत एक्सरसाइज़ से। यदि आप हफ्ते में तीन दिन एक्सरसाइज़ करती हैं, तो इसे बढ़ाकर 5 दिन कर दें, साथ में ये भी ध्यान रखें कि खुद को थकाएं नहीं। बीच-बीचमें ब्रेक लें, ताकि आप थके हुए न लगें।

 

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

आर्टिफ़िशियल स्वीटनर और प्रोसेस्ड फूड जो कि कैन्स और पैकेजेस में आता है, बॉडी और स्किन दोनों के लिए हानिकारक है। इन्हें अवॉइड करें। बेहतर होगा कि घर का बना हुआ खाना खाएं और बाहर का खाना कुछ दिन के लिए एकदम छोड़ दें, क्योंकि इनमें सोडियम लेवल हाई होता है।

 

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

आप चाहे कितना भी स्किन ट्रीटमेंट या डायट ले रहे हों, लेकिन यदि आप पानी कम पी रहे हैं तो किसी भी चीज़ का सही रिज़ल्ट नहीं मिलेगा। दिनभर में खूब पानी पिएं, ताकि बॉडी से टोक्सिन्स बाहर निकाल सके। इससे आपकी स्किन ग्लो करेगी।

 

अब बारी है डायट की …

अब बारी है डायट की …

होने वाली दुल्हन के लिए 30 दिन का डायट प्लान

मॉर्निंग: एक कप ग्रीन टी के साथ केला या सेब

ब्रेकफ़ास्ट: योगर्ट-बेस्ड बनाना और आलमंड स्मूदी / 2 उबले हुए अंडे

स्नैक्स: सलाद, जिसमें शामिल करें- अनार, मूंगली और वेजीटेबल क्रूटोंस

लंच: एक छोटा बाउल दाल, एक छोटा बाउल सब्ज़ी और चावल या रोटी

स्नैक : एक गिलास छाछ या मिक्स्ड नट्स या ड्राय फ्रूट्स

डिनर: सूप और उसके बाद वेजीटेबल्स। यदि आप नॉन वेज खाते हैं तो इसके साथ चिकन या फिश ले सकते हैं। या एक बाउल ब्राउन राइस खिचड़ी/ दो मल्टीग्रेन रोटी, दाल और सब्ज़ी के साथ ।

हेल्दी डायट फॉलो करने के अलावा खुद की देखभाल भी करें। 8 घंटे की नींद लें। वज़न कम करने के लिए क्रैश डायटिंग का सहारा न लें।