शादी की तारीख पक्की हुई नहीं कि आपकी चिंता शुरू हो जाती है कि सब कुछ ठीक होगा कि नहीं। और हो भी क्यों न? शादी ज़िंदगी में एक ही बार तो होती है। अपने आउटफिट से लेकर हेयर-मेकअप लुक्स की प्लानिंग करना, मेहमानों की लिस्ट, शॉपिंग और न जाने क्या-क्या... हर चीज़ का खयाल रखना पड़ता है। इन सब में तनाव भी वाजिब है, लेकिन इसका सबसे ज़्यादा असर पड़ता है स्किन पर। जी हां, तनाव, अनहेल्दी खाना, खराब लाइफस्टाइल- इन सबसे आपकी स्किन की सेहत पर फर्क पड़ सकता है। दुल्हन होने के नाते आप अपने साथ ये सब नहीं होने दे सकती हैं, इसलिए आपको ज़रूरत है स्किन का ख़ास ख़याल रखने की, वो भी शादी के 6 महीने पहले से।

हमारे इस लेख में स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर सोमा सरकार बता रही हैं कि एक दुल्हन का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए। आप भी इसे ज़रूर फॉलो करें।

 

मुझे अपना ब्राइडल स्किन केयर रूटीन कब से शुरू करना चाहिए?

मुझे अपना ब्राइडल स्किन केयर रूटीन कब से शुरू करना चाहिए?

आपको शादी के 3 से 6 महीने पहले अपना स्किन केयर रूटीन शुरू कर देना चाहिए।

सबसे पहले तो आप इस बात पर ध्यान दें कि आपको अपने स्किन केयर रूटीन में स्किन की कौन-कौन सी प्रॉब्लम्स को टारगेट करना है, जैसे- अनइवन स्किन टोन या एक्ने प्रॉब्लम्स । इसके बाद अपने डर्मेटोलोजिस्ट से मिलकर रूटीन तय करें।

 

मुझे कौनसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज़ करने चाहिए?

मुझे कौनसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स यूज़ करने चाहिए?

आपकी स्किन टाइप चाहे कोई भी हो, आपको क्लींजर, टोनर, मोइश्चराइज़र और सनस्क्रीन तो इस्तेमाल करना ही है। चूंकि इन दिनों में शॉपिंग के लिए आपको घर से बाहर भी जाना होगा, तो बेहतर होगा कि आप सनस्क्रीन के मामले में कोई समझौता न करें। एक बढ़िया एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाएं, ताकि आप स्किन को सन डैमेज से बचाया जा सके।

धूप के ज़्यादा संपर्क में रहने से स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- रिंकल्स, फाइन लाइंस, डार्क स्पोट्स, सनबर्न, टैन और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं हो सकती है, जो एक ब्राइड के लिए चिंता की बात है।

आप शादी के 3 महीने पहले से पिगमेंट्स दूर करने वाले एजेंट्स यूज़ करें और एक स्किनकेयर रूटीन शुरू करें। इसके अलावा एक स्किन लाइटनिंग क्रीम, जो रेटिनोल और अल्फा-हायड्रॉक्सी बेस्ड हो, उसे रात को सोने से पहले ज़रूर लगाएं।

 

मुझे किस तरह का स्किन ट्रीटमेंट लेना चाहिए ?

मुझे किस तरह का स्किन ट्रीटमेंट लेना चाहिए ?

यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन पर दाग-धब्बे न हों, एक जैसा टोन हो और शादी के दिन आपकी स्किन ग्लो करे, तो आपको शादी से 6 महीने पहले से ही अपने डर्मेटोलोजिस्ट से महीने में एक बार ज़रूर मिलना चाहिए। माना कि आपका ज़्यादा फोकस आपकी स्किन पर है, लेकिन आपको अपनी बाकी बॉडी पर भी ध्यान देना है। मैं अक्सर अपनी ब्राइड्स को स्किन हायड्रेटिंग ट्रीटमेंट, एक्सफोलिएटिंग ट्रीटमेंट, बॉडी और फ़ेस पोलिशिंग ट्रीटमेंट की सलाह देती हूं। यदि उन्हें एक्ने की भी समस्या हो, तो एक्ने स्कार्स से छुटकारा दिलाने के लिए भी ट्रीटमेंट देती हूं।

 

क्या ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुझे अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की ज़रूरत है?

क्या ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुझे अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने की ज़रूरत है?

आपके स्किन केयर में डायट का बहुत बड़ा रोल है। आप क्या खाते हैं, उसका आपकी स्किन पर सीधा असर होता है, इसलिए शक्कर और दूध से बनी चीज़ें बिलकुल नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज़ शुरू करें और जितना हो सके खूब पानी पिएं। साथ ही, अपनी आदतों में भी बदलाव करें। स्मोकिंग, अल्कोहल न लें और न ही देर रात तक जागें।