अब दिवाली का त्योंहार बीत चुका है और हम अपने रोज़मर्रा के रूटीन पर लौट आए हैं। लेकिन सोचिए, फेस्टिव सीज़न के दौरान आप रोज़ाना चेहरे पर मेकअप लगा रहते थे। इसके अलावा दिवाली की मिठाई, थकान आदि का आपकी स्किन पर क्या असर हुआ होगा? लेकिन फिक्र न करें, क्योंकि हमने आपके लिए बात की है हिना खान से, जो डर्मालॉजिका इंडिया की हेड ऑफ एजुकेशन हैं। एक्सपर्ट हिना आपको बता रही हैं कि दिवाली के बाद आप अपनी स्किन पर फिर से कैसे निखार ला सकती हैं।

बीबी: हैवी मेकअप का स्किन पर क्या असर होता है?

बीबी: हैवी मेकअप का स्किन पर क्या असर होता है?

हैवी मेकअप करने से स्किन के पोर्स क्लॉग हो सकते हैं, जिससे आगे चलकर ब्लैकहेड्स् और एक्ने की भी संभावना बढ़ जाती है। यदि आपने रातभर मेकअप लगा कर रखा, तो इससे एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने सोने से पहले मेकअप नहीं हटाया तो मॉइश्चराइज़ करने से जो स्किन रिपेयर की प्रक्रिया होती है, उसमें कमी आ जाएगी। इसी तरह लिपस्टिक लगाकर सोने से यह स्किन का मॉइश्चर कम कर देता है और स्किन रूखी हो जाती है व फटने लगती है। मेकअप में मौजूद आर्टिफ़िशियल कलर पिगमेंट स्किन को सेंसिटिव बना सकता है और उसे इर्रिटेट कर सकता है। टैल्क बेस्ड मेकअप आपकी स्किन को रूखा बनाने के साथ समय से पहले आपकी स्किन को बूढ़ा बना सकता है।

बीबी: हैवी मेकअप का स्किन पर क्या असर होता है?


 बीबी: फेस्टिव सीज़न के दौरान हमारी स्किन को बहुत कुछ चीजों का सामना करना पड़ता है। क्या आप दिवाली के बाद स्किन को फिर से निखारने के लिए कुछ टिप्स बता सकते हैं?

हिना : बॉडी को अंदर से क्लीन करना बहुत मुश्किल होता है, इसीलिए स्किन पर इसका असर भी दिखने लगता है, लेकिन स्किन की समस्यों को ध्यान में रखते हुए कुछ हल जरूर निकाला जा सकता है। इसके लिए मैं आपको निम्नलिखित उपाय अपनाने की राय देती हूँ।

यदि आप तुरंत परिणाम चाहते हैं, तो एक पर्सनल स्किन केयर रूटीन अपनाएं। डबल क्लींज़, एक्सफोलिएट, हाएड्रेट करें और रोज़ाना स्किन को एक्सफोलिएट करें। डबल क्लीनज़िंग के लिए आप प्रीक्लींज़ से शुरुआत करें और इसके बाद स्पेशियल क्लींज़िंग जेल इस्तेमाल करें। इसके बाद अगला स्टेप है माइल्ड पाउडर-बेस्ड एक्सफोलिएटर यूज़ करना। फिर अंत में, एंटीऑक्सीडेंट हायड्रामिस्ट अपनाएं।

अपनी शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने के लिए खूब पानी पिएं, जूस पिएं, ताज़ा फल व हरे पत्तीदार सब्जियां खाएं।  

  • शक्कर व मीठे ड्रिंक न लें।
  • रोज़ाना 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पिएं।
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें।
  • हेल्दी व बैलेंस्ड डायट अपनाएं।
  • पर्याप्त नींद लें।
  • कुछ समय तक मेकअप बिल्कुल न करें।
  • स्किन को फिर जवां बनाने के लिए फेस मास्क लगाएं।
  • अपने रूखे होंठों के लिए एक नरिशिंग लिप बाम लगाएं, जैसे- Renewal Lip Complex.

बीबी: त्योंहार के बाद अपने स्किन केयर रूटीन में कौनसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स शामिल करना चाहिए, ताकि डल स्किन में फिर से जान आ जाए?

बीबी: त्योंहार के बाद अपने स्किन केयर रूटीन में कौनसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स शामिल करना चाहिए, ताकि डल स्किन में फिर से जान आ जाए?

हिना: पूरे सालभर आपको एक बेसिक स्किन केयर रूटीन अपनाना चाहिए, जिसमें डबल क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग और सनस्क्रीन शामिल हो। हालांकि, त्योंहार के बाद डल स्किन को पुनर्जीवित करने के लिए Daily Microfoliant जैसे चमकदार एक्सफोलिएंट का उपयोग करना भी जरूरी है। डल स्किन में फिर से जान लाने के लिए मल्टीविटामिन युक्त एक मास्क जैसे- Dermalogica Multivitamin Power Recovery Masque. लगाएं। बेहतर परिणामों के लिए, आपको एक ब्राइटनिंग सीरम, जैसे- बायोलुमिन-सी विटामिन सी सीरम भी अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए, ताकि स्किन पर चमक आए। Biolumin-c Vitamin C Serum.