त्यौहारों का मौसम चल रहा है और दिवाली तो बस आने को है. हम आपकी व्यस्तता समझ सकते हैं, क्योंकि आपने घर चमका लिया, दिवाली की शॉपिंग हो गई, पकवान बन गए, पर क्या आपकी त्वचा पर भी त्यौहार वाली चमक नज़र आ रही है? हमें पता है कि ये समय पार्टियों और शादियों में जाने के बाद देर रात घर लौटने का है. ऐसे में खानपान पर आपका नियंत्रण भी नहीं रह पाता और आप अपना नियमित स्किन केयर रूटीन भी नहीं अपना पातीं. इससे कहीं ऐसा न हो जाए कि ठीक त्यौहार के दिन त्वचा से जुड़ी कुछ अनचाही समस्याएं खड़ी हो जाएं.  

त्यौहार या किसी ख़ास अवसर के 15-20 दिन पहले से त्वचा पर ध्यान दे कर आप किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या को दूर रख सकती हैं. इससे आपकी त्वचा आभावान और सुंदर नज़र आएगी. इसके लिए आपको बस, स्किन डीटॉक्स करना होगा और अपनी त्वचा की देखभाल के रूटीन में कुछ चीज़ों को जोड़ना होगा. यहां हम बता रहे हैं कि कैसे केवल पांच आसान से स्टेप्स में आप पा सकती हैं चेहरे पर फ़ेस्टिव ग्लो.

 

मल्टी-मास्किंग आएगी काम

मल्टी-मास्किंग आएगी काम

क्या आप सप्ताह में एक बार फ़ेस मास्क लगाती हैं? तो इसका स्तर थोड़ा बढ़ाएं और मल्टी-मास्किंग अपनाएं. यह न सिर्फ़ आपका समय बचाएगी, बल्कि चेहरे के हर हिस्से की ख़ास समस्या पर काम करेगी. केवल अलग-अलग लिक्विड फ़ॉर्मूला अपनाने  की बजाय शीट मास्क्स का भी इस्तेमाल करके देखें.

यदि आपकी त्वचा मिलीजुली यानी कॉम्बिनेशन स्किन है तो अपने टी ज़ोन पर क्ले-बेस्ड मास्क लगाएं और बाक़ी के चेहरे पर हाइड्रेटिंग शीट मास्क, जैसे- सिंपल काइंड टू स्किन रिच मॉइस्चर शीट मास्क लगाएं. इसे लगाने के लिए इस मास्क के टी ज़ोन को काट कर हटा दें और बचे हुए मास्क को चेहरे पर लगाएं. इससे आपकी त्वचा नर्म-मुलायम, आभावान और ग्लोइंग नज़र आएगी.

 

एक्सरसाइज़ बिल्कुल न छोड़ें

एक्सरसाइज़ बिल्कुल न छोड़ें

ये बात हम इसलिए बिल्कुल नहीं कह रहे हैं, ताकि आप अपने डिज़ाइनर लहंगे को पहन सकें. वर्कआउट करना आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. एक्सरसाइज़ के दौरान आपकी त्वचा गंदगी और टॉक्सिन्स को त्वचा पसीने के माध्यम से त्वचा के रोमछिद्रों के ज़रिए बाहर निकाल देती है और यह त्वचा के लिए स्वास्थ्यकर होता है.

हम आपको मेडिटेशन और योगासन करने की भी सलाह देंगे, ताकि आपका मन शांत रहे और तनाव दूर हो जाए. जब आपका शरीर स्वस्थ होगा और मन शांत रहेगा तो आपकी त्वचा पर अपने आप स्वस्थ चमक दिखाई देगी.  

 

अपनी आंखों पर ध्यान दें

अपनी आंखों पर ध्यान दें

आपकी आंखें आपकी सेहत और उम्र का सारा हाल बयां कर देती हैं. तो जब आप अपने चेहरे का ध्यान रखने में व्यस्त हों, अपनी आंखों के आसपास के नाज़ुक हिस्से पर भी पूरा ध्यान दें. अपने स्किन केयर रूटीन में आइ क्रीम को शामिल करें, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑइल रैडिअंस नाइट रिवाइवल आइ क्रेम जो आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स व फीकेपन को हटाती है और इस हिस्से पर ताज़गीभरी चमक जगाती है. आप अपनी आंखों पर खीरे के पतले टुकड़े या ग्रीन-टी के इस्तेमाल हो चुके टी बैग्स रखकर इस हिस्से पर आई सूजन को हटा सकती हैं.

 

ख़ूब पानी पिएं

ख़ूब पानी पिएं

स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मॉइस्चराइज़र व अन्य प्रोडक्ट्स लगाना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन ये प्रोडक्ट्स तब तक कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाएंगे, जब तक कि आपका शरीर भीतर से हाइड्रेटेड नहीं रहेगा. अत: दिनभर ख़ूब पानी पिएं. आप इसे अच्छा स्वाद देने के लिए इसमें थोड़ा शहद और नींबू की स्लाइसेस भी मिला सकती हैं. हां, कैफ़ीन का सेवन कम से कम करें.

 

एसओएस प्रोडक्ट्स साथ रखें

एसओएस प्रोडक्ट्स साथ रखें

सब कुछ तरह अच्छी तरह करने के बाद भी यह ध्यान रखें कि आपकी त्वचा का एक अपना मन होता है और हो सकता है कि वह आपको ठीक पार्टी के दिन मुहांसे का सर्प्राइज़ देना चाहे. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए एसओएस (सेव अवर सोल्स) प्रोडक्ट्स अपने साथ रखें. एक किट बनाएं जिसमें ऐक्ने पैचेस, रेफ्रिजरेटेड शीट मास्क्स वगैरह हों, जो ऐसे अनचाहे सर्प्राइज़ेज़ को संभालने में आपके काम आ सकें.