शादी की तारीख़ फिक्स हुई नहीं कि ढेर सारे कामों की लिस्ट पहले तैयार हो जाती है और ऐसे में असर आता है आपकी स्किन पर। नींद पूरी न होना, तनाव आदि से एक्ने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

ज़ाहिर है, आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं, क्योंकि हम आपकी हर परेशानी को समझते हैं और उसका हल भी निकालते हैं। तो शादी के दिन आपके फ़ेस पर एक्ने न आएं, इसके लिए करते हैं ये उपाय-

 

फ़ेस को रखें क्लीन

फ़ेस को रखें क्लीन

माना कि शादी की भाग-दौड़ आपको थका रही है और घर पहुंचते ही आपको सिर्फ बिस्तर नज़र आता होगा। लेकिन स्किन को क्लीन किए बगैर न सोएं। जी हां, यह बात बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे नज़र अंदाज़ न करें। स्किन को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें ताकि, धूल-मिट्टी या गंदगी से छुटकारा मिल जाय। इसके अलावा दिन में दो बार फ़ेस वॉश ज़रूर करें, इससे आपकी स्किन फ्रेश और क्लीन रहेगी।

 

शादी एक हफ्ते पहले से मेकअप लगाना छोड़ दें

शादी एक हफ्ते पहले से मेकअप लगाना छोड़ दें

हैवी मेकअप प्रोडक्ट्स, जैसे- फाउंडेशन और कंसीलर कभी-कभी स्किन के लिए बहुत हार्श हो सकते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स और ब्रेकआउट्स की संभावना बढ़ सकती है। कोशिश करें कि शादी के एक हफ्ते पहले मेकअप न लगाएं। यदि लगाना ज़रूरी ही हो तो, लाइटवेट बीबी क्रीम्स और मैटिफ़ाइंग प्रोडक्ट्स लगाएं। इससे शादी से एक हफ्ते पहले आपकी स्किन को ब्रीद करने का टाइम मिलेगा।

 

फ़ेस को बार-बार न छूएं

फ़ेस को बार-बार न छूएं

दिन भर हम काम करते है, जिससे हाथ पर धूल-मिट्टी और गंदगी लगती है और जब उन्हीं हाथों से हम अपने चेहरे को छूते हैं, तो बैक्टीरिया स्किन पर लग जाते है, जिससे एक्ने होने की संभावना होती है। यदि आपके फ़ेस पर एक्ने है, तो उसे छूएं न, ना ही नोचें, वरना बैक्टीरिया और बढ़ सकते हैं।

 

दूध के प्रोडक्ट्स न खाएं

दूध के प्रोडक्ट्स न खाएं

दूध में ऐसे तत्व होते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन होर्मोंस से संबंधित है और स्किन में ऑयल ग्लैंड्स स्टिम्युलेट करते हैं। ज़्यादा दूध के प्रोडक्ट्स खाने से एक्ने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आप आइसक्रीम की शौकीन हैं, तो इसे कुछ दिनों के लिए भूल जाएं, खासतौर पर शादी के एक-दो हफ्ते पहले ये सब छोड़ दें।

 

धूप में बाहर न निकलें

धूप में बाहर न निकलें

सूर्य की किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसकी यूवी रेज़ स्किन को इर्रिटेट कर सकती है और रेडनेस बढ़ा सकती है। इससे एक्ने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप धूप में निकलती भी हैं, तो एसपीएफ 30 का सनस्क्रीन लगाएं। घर से बाहर जाते समय छाता लें या सिर को हैट से कवर कर लें।

 

हायड्रेटेड रहें

हायड्रेटेड रहें

खूब पानी पिएं, जिससे बॉडी के टोक्सिन्स बाहर निकल जाएं और सिस्टम क्लीयर हो। दिन में 3 लीटर पानी ज़रूर पिएं और साथ ही शक्कर को नज़र अंदाज़ करें।

 

खुश रहें

खुश रहें

सबसे अंत में, शादी में स्ट्रेस होना वाजिब है। खुद को शांत रखे। इसके लिए मेडिटेट करें और वर्क आउट करें। खुश रहने की कोशिश करें।