अब तक तो आपने फेस्टिव सीजन की तैयारी अच्छे तरीके से कर ली होगी। मैचिंग ज्वेलरी, शूज, हेयर स्टाइल्स, ऑउटफिट और मेकअप इन सबकी प्लानिंग कर ली होगी। है ना!! अब, जब हम इस फेस्टिव सीजन में वे सारे मेकअप हैक्स और टेक्निक्स अपनाने की तैयारी में हैं, हमें यकीन है कि आपमें से किसी का भी ध्यान इस बात पर नहीं गया होगा कि हमें मेकअप करने से पहले अपनी स्किन केयर का भी ध्यान देना है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे जरूरी स्किनकेयर रूटीन लेकर आये हैं, जो आपको अपने मेकअप करने से पहले अपनाने की बेहद जरूरत है, ताकि आपकी स्किन हेल्दी नजर आये व आपका मेकअप भी किसी भी तरह से पैची नजर नहीं आये। तो आइये उन सिम्पल स्किन केयर रूटीन के बारे में जान लेते हैं।

 

स्टेप 1 : सबसे पहले किसी माइल्ड फेस वॉश से अपना चेहरा धो लें

स्टेप 1 : सबसे पहले किसी माइल्ड फेस वॉश से अपना चेहरा धो लें

सबसे पहली और अहम स्टेप जो जरूरी है, वह यह कि आप अपने ऑयली फेस पर हरगिज मेकअप अप्लाई न करें। आप सबसे पहले अपने चेहरे की सही तरीके से क्लींजिंग करें, ताकि आपकी स्किन स्मूद बनें व मेकअप के लिए आपकी स्किन एकसमान नजर आये। इसलिए आपको अपने चेहरे को Pears Fresh Renewal Face Wash PH Balanced with Gentle Exfoliating Beads. जैसे माइल्ड फेस वॉश से क्लींज करने की जरूरत है। इसमें जेंटल या हलके एक्सफोलिएटिंग बीड्स फार्मूला मौजूद हैं, यह आपकी डेड स्किन सेल्स को आसानी से वॉश करता है। इसके बाद स्किन को हाइड्रेट व रिफ्रेश करता है , जिससे कि आपकी स्किन कोमल और मुलायम बनती है।

 

स्टेप 2 : अपनी स्किन को टोन करें

स्टेप 2 : अपनी स्किन को टोन करें

अपने चेहरे को धोने के बाद, आपको अपनी स्किन को टोन करने की जरूरत होती है। एक अच्छा टोनर आपकी स्किन को मेकअप करने से पहले, एकसमान बनाने में और पोर्स को टाइट करने का काम करता है। इसके लिए आपको एक कॉटन पैड पर Simple Kind To Skin Soothing Facial Toner की कुछ बूंदें लेनी हैं और इसे अपने चेहरे और गर्दन में लगा लेना है, खासतौर से आपके टी-जोन में। इसमें विच हेजल व एलन्टॉइन युक्त फॉर्मूला होता है, यह क्लीन टोनर आपकी स्किन को राहत देता है। वहीं कैमोमाइल व प्रो विटामिन बी 5 आपके चेहरे को हाइड्रेट करता है व आपकी स्किन के लिए एंटी ऑक्सीडेंट्स को बूस्ट करता है।

 

स्टेप 3: सीरम लगाएं

स्टेप 3: सीरम लगाएं

आपका मेकअप लंबे समय तक बरक़रार रहे, इसके लिए जरूरी है कि आपकी स्किन ड्राय न हो। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि आपको अपने चेहरे पर टोनिंग के बाद, थोड़ा सीरम लगा लेना चाहिए। आपको एक ऐसे सीरम की जरूरत है, जिसमें ह्यलुरॉनिक एसिड मौजूद हो। इसके लिए आप Lakmé Absolute Hydra Pro Serum लगाएं, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है। इस सीरम में पेंटाविटिन और ग्लिसरीन भी होता है, जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज, हाइड्रेट और स्मूद करता है। साथ ही यह आपकी स्किन के लिए हाइड्रेशन के एक डोज़ के रूप में भी काम करता है, इसलिए इस फेस्टिव सीजन में आप इसे लगाना बिल्कुल न भूलें।

 

स्टेप 4 : मॉइस्चराइज करना न भूलें

स्टेप 4 : मॉइस्चराइज करना न भूलें

हां, यह बेहद जरूरी है कि मेकअप करने से पहले आप अपनी स्किन पर मॉइस्चराइजर जरूर अप्लाई करें, इससे आपकी स्किन डल नजर नहीं आएगी। साथ ही आपके मेकअप के जो बेस होते हैं, वह सही तरीके से ब्लेंड हो सकेंगे और आपका मेकअप लम्बे समय तक बरक़रार रह सकेगा। इसके लिए आपको एक लाइट या हल्के मॉइस्चराजर जैसे Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E की जरूरत है। यह एक बेहतरीन सुपर लाइट मॉइस्चराइजर है, जो चेहरे पर किसी भी तरह से चिपचिपाहट नहीं छोड़ता है और न ही चेहरे को ऑयली बनाता है। इसमें मौजूद ह्यलुरॉनिक एसिड व विटामिन ई आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है व वॉटर फ्रेश ग्लो देता है।

 

स्टेप 5 : लिप्स को न भूलें

स्टेप 5 : लिप्स को न भूलें

मेकअप करने से पहले अपने लिप्स पर काम करना कभी नहीं भूलें, ताकि इस फेस्टिव सीजन में आपकी लिप्स आपकी पॉउट सेल्फी के लिए बिल्कुल तैयार रहे। इसके लिए मेकअप से पहले जरूरी है कि आप अपनी लिप्स पर एक अच्छा लिप बाम जैसे Vaseline Lip Tins Original Care जरूर लगाएं, इसके बाद लिपस्टिक लगाएं। इस बाम में विटामिन ई मौजूद होते हैं जो आपकी लिप्स को मॉइस्चराइज करते हैं और इसे नेचुरल, हेल्दी व ग्लॉसी लुक देते हैं और इस फेस्टिव सीजन में आपके लिप्स को बिल्कुल परफेक्ट बनाते हैं।